Adsense

Hindi Moral Stories EP08: लकड़हारा और खूंखार शेर आखिर कैसे बन गए पक्के दोस्त? जानिए

 

Hindi Moral Stories EP08
Hindi Moral Stories EP08

Hindi Moral Stories EP08: A Woodcutter & Lion's Friendship Story

 

Hindi Moral Stories EP08: एक बार की बात है, एक गाँव में एक लकड़हारा रहता था. वह गरीब था, लेकिन मेहनती था. वह हर रोज जंगल से लकड़ी काटकर लाता और उसे बेचकर अपना गुजारा करता था.

 

एक दिन, लकड़हारा जंगल में लकड़ी काट रहा था कि उसे एक घायल शेर मिला. शेर को देखकर लकड़हारा डर गया, लेकिन फिर भी उसने हिम्मत दिखाई और निडर होकर उसने शेर के घाव को साफ किया और उसे पट्टी भी बांधी.

 

शेर जख्मों से उबरने के बाद लकड़हारे का दोस्त बन गया. वह हर दिन लकड़हारे के पास आता और उसके साथ खेलता. लकड़हारा भी शेर को बहुत प्यार करता था.

 

एक दिन, लकड़हारा जंगल में लकड़ी काट रहा था कि उसे कुछ डाकू लूटते हुए दिखाई दिए. लकड़हारा डाकुओं को रोकने के लिए आगे आया, लेकिन डाकुओं ने उसे पकड़ लिया और उसे मारने लगे.


देखिये कैसे एक छोटे बच्चे ने खूंखार बाघ को बदलकर रख दिया?

 

तभी, शेर वहाँ धमका और उसने डाकुओं पर हमला कर दिया. डाकू शेर को देखकर डर गए और भाग गए. लकड़हारा अपनी जान बचाने के लिए शेर का शुक्रिया अदा किया.

 

इस घटना के बाद, लकड़हारा और शेर के बीच की दोस्ती और भी मजबूत हो गई. वे दोनों जानते थे कि वे एक-दूसरे पर भरोसा कर सकते हैं.

 

एक दिन, लकड़हारा जंगल में लकड़ी काट रहा था कि उसे राजा के सैनिकों ने पकड़ लिया. राजा के सैनिक शेरों का शिकार करने के लिए जंगल में आए थे. उन्होंने लकड़हारे को देखा और उसे शेरों का पता बताने के लिए मजबूर किया.

 

लकड़हारा बहुत परेशान था. वह नहीं जानता था कि क्या करे. वह अपने दोस्त शेर को नहीं धोखा देना चाहता था, लेकिन वह राजा के सैनिकों से भी डरता था.


हमेशा धन और संपत्ति के पीछे ही भागोगे तो ऐसा ही होगा, जरूर जानें

 

तभी, शेर वहाँ धमका. शेर ने राजा के सैनिकों को देखा और उन पर हमला कर दिया. राजा के सैनिक शेर को देखकर डर गए और भाग गए. लकड़हारा अपनी जान बचाने के लिए शेर का शुक्रिया अदा किया.

 

इस घटना के बाद, राजा ने शेर को मारने का आदेश दिया. राजा के सैनिक शेर को खोजने के लिए जंगल में गए. लकड़हारे को पता था कि शेर को खतरा है, इसलिए उसने शेर को अपने घर में छुपा दिया.

 

राजा के सैनिकों को शेर नहीं मिला, इसलिए वे वापस चले गए. राजा बहुत क्रोधित था. उसने लकड़हारे को बुलाया और उससे शेर के बारे में पूछा.

 

लकड़हारे ने कहा कि उसे शेर के बारे में कुछ पता नहीं है. राजा ने लकड़हारे को झूठ बोलने का आरोप लगाया और उसे मारने का आदेश दिया.


जरूरतमंद की मदद करने से कैसे जिंदगी बदली? जरूर देखें

 

लकड़हारा को राजा के आदेश का पालन करना पड़ा. वह शेर को अपने घर से बाहर ले आया और उसे मारने के लिए तलवार उठा ली.

 

लेकिन तभी, शेर ने लकड़हारे के पैरों से चिपक लिया और उसे मारने से रोक दिया. लकड़हारा बहुत भावुक हो गया. उसने शेर को गले लगा लिया और कहा कि वह उसे नहीं मार सकता.

 

राजा ने यह सब देखा और वह बहुत प्रभावित हुआ. उसने महसूस किया कि लकड़हारे और शेर के बीच की दोस्ती बहुत पवित्र थी. राजा ने लकड़हारे को और शेर को दोनों माफ कर दिया.

 

इसके बाद, लकड़हारा और शेर राजा के राज्य में खुशी-खुशी रहने लगे. वे दोनों एक-दूसरे के प्रति बहुत वफादार थे और उनकी दोस्ती कभी नहीं टूटी.

 

इस कहानी से हमें ये सीख मिलती है कि अगर हमारा दिल साफ़ है तो कोई भी व्यक्ति या जानवर भी हमारा अच्छा दोस्त बन सकता है और मुसीबत में काम सकता है.


Special Request

दोस्तों, आपको Hindi Moral Stories EP08 कैसा लगा? कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें. इसके अलावा हम इस विषय पर अक्सर नई-नई कहानियाँ लेकर आते रहते हैं. आप चाहें तो Hindi Moral Stories के और भी एपिसोड देख सकते हैं. उम्मीद है आपको जरूर पसंद आएगी. धन्यवाद.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ