अजब गजब: Coronavirus के चलते इन देशों में किया गया है अजब गजब तरीके का लॉकडाउन


Strange Lockdown due to Coronavirus: इन दिनों कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने के लिए दुनियाभर के कई देशों में लॉकडाउन (Lockdown) चल रहा है. ऐसे में हर देश की सरकार हर संभव प्रयास कर रही है कि वह अपने देश की जनता को इस महामारी से बचाया सके. 
ajab gajab lockdown
Strange Lockdown in some countries
बता दें, कोरोना वायरस से अभी तक दुनियाभर में काफी लोगों की मौत हो चुकी है और यह आंकड़ा निरंतर बढ़ता ही जा रहा है.

आपको बता दें, हर देश ने लॉकडाउन के लिए अलग-अलग नियम बनाए हुए हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ देशों के अजब गजब नियमों के बारे में बताने वाले हैं, जिनके बारे में जानकार आपको हैरानी होगी.

तुर्कमेनिस्तान (Turkmenistan)
तुर्कमेनिस्तान में लॉकडाउन तो है साथ में इस महामारी से निपटने के लिए एक अजीबो गरीब ही कदम उठाया गया है. जी हां, यहां पर कोरोना वायरस शब्द पर ही पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है. किसी को भी यह शब्द बोलने की अनुमति नहीं है.

पनामा (Panama)
इस देश में जेंडर के आधार पर लॉकडाउन किया गया है. यानी कि लोग अपनी ज़रूरी चीज़ों लेने के लिए घर से बाहर तो जा सकते हैं लेकिन सिर्फ जेंडर के आधार पर. 




इस देश में महिलाओं के लिए सोमवार, बुधवार और शुक्रवार का दिन निश्चित किया गया है जबकि पुरुषों के लिए मंगलवार, गुरुवार और शनिवार का दिन तय किया गया है. इस दौरान सभी लोग सिर्फ 2 घंटे के लिए घर से बाहर जा सकते हैं.

इनके अलावा रविवार को पूरी तरह लॉकडाउन किया गया है और इस दिन किसी को भी बाहर निकलने की अनुमति नहीं है.

सर्बिया (Serbia)
बता दें, सर्बिया में भी काफी समय से लॉकडाउन चल रहा है. कुछ समय पहले ही यहां पर 'डॉग-वॉकिंग आवर' लागू किया गया था, जिसका बाद में विरोध भी किया गया. 


दरअसल इस दौरान रात आठ बजे से नौ बजे तक का समय कुत्तों को टहलाने के लिए निश्चित किया गया था. हालांकि विरोध के चलते यह नियम वापस ले लिया गया.

बैरानकैबरमेजा (Barrancabermeja – Colombia)
कोलंबिया देश के बैरानकैबरमेजा शहर में रहने वाले लोगों के लिए अजब तरीके का लॉकडाउन निश्चित किया गया है. दरअसल इस शहर के रहने वाले लोग अपने आईडी नंबर के आधार पर ही घर से बाहर निकल सकते हैं. 


जिन लोगों के आईडी नंबर 0,4,7 पर ख़त्म होते हैं वो सिर्फ सोमवार को जरूरी चीजें लेने के लिए बाहर जा सकते हैं. इनके अलावा जिन लोगों के आईडी नंबर 1,5,8 पर खत्म होते हैं उन्हें मंगलवार का समय दिया गया है.

टिप्पणी पोस्ट करें

2 टिप्पणियां