Adsense

Greed Farmer Hindi Moral Stories EP09: लालच बुरी बला है, जानने के लिए पढ़िए पूरी कहानी

Greed Farmer Hindi Moral Stories EP09
Greed Farmer Hindi Moral Stories EP09


Greed Farmer Hindi Moral Stories EP09

 

Hindi Moral Stories EP09: एक बार की बात है, एक गाँव में एक किसान रहता था. वह बहुत गरीब था, लेकिन बहुत मेहनती था. वह दिन-रात मेहनत करता था, लेकिन उसकी आमदनी इतनी नहीं होती थी कि वह अपने परिवार का पेट भर सके.

 

एक दिन, किसान खेत में काम कर रहा था कि उसे एक चमकता हुआ पत्थर मिला. उसने पत्थर को उठाया और देखा कि वह एक हीरा है. किसान बहुत खुश हुआ. उसने हीरे को अपनी जेब में रख लिया और घर चला गया.

 

घर पहुँचकर किसान ने अपनी पत्नी को हीरा दिखाया. उसकी पत्नी भी बहुत खुश हुई. उन्होंने उस हीरे को बेचकर बहुत सारे पैसे कमाए. उन पैसों से उन्होंने एक बड़ा सा घर और एक खेत खरीदा.

 

कुछ समय बाद, किसान और उसकी पत्नी बहुत अमीर बन गए. उनके पास सब कुछ था, लेकिन फिर भी वह खुश नहीं थे. वह हर समय और भी ज्यादा पैसा कमाने के बारे में सोचते रहते थे.


जरूरतमंद की मदद करने से कैसे जिंदगी बदली? जरूर देखें


एक दिन, किसान ने अपनी पत्नी से कहा कि वह हीरे की खान खोजने जा रहा है. उसकी पत्नी ने उससे कहा कि वह ऐसा करे, लेकिन किसान नहीं माना. वह अपनी पत्नी को छोड़कर हीरे की खान खोजने निकल पड़ा.

 

किसान कई सालों तक हीरे की खान खोजता रहा, लेकिन उसे कोई खान नहीं मिली. इस दौरान उसने अपने सारे पैसे खर्च कर दिए. आखिर में, वह बहुत बीमार हो गया और एक जंगल में मर गया.

 

किसान की पत्नी भी कई सालों तक अपने पति का इंतजार करती रही, लेकिन वह कभी नहीं लौटा. आखिर में, वह भी भूख और प्यास से मर गई.

 

इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि हमें अपनी लालसा को नियंत्रण में रखना चाहिए. हमें हमेशा यह याद रखना चाहिए कि पैसा सब कुछ नहीं है. हमारे पास जो कुछ है, उसमें हमें संतुष्ट रहना चाहिए.

 

किसान की मृत्यु के बाद, उसका गाँव बहुत दुखी हुआ. गाँव के लोगों ने किसान को याद करने के लिए एक मंदिर बनवाया. उस मंदिर में हीरे के उस टुकड़े को रखा गया.


हमेशा धन और संपत्ति के पीछे ही भागोगे तो ऐसा ही होगा, जरूर जानें

 

कई सालों बाद, एक दिन एक राजकुमार उस गाँव में आया. राजकुमार बहुत शक्तिशाली था, लेकिन वह बहुत अहंकारी भी था. वह सोचता था कि वह दुनिया का सबसे महान व्यक्ति है.

 

राजकुमार ने किसान के मंदिर के बारे में सुना और उसने उस मंदिर में जाने का फैसला किया. वह मंदिर गया और उसने हीरे के टुकड़े को देखा. वह हीरे को देखकर बहुत लालच में गया. उसने सोचा कि वह हीरे को चुरा ले जाएगा और अपने राजकुमार होने का प्रमाण देगा.

 

राजकुमार ने रात में मंदिर में घुसकर हीरे को चुरा लिया. वह हीरे को लेकर अपने महल वापस चला गया.

 

अगले दिन, राजकुमार ने अपने दरबार में हीरे को दिखाया. उसने अपने मंत्रियों और सेनापतियों को बताया कि वह दुनिया का सबसे महान राजकुमार है क्योंकि उसके पास एक हीरा है.

 

राजकुमार के दरबार में एक बुद्धिमान बुजुर्ग भी बैठा था. उसने राजकुमार को बताया कि हीरा एक अभिशप्त हीरा है. जिस किसी के पास यह हीरा होगा, वह लालच में पड़कर अपना सर्वनाश कर लेगा.


देखिये कैसे एक छोटे बच्चे ने खूंखार बाघ को बदलकर रख दिया?


राजकुमार ने बुजुर्ग की बात नहीं मानी. वह हीरे को लेकर बहुत खुश था. वह सोचता था कि वह दुनिया का सबसे भाग्यशाली व्यक्ति है.

 

कुछ समय बाद, राजकुमार बहुत लालची बन गया. वह हर समय और भी ज्यादा धन और शक्ति प्राप्त करने के बारे में सोचता रहता था. वह अपने लोगों पर अत्याचार करने लगा.

 

एक दिन, राजकुमार के अपने ही मंत्रियों और सेनापतियों ने उससे बगावत कर दी. उन्होंने राजकुमार को मार डाला और हीरे को चुरा लिया.

 

इस तरह, लालची राजकुमार का भी अंत हो गया. हीरे की वजह से उसका सर्वनाश हो गया.


Special Request

दोस्तों, आपको Hindi Moral Stories EP09 कैसा लगा? कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें. इसके अलावा हम इस विषय पर अक्सर नई-नई कहानियाँ लेकर आते रहते हैं. आप चाहें तो Hindi Moral Stories के और भी एपिसोड देख सकते हैं. उम्मीद है आपको जरूर पसंद आएगी. धन्यवाद.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ