CSC E-District Portal Registration Online for Uttar Pradesh - Step by Step Complete Process

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अभी तक उत्तर प्रदेश में CSC के माध्यम से काम करने वालों के लिए UP e-District सर्विस शुरू नहीं हुई थी. लेकिन हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से एक अहम फैसला लिया गया है जिसमे उत्तर प्रदेश के सभी CSC VLE UP e-District Portal की सर्विस लेने के लिए Registration कर सकते हैं.



बता दें, UP e-District सर्विस शुरू होने को लेकर सोशल मीडिया Twitter पर कई ऑफिसियल घोषणा हो चुकी हैं जिनमे बताया गया है कि उत्तर प्रदेश के सभी CSC VLE, e-District UP की सर्विस लेने के लिए फ्री में रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए किसी को कोई पैसा देने की जरूरत नहीं है.




आपकी जानकारी के लिए बता दें, कुछ समय पहले ही CSC 3.0 के तहत उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले में 2-2 DSP (District Service Provider) को चयनित किया गया है. ऐसे में कुछ सर्विस प्रोवाइडर प्राइवेट हैं तो कुछ सरकारी हैं.



सबसे पहले आपको ये लिस्ट डाउनलोड करनी है और देखना है कि आपके जिले का नाम इसमें जोड़ा गया है या नहीं. यदि आपके जिले का नाम इस लिस्ट में नहीं है तो आपको अपने CSC DM से कांटेक्ट करना होगा.

 

District Service Provider List for VLEClick Here


IRCTC Ticket Booking Through CSC Agent – Step by Step Complete Process


आज की इस पोस्ट में हम विस्तार से चर्चा करेंगे कि कैसे हम UP e-District की सेवाएँ लेने के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और लॉग इन आईडी पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं.

 

CSC UP e-District Registration Online – Step by Step Complete Process

 

1. सबसे पहले आपको CSC की इस ऑफिसियल वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करना है – UP e-District Registration Link

2. इसके बाद आपको Login with Digital Seva Connect पर क्लिक करना है और अपनी CSC ID / Password के माध्यम से लॉग इन करना है.



3. लॉग इन करने के बाद आपको अपनी डिटेल नजर आएगी. इसके बाद आपको Proceed पर क्लिक करना है.


4. अगली विंडो खुलने के बाद आपको अपना एरिया चुनना है. इसमें आप Rural / Urban में से एक चुनेंगे. इसके बाद नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, स्टेट में उत्तर प्रदेश ही रहेगा. इसके बाद अपना डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक, ग्राम पंचायत और विलेज चुनेंगे. 


Difference Between CSC RAP Insurance And CSC VLE Insurance - Registration | Products | Commission


इसके बाद यदि आपने पहले कभी उत्तर प्रदेश की e-District Service ली हुई है तो आपके Yes करना है और जानकारी देनी है. वरना No पर ही टिक रहने दें. इसके बाद आपको Submit पर क्लिक करना है.

 


5. रजिस्ट्रेशन सक्सेसफुल होने के बाद आपके CSC Wallet से लगभग 1.80 रूपये काटे जायेंगे. इसके बाद आपको आपकी एप्लीकेशन की रसीद मिल जाएगी. 


अब आपको कुछ टाइम तक इंतजार करना है. CSC टीम आपकी एप्लीकेशन चेक करेगी और सब कुछ ठीक होगा तो आपकी e-District Service शुरू कर दी जाएगी. इसी बीच आप अपने एरिया के DM से बात भी कर सकते हैं.


Aadhaar Card Update/Correction Online - Change Name, Address, Date of Birth, Gender & Language


Note : फिलहाल UP e-District Service रजिस्ट्रेशन करते समय डिस्ट्रिक्ट सिलेक्ट नहीं हो पा रहा है. बता दें, ये इंटरनल एरर है जो जल्दी ही ठीक हो जायेगा. इस बारे में ट्विटर पर CSC ऑफिसियल भी बता चुके हैं. इसलिए धैर्य रखें और कुछ समय बाद दोबारा कोशिश करें.


Have a Good Day

Please share the post & follow us for more interesting & knowledgeable stuff. If you have any question then comment in the section below.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां