Adsense

King and Coin Hindi Moral Story EP14: दुनिया में सबसे कीमती चीज क्या है? जानिए

 

King and Coin Hindi Moral Story EP14
King and Coin Hindi Moral Story EP14

King and Coin Hindi Moral Story EP14: राजा और सिक्का

 

King and Coin Hindi Moral Story EP14: एक बार की बात है, बहुत समय पहले की बात है, एक राजा था. वह बहुत अमीर था और उसके पास बहुत सोना-चांदी था. लेकिन वह बहुत ही लालची था. वह कभी भी किसी को कुछ नहीं देता था.

 

एक दिन, राजा अपने महल के बगीचे में घूम रहा था. उसने देखा कि एक गरीब किसान एक सिक्का उठा रहा है. राजा ने किसान को बुलाया और उससे कहा, "यह सिक्का मेरा है. तुम इसे कैसे ले सकते हो?"

 

किसान ने कहा, "महाराज, यह सिक्का आपका है, लेकिन मैं इसे लेने में कोई गलत बात नहीं देखता. मैंने इसे आपके बगीचे में पाया है."

 

राजा ने कहा, "तुम गलत हो. यह मेरा सिक्का है और तुम इसे नहीं रख सकते."

 

किसान ने कहा, "महाराज, मैं गरीब हूं और मेरे पास बहुत कम पैसा है. यह सिक्का मेरे लिए बहुत मायने रखता है. कृपया मुझे इसे रखने दें."


Hindi Moral Stories EP08: लकड़हारा और खूंखार शेर आखिर कैसे बन गए पक्के दोस्त? जानिए


राजा ने कहा, "नहीं. मैं तुम्हें इसे रखने नहीं दूंगा."

 

किसान ने कहा, "महाराज, अगर आप मुझे यह सिक्का नहीं रखने देंगे, तो मैं आपको एक सवाल पूछूंगा. अगर आप इसका जवाब सही दे देंगे, तो मैं आपको यह सिक्का वापस दे दूंगा. लेकिन अगर आप इसका जवाब गलत देंगे, तो आपको मुझे यह सिक्का रखने देना होगा."

 

राजा ने कहा, "ठीक है. मैं तुम्हारे सवाल का जवाब दूंगा."

 

किसान ने कहा, "महाराज, मेरा सवाल यह है कि दुनिया में सबसे कीमती चीज क्या है?"

 

राजा ने सोचा और सोचा, लेकिन उसे जवाब नहीं मिला. अंत में उसने कहा, "मुझे नहीं पता."


Clever Fox and the Lion Hindi Moral Story EP11: चालाक लोमड़ी और शेर की कहानी


किसान ने कहा, "महाराज, दुनिया में सबसे कीमती चीज इंसान का जीवन है. यह सिक्का आपके लिए बहुत मायने नहीं रखता, लेकिन मेरे लिए यह बहुत मायने रखता है. कृपया मुझे इसे रखने दें."

 

राजा किसान की बातें सुनकर बहुत प्रभावित हुआ. उसने किसान को सिक्का वापस दे दिया और कहा, "तुम सही हो. दुनिया में सबसे कीमती चीज इंसान का जीवन है. मुझे खुशी है कि मैंने तुम्हें यह सिक्का वापस दे दिया."

 

राजा ने किसान को महल में आमंत्रित किया और उसे एक अच्छा खाना खिलाया. उसने किसान को बहुत सारे उपहार भी दिए. किसान राजा का बहुत आभारी था. उसने राजा को धन्यवाद दिया और अपने गाँव वापस चला गया.

 

किसान के गाँव में बहुत से गरीब लोग थे. किसान ने राजा से मिले उपहारों को गरीबों में बाँट दिया. किसान की मदद से गाँव के लोग बहुत खुश हो गए. उन्होंने किसान को बहुत धन्यवाद दिया.


कहानी की सीख:

 

इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि हमें लालची नहीं होना चाहिए. हमें हमेशा दूसरों की मदद करनी चाहिए, भले ही वे हमारे से गरीब हों. हमें यह भी याद रखना चाहिए कि दुनिया में सबसे कीमती चीज इंसान का जीवन है.


Special Request

दोस्तों, आपको Hindi Moral Stories EP14 कैसा लगा? कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें. इसके अलावा हम इस विषय पर अक्सर नई-नई कहानियाँ लेकर आते रहते हैं. आप चाहें तो Hindi Moral Stories के और भी एपिसोड देख सकते हैं. उम्मीद है आपको जरूर पसंद आएगी. धन्यवाद.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ