Adsense

Hindi Moral Stories EP06: पेड़ से देवी प्रकट हुई और लकड़हारा बन गया अमीर

Hindi Moral Stories EP06
Hindi Moral Stories EP06

Hindi Moral Stories EP06

 

Hindi Moral Stories EP06: एक बार की बात है, एक छोटे से गांव में एक गरीब लकड़हारा रहता था. वह बहुत मेहनती था और अपनी पत्नी और दो छोटे बच्चों के साथ खुशी से रहता था. 


एक दिन, जब वह जंगल में लकड़ी काट रहा था, तो उसे एक बड़ा सा पेड़ दिखाई दिया. उसने पेड़ को काटना शुरू कर दिया, लेकिन जब पेड़ आधा कट गया, तो उसमें से एक देवी प्रकट हुईं.

 

देवी ने लकड़हारे को धन्यवाद दिया कि उसने उसे पेड़ से मुक्त कराया. उसने लकड़हारे को एक इच्छा मांगने को कहा. लकड़हारे ने देवी से कहा कि वह अपनी गरीबी से मुक्ति चाहता है. देवी ने लकड़हारे की इच्छा पूरी की और उसे एक सोने का सिक्का दिया.


देखिये कैसे एक छोटे बच्चे ने खूंखार बाघ को बदलकर रख दिया?


लकड़हारा सोने का सिक्का लेकर घर गया और अपनी पत्नी को दिखाया. उसकी पत्नी बहुत खुश हुई और उसने लकड़हारे को सिक्का लेकर गांव के सबसे बड़े व्यापारी के पास जाने को कहा. व्यापारी ने सिक्का देखकर लकड़हारे को बहुत सारा सोना और चांदी दिया.

 

लकड़हारा और उसकी पत्नी अब अमीर बन गए थे. उन्होंने एक बड़ा सा घर खरीदा और अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलवाई. लकड़हारा और उसकी पत्नी बहुत खुश थे और उन्होंने देवी को धन्यवाद दिया कि उसने उनकी इच्छा पूरी की.

 

एक दिन, लकड़हारा जंगल में गया और उस पेड़ को खोजने की कोशिश की जहां से देवी प्रकट हुई थी. लेकिन वह पेड़ नहीं खोज पाया. तब उसने सोचा कि शायद वह सपना देख रहा था.


हमेशा धन और संपत्ति के पीछे ही भागोगे तो ऐसा ही होगा, जरूर जानें


लकड़हारा घर लौट आया और अपनी पत्नी को सब कुछ बताया. उसकी पत्नी ने कहा कि शायद देवी ने उन्हें यह सिखाने के लिए यह किया कि पैसा सब कुछ नहीं है. उन्होंने कहा कि उन्हें अपनी मेहनत और ईमानदारी पर गर्व करना चाहिए.

 

लकड़हारा और उसकी पत्नी ने अपनी पैसे से गरीबों और जरूरतमंदों की मदद करना शुरू कर दिया. उन्होंने स्कूल और अस्पताल बनवाए. वे सभी को खुश करना चाहते थे.

 

लकड़हारे और उसकी पत्नी की कहानी हमें सिखाती है कि पैसा सब कुछ नहीं है. हमें अपनी मेहनत और ईमानदारी पर गर्व करना चाहिए. हमें अपनी शक्ति का उपयोग दूसरों की मदद करने के लिए करना चाहिए.

 

कई सालों बाद, लकड़हारे और उसकी पत्नी बूढ़े हो गए थे. उनके बच्चे बड़े हो गए थे और अपने परिवारों के साथ रह रहे थे. एक दिन, लकड़हारा और उसकी पत्नी जंगल में गए और उस पेड़ को खोजने की कोशिश की जहां से देवी प्रकट हुई थी. इस बार, उन्हें वह पेड़ मिल गया.

 

पेड़ के नीचे बैठकर, लकड़हारे और उसकी पत्नी ने अपने जीवन के बारे में बात की. उन्होंने उन सभी अच्छे कामों के बारे में बात की जो उन्होंने अपनी शक्ति और धन का उपयोग करके किए थे. वे बहुत खुश थे कि उन्होंने देवी की इच्छा को सही तरीके से पूरा किया था.


जरूरतमंद की मदद करने से कैसे जिंदगी बदली? जरूर देखें


अचानक, देवी फिर से प्रकट हुईं. उसने लकड़हारे और उसकी पत्नी को उनके अच्छे कामों के लिए धन्यवाद दिया. उसने उन्हें कहा कि वे अब स्वर्ग जा सकते हैं.

 

लकड़हारा और उसकी पत्नी हाथों में हाथ डाले स्वर्ग चले गए. वे बहुत खुश थे कि उन्होंने एक अच्छा और सार्थक जीवन जिया था.

 

नैतिक शिक्षा:

  • पैसा सब कुछ नहीं है.
  • हमें अपनी मेहनत और ईमानदारी पर गर्व करना चाहिए.
  • हमें अपनी शक्ति का उपयोग दूसरों की मदद करने के लिए करना चाहिए.
  • अपने जीवन में अच्छे काम करें और दूसरों की मदद करें.
  • ईमानदार और मेहनती बनें.
  • पैसा और शक्ति का उपयोग दूसरों के भले के लिए करें.


Special Request

दोस्तों, आपको Hindi Moral Stories EP06 कैसा लगा? कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें. इसके अलावा हम इस विषय पर अक्सर नई-नई कहानियाँ लेकर आते रहते हैं. आप चाहें तो Hindi Moral Stories के और भी एपिसोड देख सकते हैं. उम्मीद है आपको जरूर पसंद आएगी. धन्यवाद.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ