Adsense

Farmer & Poor Kid Hindi Moral Story EP10: एक गरीब किसान की मदद से मजदूर का बेटा कैसे बना डॉक्टर? जरूर जानें

 

Hindi Moral Story EP10
प्रतीकात्मक तस्वीर: Hindi Moral Story EP10

Hindi Moral Story EP10: एक गरीब किसान और मजदूर का बेटा

 

Hindi Moral Story EP10: एक बार की बात है, एक किसान था जिसका नाम राम था. वह एक गरीब किसान था, लेकिन वह बहुत मेहनती था. वह सुबह से शाम तक खेतों में काम करता था. वह अपनी मेहनत से एक छोटा सा खेत खड़ा कर लिया था. वह उस खेत में गेहूँ, चावल, और सब्जियाँ उगाता था.

 

एक दिन, राम खेतों में काम कर रहा था कि उसे एक छोटा सा बच्चा रोता हुआ दिखाई दिया. बच्चा अकेला था और उसके कपड़े फटे हुए थे. राम ने बच्चे को उठाया और उसे अपने घर ले गया. राम ने बच्चे को खाना खिलाया और उसे कपड़े पहनाए.

 

राम ने बच्चे को अपना नाम पूछा. बच्चे ने अपना नाम मोहन बताया. मोहन एक गरीब मजदूर का बेटा था. उसके माता-पिता की मृत्यु हो गई थी, और वह अब अकेला था.

 

राम ने मोहन को अपने घर पर रहने दिया. राम और मोहन एक साथ रहने लगे. राम मोहन को पढ़ाई लिखाई सिखाने लगा. मोहन एक मेधावी छात्र था. वह जल्द ही पढ़ाई में अच्छा हो गया.


Greed Farmer Hindi Moral Stories EP09: लालच बुरी बला है, जानने के लिए पढ़िए पूरी कहानी

 

एक दिन, मोहन ने राम से कहा कि वह पढ़ाई करना चाहता है. राम ने मोहन को एक स्कूल में दाखिला दिलवाया. मोहन ने स्कूल में बहुत मेहनत की. वह पढ़ाई में अव्वल आने लगा.

 

मोहन ने अपनी पढ़ाई पूरी की और एक डॉक्टर बन गया. वह एक सफल डॉक्टर बन गया. उसने कई लोगों की जान बचाई.

 

मोहन ने राम को कभी नहीं भुलाया. वह राम के लिए बहुत आभारी था. उसने राम को धन्यवाद दिया और कहा कि राम की वजह से ही वह डॉक्टर बन पाया.

 

राम और मोहन ने एक साथ कई साल बिताए. राम ने मोहन को केवल पढ़ाई लिखाई सिखाई, बल्कि उसे जीवन जीने का भी तरीका सिखाया. राम ने मोहन को सिखाया कि मेहनत से कुछ भी हासिल किया जा सकता है. उसने मोहन को सिखाया कि दूसरों की मदद करना हमेशा अच्छा होता है.

 

मोहन ने राम के उपदेशों को हमेशा याद रखा. वह एक मेहनती और ईमानदार इंसान बना. उसने दूसरों की मदद करने के लिए हमेशा अपना पूरा प्रयास किया.


Hindi Moral Stories EP08: लकड़हारा और खूंखार शेर आखिर कैसे बन गए पक्के दोस्त? जानिए

 

एक दिन, मोहन ने एक दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गया. वह अस्पताल में भर्ती हो गया. राम ने मोहन के इलाज में मदद की. उसने मोहन के लिए पैसे जुटाए और उसे एक अच्छे अस्पताल में भर्ती कराया.

 

मोहन के इलाज में बहुत पैसे खर्च हुए. राम ने अपनी सारी जमा पूंजी मोहन के इलाज में लगा दी. वह मोहन को ठीक होने तक उसके साथ रहा.

 

मोहन राम की मदद से ठीक हो गया. वह राम के लिए बहुत आभारी था. उसने राम को धन्यवाद दिया और कहा कि राम की वजह से ही वह जिंदा है.

 

मोहन ने डॉक्टर बनने के बाद कई लोगों की जान बचाई. उसने उन लोगों की मदद की जो गरीब और जरूरतमंद थे. वह हमेशा दूसरों की मदद करने के लिए तत्पर रहता था.

 

राम और मोहन की दोस्ती एक मिसाल है. यह दोस्ती हमें सिखाती है कि मेहनत और दूसरों की मदद से हम अपने जीवन में बहुत कुछ हासिल कर सकते हैं.


जरूरतमंद की मदद करने से कैसे जिंदगी बदली? जरूर देखें

 

कहानी की सीख: Moral of the Story

 

मेहनत से कुछ भी हासिल किया जा सकता है.

दूसरों की मदद करना हमेशा अच्छा होता है.

दूसरों की मदद करने से हमें खुद भी खुशी मिलती है.


Special Request

दोस्तों, आपको Hindi Moral Stories EP10 कैसा लगा? कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें. इसके अलावा हम इस विषय पर अक्सर नई-नई कहानियाँ लेकर आते रहते हैं. आप चाहें तो Hindi Moral Stories के और भी एपिसोड देख सकते हैं. उम्मीद है आपको जरूर पसंद आएगी. धन्यवाद.

एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ