Shri Krishna: जब श्रीकृष्ण का रोल निभाने वाले Sarvadaman Banerjee को हुए थे भगवान के दर्शन


Ramanand Sagar's Shri Krishna Unknown Facts

Shri Krishna on Doordarshan: जैसा कि आप सभी जानते हैं कि लॉकडाउन के बीच भारत सरकार ने दूरदर्शन चैनल (DD National) पर रामानंद सागर (Ramanand Sagar) की रामायण (Ramayan) और बी. आर. चोपड़ा (BR Chopra) की महाभारत (Mahabharat) का प्रसारण शुरू किया था.

ramanand sagar's shri krishna unknown facts
Sarvadaman Banerjee in Ramanand Sagar's Krishna

इनमे से महाभारत अभी चल रही है जबकि 2 मई को उत्तर रामायण का आखिरी एपिसोड प्रसारित किया गया था. लेकिन इसके बाद अब दूरदर्शन पर ही रामायण के प्रसारित होने वाले समय यानि रात्रि 9 बजे रामानंद सागर का ही एक और धारावाहिक श्री कृष्णा (Shri Krishna) प्रसारित किया जायेगा.

बता दें, श्री कृष्णा 3 मई से शुरू होने जा रहा है. जिस तरह रामायण के लिए लोग उत्साहित थे उसी तरह श्री कृष्णा के लिए भी लोगों के बीच काफी उत्सुकता देखने को मिल रही है. 
आपको बता दें, श्री कृष्णा को पहली बार टीवी पर साल 1993 में प्रसारित किया गया था. इस सीरियल के कुल 221 एपिसोड थे जो करीब 3 साल तक चला था. इसका आखिरी एपिसोड साल 1996 में प्रसारित किया गया था. बता दें, इस सीरियल में श्री कृष्ण का किरदार सर्वदमन बैनर्जी (Sarvadaman Banerjee) ने निभाया था.

रामायण की तरह श्री कृष्णा को भी खूब पसंद किया गया था. श्री कृष्ण का रोल निभाने वाले सर्वदमन ने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा किया था कि रामानंद सागर ने खुद उन्हें यह किरदार ऑफर किया था. हालांकि वह उस समय इसका फैसला नहीं ले पाये थे और उन्होंने रामानंद सागर से 10 दिनों का समय मांगा था.



आपको बता दें, सर्वदमन पहले से टीवी इंडस्ट्री का एक नामी चेहरा थे. इन्हें हिंदी के अलावा बंगाली, तमिल और तेलुगू भाषा के भी कई टीवी सीरियल में देखा जा चुका था. 

उन्होंने यह भी बताया था कि वह अपने अंदर भगवान शिव को हमेशा ही महसूस करते थे. लेकिन उन्होंने मन में यह जरूर कहा था कि यदि उन्हें श्री कृष्ण का एहसास होता है तो वो यह रोल जरूर करेंगे.

B.R. Chopra’s Mahabharat Unknown Facts In Hindi: महाभारत से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

रामानंद सागर से मिलने के 8वें दिन सर्वदमन ऑटो मी बैठे हुए डायरेक्टर बासु भट्टाचार्य (Basu Bhattacharya) से मिलने जा रहे थे. तभी उनके साथ एक अजीब सी घटना हुई. 

ramanand sagar shri krishna unknown facts
Ramanand Sagar's Shri Krishna

दरअसल ऑटो के बाहर वह एक समुद्र को ध्यान से देख रहे थे, तभी उन्हें समुद्र की तेज लहरें दिखाई दीं और श्री कृष्ण उन लहरों पर नाचते हुए नजर आये.

Ramanand Sagar’s Ramayan Unknown Facts In Hindi: रामायण से जुड़ी 21 अनसुनी और रोचक बातें

यह अद्भुत नजारा देखकर उनके होश उड़ गए और देखते हुए वह बेहोश होकर ऑटो में ही गिर गए. जैसे ही ऑटो वाले को यह बात मालूम पड़ी तो उसने उन्हें उठाया. 

होश आते के साथ ही सर्वदमन ने ऑटो वाले से रामानंद सागर के घर चलने को कहा. इसके बाद उन्होंने बिना सोचे समझे यह रोल ले लिया. आगे आप सभी जानते हैं कि कैसे श्री कृष्ण के रोल में सर्वदमन रातों रात बड़े स्टार बन गए.

Post a Comment

0 Comments