Adsense

Pan-Aadhaar Link Status: आपका पैन कार्ड आधार से लिंक है या नहीं? 30 जून से पहले ऐसे करें चेक

 What Happens If We Don't Link Pan with Aadhaar

Pan-Aadhaar Link: दोस्तों, जैसा कि आप सभी जानते होंगे कि पैन कार्ड को आधार से जोड़ने की आखिरी तारीख नजदीक आ रही है. आपको बता दें, 31 मार्च 2023 तक सबको अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करना अनिवार्य था लेकिन अब भारतीय सरकार ने इसकी तरीक बढ़ाकर 30 जून 2023 कर दी गई है.



बताया जा रहा है ऐसा नहीं होने पर पैन कार्ड को इनवैलिड या इनऑपरेटिव कर दिया जाएगा. इसके अलावा इसका इस्तेमाल किसी भी फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन में नहीं कर पाएंगे.

Education से सम्बंधित सभी पोस्ट एक साथ पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करें : CLICK HERE

Pan-Aadhaar Link मामले में जानकारों का क्या कहना है?

सोशल मीडिया या फिर मीडिया के माध्यम से कई जानकारों ने इस बारे में बताया है कि अगर हम टाइम पर अपना पैन कार्ड आधार के साथ लिंक नहीं करते हैं तो हमें आगे चल काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है. कई लोगों ने बताया है कि अगर आपका पैन कार्ड अमान्य हो जाता है तो आपको सामान्य दर से अधिक टीडीएस का भुगतान करना पड़ सकता है.

इसके अलावा कटे हुए टीडीएस को क्लेम करने में भी परेशानी आ सकती है. इतना ही नहीं यह आपके बैंक खाते में भी क्रेडिट नहीं होगा. कुछ रिपोर्ट्स में ये भी बताया है कि पैन कार्ड अमान्य होने के बाद आप वाहन नहीं खरीद सकेंगे. मोटर इंश्योरेंस भी मिलना मुश्किल होगा.

इन सब के अलावा 50,000 रुपये से नीचे टाइम डिपॉजिट खाते व बेसिक बचत बैंक खाते के अलावा कोई भी खाता नहीं खोल सकेंगे. बैंकिंग कंपनी या फिर किसी भी सहकारी बैंक में एक दिन में 50,000 रुपये से अधिक नकद व जमा नहीं करना भी मुश्किल हो सकता है.

अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि आखिर हम Pan-Aadhaar Link Status कैसे चेक करें और अगर हमारा पैन कार्ड आधार कार्ड के साथ लिंक नहीं है तो इसे कैसे लिंक करें. आइये Step by Step इसका पूरा प्रोसेस समझते हैं.

Latest GK General Knowledge Questions Answers 2023-2024 [Updated] | GK Questions In English With Answers 2023

How to check Pan-Aadhaar Link Status?

Step 1. पहले स्टेप के अंदर आपको सबसे पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाना होगा. https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/

Step 2. इसके बाद सबसे ऊपर दिए गए 'Link Aadhaar Status' पर क्लिक करना है.

Step 3. इस पर क्लिक करते है आपके सामने एक पेज खुलेगा, जिसमे आपको अपना Pan Number और Aadhaar Card Number इंटर करना है.

Step 4. ये सब डिटेल भरने के बाद आपको नीचे की साइड में 'View Link Aadhaar Status' मिलेगा. अब आपको इसी पर क्लिक करना है.

Step 5. ये सारे प्रोसेस कम्पलीट होने के बाद, अगर आपका पैन कार्ड आधार से साथ लिंक है तो आपके सामने "Your Aadhaar is linked with PAN" का मैसेज आएगा. लेकिन अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आपको "PAN not linked with Aadhaar. Please click the "Link Aadhaar" वाला मैसेज देखने को मिलेगा.

How to Reappear in RAP Exam? CSC RAP Online Registration, Fee & Exam

How to Link Pan card with Aadhaar?

Step 1: सबसे पहले आपको जाना है इनकम टैक्स की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal/ पर.

Step 2: इसके बाद “आधार लिंक करें” वाले बटन पर क्लिक करें. क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुलेगा, इसमें आप नीचे की तरफ स्क्रॉल करते हुए पैन नंबर और आधार नंबर दर्ज करें और इसके बाद “Validate” पर क्लिक करें.

Step 3: इसके बाद आपको पेमेंट करनी होगी. इसके बाद आपको ”Continue to Pay E-Pay Tax” का आप्शन दिखाई देगा. अब आपको इसी बटन पर क्लिक करना है.

Step 4: अगले पेज में आपको Pan/Tan तथा Confirm Pan/Tan नंबर दर्ज करने के बाद मोबाइल नंबर इंटर करने के बाद आपको “Continue” पर क्लिक करना है.

Step 5: कंटिन्यू पर क्लिक करने के बाद आपको दिए हुए मोबाइल नंबर पर छः अंकों का ओटीपी मिल जायेगा. अब आपको OTP इंटर करना है और इसके बाद ”Continue” पर क्लिक करना है.

Difference Between CSC RAP Insurance And CSC VLE Insurance - Registration | Products | Commission

Step 6: इसके बाद आपके सामने कई आप्शन खुलेंगे जिनमे से आपको “Income Tax” वाले मिनी डायलॉग बॉक्स में “Proceed” का बटन मिलेगा, आपको इसी पर क्लिक करना है. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक और पेज खुलेगा, उसमें आपको साल के साथ – साथ पेमेंट का टाइप भी सिलेक्ट करना है. इसके बाद “Continue” पर क्लिक करना है.

Step 7: इसके बाद आप अपनी फीस चुनें और “Continue” पर क्लिक करें. क्लिक करते ही आपके सामने पेमेंट गेट वे से संबंधित जानकारी सामने आएगी. 

Step 8: इसके बाद अपना पेमेंट मोड चुनने के बाद “Pay Now” पर क्लिक करें और पेमेंट करें. पेमेंट करने के बाद आपके सामने एक और पेज खुलेगा उसमें से आप रिसीप्ट डाउनलोड कर लेन. इसके बाद आपका पेमेंट इनकम टैक्स द्वारा सात दिनों के अंदर तक अप्रूव किया जाएगा.

Step 9: फिर आपको इनकम टैक्स की ऑफिसियल साइट फिर से जाना है और “आधार लिंक करें” वाले बटन पर क्लिक करना होगा. फिर इसके बाद आपको पैन कार्ड तथा आधार कार्ड का नंबर दर्ज करें फिर “Validate” पर क्लिक करना है.

Step 10: अपनी जानकारी चेक करने के बाद आपको “I have to Validate to My Aadhar Datail” वाले चेक बॉक्स पर टिक करना है और लिंक आधार वाले बटन पर क्लिक करना है. इतना करते ही आपका आधार पैन कार्ड के साथ लिंक हो जायेगा.

दोस्तों, अगर आपका पैन कार्ड आधार से लिंक है तो आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है. लेकिन अगर आपका आधार पैन के साथ लिंक नहीं है तो आपको ध्यान देने की जरूरत है. क्योंकि काफी टाइम पहले आधार पैन लिंक करने का प्रोसेस बिलकुल फ्री था लेकिन पिछले साल इसकी फीस 500/- रूपये कर दी गई. जबकि फिलहाल इसकी फीस 1000/- रूपये है.

कहीं ऐसा ना हो कि भविष्य में ये फीस बढ़ती रहे, इसलिए बाकी असुविधाओं से बचने के लिए जल्दी से जल्दी अपने आधार को पैन कार्ड के साथ लिंक करें. अगर Pan-Aadhaar Link करने में आपको कोई समस्या आती है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ