Trending Now

2 October Special: गांधी जयंती पर उनके जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें, जरूर जानें


2 अक्टूबर विशेष: Mahatma Gandhi Biography : 2 अक्टूबर भारत के इतिहास में ऐसा दिन है, जिस दिन भारत में दो महान आत्माओं ने जन्म लिया था. जी हां, इसी दिन बापू महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) और देश के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री (Lal Bahadur Shastri) पैदा हुए थे. 
Gandhi Jayanti, महात्मा गांधी, Birthday of Mahatma Gandhi, 2 October, गांधी का साम्राज्य, 2 अक्टूबर, महात्मा, राष्ट्रपिता, बापू, Mahatma Gandhi Jayanti in India, गांधी जयंती, 2 अक्टूबर, गांधी जयंती प्रसंग, गांधी जी की आत्मकथा, महात्मा गांधी की जयंती, why is gandhi jayanti celebrated, why is 2 october a national holiday, Mahatma Gandhi Birthday, gandhi jayanti importance, 2 october gandhi jayanti quotes, 2nd october gandhi jayanti, gandhi jayanti images, gandhi jayanti whatsapp image
2 October Special: गांधी जयंती विशेष
दोनों ने ही भारत देश के लिए अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया था लेकिन यह दिन पूरे भारतवर्ष में अधिकांश तौर पर गांधी जयंती के उपलक्ष्य में ही मनाया जाता है. खैर, आज हम महात्मा गांधी के बारे में ही विस्तार से चर्चा करेंगे.

2 अक्टूबर भारत के इतिहास में एक विशेष दिन क्यों है? - Why is 2nd October a special day in the history of India?

2 अक्टूबर भारत में गांधी जयंती के रूप में मनाया जाता है. यह दिन मोहनदास करमचंद गांधी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. इसके अलावा इस दिन को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अहिंसा दिवस के रूप में मनाया जाता है.

गांधी जयंती का क्या महत्व है? - What is the importance of Gandhi Jayanti?

यह दिन उनके जन्मदिन के साथ-साथ उनकी जीवन शैली को अपनाने का भी दिन है. गांधी जी के द्वारा किये गाये कार्य और उनके उपदेश दुनिया भर के लोगों के लिए एक मार्गदर्शन का काम करते हैं. इसलिए 2 अक्टूबर, गांधी जयंती और दुनियाभर में अहिंसा अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाया जाता है.

2 October Special – महात्मा गांधी बायोग्राफी 


गांधी जी का जन्म – Birth of Mahatma Gandhi

गांधी जी का जन्म 2 अक्टूबर 1869 में गुजरात के पोरबंदर में हुआ था. उनका जन्म का नाम मोहनदास करमचंद गांधी था, जिन्हें दुनिया अहिंसा के पुजारी के रूप में पूजती है. भारत की आजादी की लड़ाई में इनका अहम योगदान रहा है. अपने सादा जेवण और उच्च विचारों के चलते इन्हें सभी लोग बापू कहकर भी बुलाते हैं.


गांधी जी का परिवार – Family of Mahatma Gandhi

गांधी जी के पिता का नाम करमचंद गांधी था और मां का नाम पुतिलिबाई था जो करमचंद गांधी जी की चौथी पत्नी थीं. मोहनदास अपने पिता की चौथी पत्नी की अंतिम संतान थे. गांधी जी उस समय सिर्फ 13 साक के थे और स्कूल में पढ़ते थे उसी समय उनका विवाह पोरबंदर के एक व्यापारी की पुत्री कस्तूरबा से कर दिया था.

गांधी जी की शिक्षा – Qualification of Mahatma Gandhi

गांधी जी ने अपनी उच्चतर माध्यमिक शिक्षा पूरी कर ली थी. इसके बाद वह वकील बनना चाहते थे. इसलिए उन्होंने साल 1888 के दौरान इंग्लैंड जाना बेहतर समझा. इसके बाद वह 4 सालों तक वकालत करते रहे और डिग्री लेने के बाद 1891 में भारत वापिस आ गए.

गांधी जी के खान-पान पर लिखी गई थी किताब - Gandhi's Search For The Perfect Diet



गांधी जी अपने खान-पान को लेकर काफी सजग रहते थे. अपने आहार में वह प्रतिदिन नए प्रयोग करते रहते थे. वह चीनी के सेवन से परहेज करते थे लेकिन आम खाने से पीछे नहीं रहते थे. यह उनका पसंदीदा फल हुआ करता था. 

मशहूर लेखक निको स्लेट ने महात्मा गांधी की डाइट पर एक किताब भी लिखी थी. इसमें कहा गया है कि स्वस्थ खाना गांधी जी की जिंदगी का अहम हिस्सा था. स्लेट ने गांधी जी के पोषण और खानपान पर 5 सालों तक शोध किया और इसके बाद उन्होंने अपनी किताब 'Gandhi's Search For The Perfect Diet’ लिखी थी.

गांधी जी के बारे में संक्षेप में कुछ जरूरी जानकारी

1. गांधी जी की मातृ-भाषा गुजराती थी.

2. गांधी जी ने अल्फ्रेड हाई स्कूल, राजकोट से अपनी पढ़ाई पोरी की थी.

3. गांधी जी अपने माता-पिता की सबसे छोटी संतान थे उनके दो भाई और एक बहन भी थी.

4. गांधी जी के पिता हिंदू थे तथा जाति से मोध बनिया थे.

5. गांधी जी ने आजादी मिलने से संघर्ष के दौरान 17 बार उपवास रखा. इनमे से उनका सबसे लंबा उपवास 21 दिनों तक चला था.

6. गांधी जी की हत्या नई दिल्ली में स्थित बिरला भवन के एक बगीचे में हुई थी, जहां उन्हें नाथूराम गोडसे ने गोली मारी थी.

7. भारत को स्वतंत्रता 15 अगस्त 1947 यानी शुक्रवार के दिन मिली थी. इसके अलावा गांधी जी की हत्या भी शुक्रवार के दिन (30 January 1948) ही हुई थी. यह एक अजीब इत्तेफाक था.

8. गांधी जी के बारे में प्रख्यात वैज्ञानिक आइंस्टीन ने कहा था कि 'हजारों सालों बाद आने वाली नस्लें इस बात पर मुश्किल से विश्वास करेंगी कि हाड़-मांस से बना एक ऐसा कोई इंसान भी धरती पर कभी आया था.
Gandhi Jayanti, महात्मा गांधी, Birthday of Mahatma Gandhi, 2 October, गांधी का साम्राज्य, 2 अक्टूबर, महात्मा, राष्ट्रपिता, बापू, Mahatma Gandhi Jayanti in India, गांधी जयंती, 2 अक्टूबर, गांधी जयंती प्रसंग, गांधी जी की आत्मकथा, महात्मा गांधी की जयंती, why is gandhi jayanti celebrated, why is 2 october a national holiday, Mahatma Gandhi Birthday, gandhi jayanti importance, 2 october gandhi jayanti quotes, 2nd october gandhi jayanti, gandhi jayanti images, gandhi jayanti whatsapp image
2 October Special: गांधी जयंती विशेष

महात्मा गांधी के जीवन से जुड़े कुछ जरूरी सवाल और उनके जवाब– Important Questions and Answers about Mahatma Gandhi

प्रश्न : महात्मा गांधी ने दुनिया को कैसे बदला? - How did Mahatma Gandhi change the world?

उत्तर : महात्मा गांधी भारतीय समुदाय के महान नेता बन गए थे जिन्होंने जीवनभर अहिंसा का धर्म अपनाया और अहिंसक सविनय अवज्ञा के तरीकों के आधार पर एक राजनीतिक आंदोलन विकसित किया, जिसे उन्होंने "सत्याग्रह" का नाम दिया.
प्रश्न : महात्मा गांधी किस लिए प्रसिद्ध हैं? - What is Mahatma Gandhi famous for?

उत्तर : महात्मा गांधी का पूरा नाम मोहनदास करमचंद गांधी था. वह भारतीय वकील, राजनीतिज्ञ, सामाजिक कार्यकर्ता और लेखक भी थे. गांधी जी अंग्रेजों के खिलाफ एक राष्ट्रवादी आंदोलन चलाया, जिसने देश की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

प्रश्न : क्या गांधी की शादी हुई थी? - Did Gandhi get married?

उत्तर : मई 1883 में, 14 वर्षीय कस्तूरबा का विवाह 13 वर्षीय मोहनदास करमचंद गांधी से हुआ था. उनके माता-पिता ने पारंपरिक भारतीय तरीके से शादी की थी.

प्रश्न : महात्मा गांधी को किसने मारा? - Who Killed Mahatma Gandhi?

उत्तर : नाथूराम विनायक गोडसे ने महात्मा गांधी की हत्या की थी. गोडसे ने 30 जनवरी 1948 को नई दिल्ली स्थित बिरला हाउस के बगीचे में तीन बार गांधी जी की छाती में गोली मारी थी.

देश और दुनिया के इतिहास में 2 अक्‍टूबर का दिन


1869: राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी का जन्‍म हुआ था.

1904: लाल बहादुर शास्‍त्री का जन्‍म हुआ था.

1975: भारत रत्न सम्मानित स्वतंत्रता सेनानी, राजनेता, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. कामराज का जन्‍म हुआ.

2001: 19 देशों के संगठन नाटो ने अफगानिस्तान पर हमले के लिए हरी झंडी दी गई.

2006: इसी दिन दक्षिण अफ़्रीका ने परमाणु ईधन आपूर्ति मामले पर भारत को समर्थन देने का फैसला किया था.

Source: india.gov.in and wikipedia.org

No comments