लॉकडाउन के बीच रामानंद सागर की ‘रामायण’ ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, जानकर आपको भी होगा गर्व


जैसा कि आप सभी जानते हैं कि दुनियाभर में कोरोना वायरस की महामारी के चलते लॉकडाउन चल रहा है. ऐसे में कई देशों की सरकारें देश के लोगों को घर पर रहने के लिए कई तरीके अपना रही हैं. भारत में भी लॉकडाउन चल रहा है. 

ramanand sagar ramayan make new world record
Ramayan become most watched entertainment show in the world

ऐसे में भारत सरकार ने दूरदर्शन चैनल (DD National) पर लॉकडाउन के बीच साल 1987 का पॉपुलर टीवी शो ‘रामायण’ (Ramayan) का प्रसारण दोबारा शुरू किया, ताकि देश की जनता घर में ही रहे.

आपकी जानकारी के लिए बता दें, उस दौरान ‘रामायण’ ने सबसे ज्यादा देखे जाने वाले टीवी सीरियल का रिकॉर्ड बनाया था. इतना ही नहीं इस सीरियल का नाम ‘लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड’ (Limca Book of World Record) में भी दर्ज किया गया था. अब जब इस सीरियल का प्रसारण दोबारा शुरू हुआ है तो इसने फिर से एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया है.

Ramanand Sagar’s Ramayan Unknown Facts In Hindi: रामायण से जुड़ी 21 अनसुनी और रोचक बातें

जी हां, इस लॉकडाउन के बीच टीवी पर ‘रामायण’ ने फिर से सबसे ज्यादा देखे जाने वाले सीरियल का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया है. हाल ही में दूरदर्शन चैनल के ऑफिसियल ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट किया गया है, जिसमे इस बात की जानकारी दी गई है.

इस ट्वीट के अनुसार, “रामायण के दोबारा प्रसारण ने दुनियाभर में दर्शकों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और यह 16 अप्रैल 2020 को 7.7 करोड़ दर्शकों की संख्या के साथ दुनिया भर में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मनोरंजन शो बन चुका है.”



बता दें, यह हर भारतीय के लिए गर्व की बात है. क्योंकि करीब 23 साल पुराने इस सीरियल के चाहने वाले अभी भी बहुत अधिक हैं. शो इतना बड़ा पॉपुलर होने के बावजूद इस शो को अभी तक भारत सरकार की तरफ से कोई अवॉर्ड नहीं दिया गया है.



हाल ही में ‘रामायण’ में श्रीराम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल ने इस बात का खुलासा किया था कि उन्हें अभी तक इस रोल के लिए कोई भी सम्मान नहीं मिल पाया है. 

अरुण गोविल के इस बयान की वजह से सोशल मीडिया पर उन्हें अवॉर्ड देने की मांग उठ गई है. सभी लोगों का यह कहना है कि ‘रामायण’ में श्रीराम, लक्ष्मण और सीता के रोल के लिए उन्हें सम्मान दिया जाना चाहिए.

B.R. Chopra’s Mahabharat Unknown Facts In Hindi: महाभारत से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

गौरतलब है कि रामानंद सागर (Ramanand Sagar) की ‘रामायण’ में श्रीराम का किरदार अरुण गोविल (Arun Govil) ने निभाया था. लक्ष्मण के किरदार में सुनील लहरी (Sunil Lahri), सीता की भूमिका में दीपिका चिखलिया (Deepika Chikhalia), हनुमान के किरदार में दारा सिंह (Dara Singh) और रावण की भूमिका में अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi) नजर आये थे. 

उस दौरान इस सीरियल ने टीवी इंडस्ट्री के कई बड़े रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए थे. आज भी इस सीरियल की बराबरी कोई नहीं कर पाया है. हालांकि अगले ही साल बी. आर. चोपड़ा की 'महाभारत ने भी खूब वाहवाही लूटी थी लेकिन 'रामायण' के जितनी पॉपुलैरिटी उस सीरियल को नहीं मिल पाई थी.

‘रामायण’ के किरदारों को सम्मानित करने के बारे आपकी क्या राय है? आप कमेंट कर सकते हैं.

Post a Comment

0 Comments