Teri Meherbaniyan Unknown Facts In Hindi: तेरी मेहरबानियां से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें


Teri Meherbaniyan Trivia In Hindi: आज की पोस्ट में हम जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) और पूनम ढिल्लों (Poonam Dhillon) की फिल्म तेरी मेहरबानियां’ (Teri Meherbaniyan) से जुड़ी 10 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में आप बिलकुल नहीं जानते होंगे.

teri meherbaniyan trivia in hindi
Teri Meherbaniyan Unknown Facts In Hindi

Teri Meherbaniyan (1985) Unknown Facts In Hindi

Jackie Shroff | Poonam Dhillon


Directed by Vijay Reddy
Produced by K.C. Bokadia
Written by Jagdish Kanwal
Music by Laxmikant - Pyarelal

Teri Meherbaniyan Star Cast     
Brownie as Moti
Amrish Puri as Thakur Vijay Singh
Jackie Shroff as Ram
Poonam Dhillon as Bijli
Asrani – Munim Banwwarilal

1. तेरी मेहरबानियां (Teri Meherbaniyan) 1 अक्टूबर 1985 को रिलीज़ हुई थी. फिल्म में जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff), पूनम ढिल्लों (Poonam Dhillon), अमरीश पुरी (Amrish Puri), असरानी (Asrani) जैसे कई बड़े सितारे शामिल थे. लेकिन फिल्म में कुत्ते के द्वारा निभाया गया मोती का किरदार लोगों को सबसे ज्यादा पसंद आया था. इस कुत्ते का असली नाम ब्रोनी (Brownie) था.

teri meherbaniyan trivia in hindi
Teri Meherbaniyan Unknown Facts In Hindi

2. फिल्म का निर्देशन विजय रेड्डी (Vijay Reddy) ने किया था. इसके अलावा फिल्म को के. सी. बोकाडिया (K. C. Bokadia) ने प्रोड्यूस किया था. साथ ही फिल्म की कहानी जगदीश कंवल (Jagdish Kanwal) ने लिखी थी.


3. फिल्म का संगीत उस साल काफी लोकप्रिय हुआ था. फिल्म में कुल 5 गाने थे और सभी सफल रहे. खासकर इस फिल्म का टाइटल सोंग उस साल सभी को खूब पसंद आया था. बता दें, फिल्म का संगीत लक्ष्मीकांत – प्यारेलाल (Laxmikant - Pyarelal) की जोड़ी ने मिलकर दिया था.

4. फिल्म उस साल बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी. लेकिन इस फिल्म का बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े उपलब्ध नहीं हैं.

teri meherbaniyan trivia in hindi
Teri Meherbaniyan Unknown Facts In Hindi

5. यह फिल्म विजय रेड्डी (Vijay Reddy) के ही निर्देशन में बनी कन्नड़ फिल्म ‘थलिया भाग्य’ (Thaliya Bhagya) की रीमेक थी. इस फिल्म को साल 1984 में रिलीज़ किया गया था. इस फिल्म में लीड रोल शंकर नाग (Shankar Nag) ने निभाया था. यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सफल रही थी.




6. पॉपुलर वेबसाइट IMDB के मुताबिक तेरी मेहरबानियां (Teri Meherbaniyan) फिल्म की कहानी यश चोपड़ा (Yash Chopra) की फिल्म ‘नूरी’ (Noorie) से मिलती जुलती है. फिल्म नूरी में भी पूनम ढिल्लों (Poonam Dhillon) लीड एक्ट्रेस के रोल में नजर आईं थी और यह फिल्म साल 1979 में रिलीज़ हुई थी.

7. साल 2005 में इस फिल्म का रीमेक ओड़िया भाषा में भी बनाया गया था. ओड़िया में इस फिल्म को ‘बाबू आई लव यू’ (Babu I Love You) नाम से बनाया गया था.


8. जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) उस दौरान युवा अभिनेताओं की लिस्ट में आते थे इसके बावजूद यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट रही. इस फिल्म के हिट होने के बाद फिल्म के प्रोड्यूसर के. सी. बोकाडिया (K.C. Bokadia) ने जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) को 7 फिल्मों के लिए साइन कर लिया था.

Teri Meherbaniyan Unknown Facts In Hindi
Jackie Shroff & Dog in Teri Mehebaniyan

9. इस फिल्म में जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) के किरदार का नाम राम होता है. एक दिन वह रास्ते में से एक कुत्ता अपने घर लेकर आता है, जिसकी खूब देख रेख करता है और उसका नाम मोती रख देता है. 

इसी दौरान गांव वालों की मदद करने की वजह से अमरीश पुरी यानी ठाकुर विजय सिंह, राम की मृत्यु कर देता है. ये सब उस कुत्ते के सामने ही होता है. फिल्म की पूरी कहानी इसी कुत्ते पर दिखाई गई कि कैसे वह दुश्मनों से अपने मालिक की मौत का बदला लेता है.


10. तेरी मेहरबानियां (Teri Meherbaniyan) बॉलीवुड की पहली ऐसी फिल्म थी, जिसमे लीड रोल एक कुत्ते ने निभाया था. जबकि जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff) और पूनम ढिल्लों (Poonam Dhillon) फिल्म में सेकंड लीड रोल में थे. 

किसी फिल्म में कुत्ते को लीड रोल मे लेने का क्रेडिट फिल्म के डायरेक्टर विजय रेड्डी (Vijay Reddy) को जाता है जिन्होंने ये साबित किया कि फिल्म में लीड एक्टर सिर्फ इंसान ही नहीं बल्कि एक जानवर भी हो सकता है. डायरेक्टर ने कुत्ते को फिल्म में इस तरह से पेश किया कि कुत्ते को रोते हुए देख सभी दर्शाकों की आंखों में आंसू आ जाते हैं.
देखें विडियो:


Post a Comment

0 Comments