Coronavirus Vaccine Update: इजरायल रक्षा मंत्री नफताली बेन्‍नेट का दावा, बन गई है कोरोना वायरस की वैक्‍सीन


Coronavirus Vaccine: Israel Isolates 

Coronavirus Antibody in Significant Breakthrough


जैसा कि आप सभी जानते हैं कि दुनियाभर में लगभग सभी देश कोरोना वायरस (Coronavirus) की महामारी से जूझ रहे हैं. कई देश ऐसे हैं जो इस वायरस को खत्म करने के लिए दिन रात वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं. 

coronavirus vaccine update


कुछ समय पहले ही अमेरिका के प्रेसिडेंट डॉनल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने इस बारे में खुलासा किया था कि अमेरिका कोरोना वायरस के खात्मे की वैक्सीन इस साल के अंत तक बना लेगा.

अब बड़ी खबर इजरायल से आ रही है कि उन्होंने कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए वैक्सीन बना ली है. जी हां, इजरायल के रक्षा मंत्री नफताली बेन्‍नेट (Naftali Bennett) ने बीते सोमवार इसका दावा किया है कि देश के डिफेंस बायोलॉजिकल इंस्‍टीट्यूट ने कोरोना वायरस का टीका बना लिया है.


नफताली ने कहा है कि इंस्‍टीट्यूट ने कोरोना वायरस के एंटीबॉडी को तैयार करने में बहुत बड़ी सफलता हासिल की है. उन्होंने यह भी बताया है कि कोरोना वायरस वैक्‍सीन के विकास का चरण अ‍ब पूरा हो चुका है गया है. साथ ही शोधकर्ता इसके पेटेंट और उत्‍पादन के लिए तैयारी भी कर रहे हैं.

रक्षा मंत्री ने इस वैक्सीन के बारे में यह भी बताया है कि यह एंटीबॉडी मोनोक्‍लोनल तरीके से कोरोना वायरस पर सीधा हमला करती है और संक्रमित लोगों के शरीर के अंदर ही कोरोना वायरस को खत्म कर देती है. 

coronavirus vaccine update

हालांकि इजरायल के रक्षा मंत्री ने यह खुलासा नहीं किया है कि उन्होंने इस वैक्सीन का अभी तक इंसानों पर सफल ट्रायल किया है या नहीं?

इजरायल रक्षा मंत्री बेन्‍नेट ने कहा है-

मुझे इंस्‍टीट्यूट के स्‍टाफ पर गर्व है कि उन्होंने इतनी बड़ी सफलता हासिल की है.

बता दें, यदि इजरायल के रक्षा मंत्री का यह दावा सही है तो दुनियाभर में कोरोना से संक्रमित व्यक्ति अब चैन की सांस ले पाएंगे. साथ ही कई देशों को भी ये रहत की सांस है. 


रिपोर्ट्स के अनुसार अभी तक दुनियाभर में कोरोना वायरस की वजह से 2,52,407 लोग मारे जा चुके हैं. इतना ही नहीं फिलहाल के आंकड़ों के हिसाब से 36 लाख से ज्‍यादा लोग अभी भी इस वायरस से संक्रमित हैं.

आपको बता दें, कोरोना वायरस की महामारी से निपटने के लिए अमेरिका के अलावा चीन, भारत, ब्रिटेन जैसे कई देश भी वैक्सीन बना रहे हैं और इंसानों पर इसका ट्रायल भी कर रहे हैं. लेकिन अभी तक किसी को सफलता नहीं मिल पाई है.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां