Trending Now

Veer-Zaara Unknown Facts In Hindi: वीर-जारा से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें


Veer-Zaara Trivia: आज की इस पोस्ट में हम शाहरुख़ खान (Shah Rukh Khan) की ब्लॉकबस्टर फिल्म वीर-ज़ारा (Veer-Zaara) के बारे में 20 अनसुनी और रोचक बातों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे. उम्मीद है इनके बारे में आप बिलकुल नहीं जानते होंगे.
Veer Zaara Unknown Facts In Hindi

Star Cast
Shah Rukh Khan as Veer Pratap Singh
Rani Mukerji as Saamiya Siddiqui
Preity Zinta as Zaara Hayat Khan
Hema Malini as Saraswati Kaur Singh
Amitabh Bachchan Choudhary as Sumer Singh
Manoj Bajpai as Raza Sharazi
Kirron Kher as Mariyam Hayat Khan
Boman Irani as Jehangir Hayat Khan
Anupam Kher as Zakir Ahmed

Directed by Yash Chopra
Produced by Yash Chopra & Aditya Chopra
Screenplay by Aditya Chopra
Story by Aditya Chopra

Music
Original Composition: Madan Mohan
Music Re-Created By: Sanjeev Kohli

Veer-Zaara (2004) Unknown Facts In Hindi 

Shah Rukh Khan | Preity Zinta | Rani Mukerji


1. वीर-जारा 12 नवंबर 2004 को दिवाली के मौके पर रिलीज़ की गई थी. इस फिल्म को यशराज फिल्म्स के तहत बनाया गया था और फिल्म का निर्देशन यश चोपड़ा ने किया था.

2. फिल्म में शाहरुख़ खान, प्रीति जिंटा, रानी मुखर्जी, मनोज वाजपेयी, किरण खेर, बोमन ईरानी, हेमा मालिनी, अमिताभ बच्चन, दिव्या दत्ता, अनुपम खेर के अलावा और भी कई बड़े सितारे शामिल थे.

3. इस फिल्म को करीब 23 करोड़ रूपये के बजट के साथ बनाया गया था लेकिन भारतीय बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने 42 करोड़ रूपये की कमाई की थी. इसके साथ ही फिल्म ने वर्ल्डवाइड 98 करोड़ रूपये का बिज़नेस किया था. इतना ही नहीं यह साल 2004 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म भी थी.


4. इस फिल्म को उस साल कुल मिलाकर 32 अवॉर्ड्स मिले थे जो अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है. इसके अलावा फिल्म को कई कैटगरी में अलग-अलग नोमिनेट भी किया गया था.

5. इस फिल्म का नाम सबसे पहले ‘ये कहां आ गए हम’ रखा गया था. आपको बता दें, यह नाम, यश चोपड़ा की ही फिल्म ‘सिलसिला’ के गाने से लिया गया था. लेकिन बाद में इसे बदलकर वीर-जारा कर दिया गया.
Veer Zaara Unknown Facts In Hindi
6. इस फिल्म का संगीत उस साल काफी पॉपुलर हुआ था. फिल्म में कुल 7 गाने रखे गए थे और सभी गाने सुपरहिट हुए थे.

7. यह शाहरुख़ खान के साथ यश चोपड़ा की तीसरी फिल्म थी. इससे पहले इन दोनों की जोड़ी डर और दिल तो पागल है में देखी गई थी और दोनों फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी.
Veer Zaara Unknown Facts In Hindi
8. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन ने लोहड़ी वाले गाने के लिए सिंगर गुरदास मान का नाम सुझाया था. उनका मानना था कि इस गाने में उनकी आवाज़ उन्हें काफी सूट करेगी.


9. बहुत कम लोग इस बारे में जानते हैं कि फिल्म में रानी मुखर्जी वाले रोल के लिए सबसे पहले ऐश्वर्या राय को चुना गया था. लेकिन इसी दौरान सलमान और ऐश्वर्या का ब्रेकअप हो गया जिसकी वजह से शाहरुख़ खान ने ऐश्वर्या राय और सलमान की दोस्ती में सलमान को चुना और ऐश्वर्या की जगह रानी को कास्ट कर लिया. 
Veer Zaara Unknown Facts In Hindi
इतना ही नहीं एक इंटरव्यू में ऐश्वर्या ने इस बात खुलासा किया था कि शाहरुख़ ने उन्हें एक नहीं बल्कि 7 फिल्मों से रिप्लेस करवाया था. क्योंकि वह सलमान के साथ कोई सीन नहीं चाहते थे.

10. फिल्म में अमिताभ बच्चन ने चौधरी समर सिंह का किरदार निभाया था. लेकिन यह रोल बॉलीवुड सुपरस्टार धर्मेन्द्र को ध्यान में रखकर लिखा गया था. क्योंकि यश चोपड़ा के साथ धर्मेन्द्र के संबंध उतने अच्छे नहीं थे इसलिए धर्मेन्द्र ने इस रोल के लिए मना कर दिया और बात में यह रोल बिग बी के पास चला गया.
Veer Zaara Unknown Facts In Hindi
11. बहुत कम लोगों को इस बारे में मालूम है कि इस फिल्म का संगीत, मशहूर संगीतकार मदन मोहन की मृत्यु के बाद, उनकी बची हुई धुनों से बनाया गया था.

12. फिल्म में मनोज बाजपेयी ने ज़ारा के मंगेतर का किरदार निभाया था लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं इससे पहले इस रोल के लिए अजय देवगन से बात की गई थी लेकिन उन्होंने इसके लिए माना कर दिया था.
Veer Zaara Unknown Facts In Hindi
13. कम समय होने की वजह से शाहरूख खान के जेल वाले सभी सीन एक ही दिन में शूट किये गए थे.



14. वीर-ज़ारा में रानी मुखर्जी का रोल पाकिस्तान की ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट आसमां जहांगीर से प्रेरित था.

15. शायद आप लोगों को यकीन ना हो लेकिन इस फिल्म के कुछ सीन पाकिस्तान में भी शूट किये गए थे.

16. इस फिल्म में शाहरुख़ खान के कपड़े करण जौहर ने डिज़ाइन किए थे.
Veer Zaara Unknown Facts In Hindi
17. फिल्म में रियल लाइफ कपल अनुपम खेर और किरण खेर दोनों हैं लेकिन दोनों का साथ में एक भी सीन नहीं है.

18. इस फिल्म की रिलीज़ के बाद भारत और पाकिस्तान की सरकारों पर ऐसा प्रभाव पड़ा कि इसके बाद अमृतसर और लाहौर के बीच सच में एक बस शुरू कर दी गई थी.

19. फिल्म के आखिर में कोर्टरूम में दिखाया गया शाहरुख़ खान की स्पीच वाला सीन ‘मैं कैदी नंबर 786’, सिंगल टेक में ओके कर दिया गया था. करीब 3 मिनट और 35 सेकेंड के इस सीन में एक भी रिटेक नहीं लिया गया था.
Veer Zaara Unknown Facts In Hindi
20. इस फिल्म की कहानी यश चोपड़ा के बेटे आदित्य चोपड़ा ने लिखी थी. इतना ही नहीं फिल्म का स्क्रीनप्ले भी इन्होने ही किया था.

देखें विडियो

No comments