Coronavirus In Animals: कुत्ते, बिल्ली और शेर के बाद अब इस जानवर में भी पाया गया कोरोना वायरस

पिछले कई महीनों से दुनियाभर में कोरोना वायरस की महामारी के चलते सभी लोग डरे हुए हैं. अभी तक इस महामारी के चलते काफी लोग संक्रमित हो चुके हैं साथ ही कई लोगों की मौत भी हो चुकी है. 

coronavirus in animals

आपको बता दें, कुछ समय पहले तक यह वायरस सिर्फ और सिर्फ इंसानों में ही पाया गया था लेकिन हाल ही में खबर आई थी कि इसका असर जानवरों में भी देखा जाने लगा है.

कुछ दिन पहले ही खबर आई थी कि कोरोना वायरस का असर कुत्ते, बिल्ली, बाघ और शेर जैसे जानवरों में भी पाया गया है. लेकिन अब बड़ी खबर ये आ रही है कि अब ऊदबिलाव (Mink) भी इस बीमारी से संक्रमित हो गया है.


यह बेहद ही चौंकाने वाली खबर है. हाल ही में बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक नीदरलैंड्स के एक फार्म में दो ऊदबिलाव कोरोना कोविड-19 पॉजिटिव पाये गए है. 

बता दें, यह खबर आग की तरह चरों तरफ फ़ैल रही है. क्योंकि यदि यह वायरस जानवरों में बढ़ता है तो आगे चलकर और भी मुसीबतों का सामना काना पड़ सकता है.


आपकी जानकारी के लिए बता दें, पिछले महीने ही न्यूयार्क के एक चिड़ियाघर में शेर और बाघ कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे. इस मामले के बाद मेलबर्न विश्वविद्यालय के डॉ. पेटा हिचेंस ने बताया था कि कोरोना वायरस लुप्तप्राय वन्यजीवों के लिए "विनाशकारी" साबित हो सकता है.

अब जब नीदरलैंड्स से ऊदबिलाव के संक्रमित होने की खबर आई है तो वहां काम करने वाले सभी किसानों को क्वारेंटीन में रखा गया है. इसके साथ ही कई देशों ने इसानों को जानवरों से अलग रहने की भी सलाह दी है.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां