Adsense

Revenge Story Hindi Moral Story EP13: बदला लेकर क्या अंदर से खुश रहेगा इंसान? जानने के लिए जरूर देखें

Revenge Story Hindi Moral Story EP13
Revenge Story Hindi Moral Story EP13


Revenge Story Hindi Moral Story EP13

 

Revenge Story Hindi Moral Story EP13: एक छोटी सी गाँव में एक किसान रहता था. उसका नाम राम था. राम बहुत ही मेहनती और ईमानदार था. वह दिन-रात मेहनत करता था और अपने परिवार का भरण-पोषण करता था. राम के पास एक छोटी सी खेती थी और वह उससे ही अपना गुजारा करता था.

 

एक दिन, गाँव में एक नया आदमी आया. उसका नाम मोहन था. मोहन एक बड़ा व्यापारी था और वह गाँव में अपना कारोबार करना चाहता था. मोहन ने राम की खेती पर नजर रखी और उसने सोचा कि वह राम की खेती को हड़प लेगा.

 

मोहन ने राम को लालच देकर अपनी ओर खींचा. उसने राम को बताया कि वह उसकी खेती को खरीद लेगा और उसे बहुत सारा पैसा देगा. राम मोहन की बातों में गया और उसने अपनी खेती को मोहन को बेच दी.

 

मोहन ने राम को पैसा दिया, लेकिन उसने राम को धोखा दिया. उसने राम को कम पैसा दिया और उसे खेती से निकाल दिया. राम बहुत दुखी हुआ. वह मोहन से बदला लेना चाहता था.

 

राम ने मोहन के खिलाफ साजिश रची. उसने मोहन के कारोबार को तबाह करने की योजना बनाई. राम ने मोहन के सभी ग्राहकों को अपना माल बेचने के लिए मना लिया. इसके अलावा, राम ने मोहन के खिलाफ शिकायत भी दर्ज कराई.


Clever Fox and the Lion Hindi Moral Story EP11: चालाक लोमड़ी और शेर की कहानी


मोहन का कारोबार बर्बाद हो गया. उसे बहुत नुकसान हुआ. वह राम से बदला लेना चाहता था, लेकिन वह कुछ नहीं कर सका.

 

राम ने मोहन से बदला ले लिया, लेकिन वह बदले के लिए खुश नहीं था. उसे एहसास हुआ कि बदला लेने से कोई फायदा नहीं होता. इससे सिर्फ और सिर्फ दुख और कड़वाहट बढ़ती है.

 

राम ने फैसला किया कि वह अब बदला नहीं लेगा. वह हमेशा के लिए मोहन को माफ कर देगा. राम ने मोहन को एक पत्र लिखा और उसे माफ करने के लिए कहा.

 

Hindi Moral Stories EP08: लकड़हारा और खूंखार शेर आखिर कैसे बन गए पक्के दोस्त? जानिए


मोहन को राम का पत्र मिला तो वह बहुत खुश हुआ. उसने राम से माफी मांगी और कहा कि वह अब बदला नहीं लेगा.

 

राम और मोहन ने एक-दूसरे को माफ कर दिया. उन्होंने एक-दूसरे से दोस्ती कर ली. वे दोनों ने मिलकर एक नया कारोबार शुरू किया और दोनों बहुत खुशी-खुशी रहने लगे.

 

कहानी की सीख:

 

बदला लेने से कोई फायदा नहीं होता. इससे सिर्फ और सिर्फ दुख और कड़वाहट बढ़ती है. बदला लेने के बजाय, हमें दूसरों को माफ करना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए.


Special Request

दोस्तों, आपको Hindi Moral Stories EP13 कैसा लगा? कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें. इसके अलावा हम इस विषय पर अक्सर नई-नई कहानियाँ लेकर आते रहते हैं. आप चाहें तो Hindi Moral Stories के और भी एपिसोड देख सकते हैं. उम्मीद है आपको जरूर पसंद आएगी. धन्यवाद.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ