Trending Now

2019 में रिलीज़ हुई फिल्म उरी को क्यों दिए साल 2018 के अवॉर्ड? सोशल मीडिया में हंगामा



दोस्तों, जैसा कि आप सभी जानते हैं कि हाल ही में नेशनल फिल्म अवॉर्ड 201(66th National Film Awards 2019) के विनर्स की लिस्ट सामने आई थी जिसमे साल 2019 में रिलीज़ हुई ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ (URI: The Surgical Strike) को भी अवॉर्ड दिए गए हैं. बता दें, ये सभी अवॉर्ड्स साल 2018 में रिलीज़ हुई फिल्मों के नाम थे. यानी जो फ़िल्में 1 जनवरी 2018 से लेकर 31 दिसम्बर 2018 के बीच रिलीज़ हुई थी उन्ही फिल्मों को इस लिस्ट में शामिल किया गया था.  

Questions Raised On After Vicky Kaushal Starrer URI The Surgical Strike Gets National Award

सोशल मीडिया पर यह सवाल उठाये जा रहे हैं कि विक्की कौशल (Vicky Kaushal) की फिल्म ‘उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक’ (URI: The Surgical Strike) इस साल 14 जनवरी को रिलीज़ हुई थी तो फिर इस फिल्म को साल 2018 की फिल्मों के बीच क्यों चुना गया. इस बात को लेकर सोशल मीडिया पर जमकर बहस छिड़ी हुई है. इतना ही नहीं फिल्म को नेशनल अवॉर्ड दिए जाने पर भी लोगों ने आपत्ति जताई है. 
Uri: The Surgical Strike Won Four Awards At The National Film Awards 2018 But How?
Uri: The Surgical Strike Won Four Awards At The National Film Awards 2018 But How?
आइये देखते हैं ट्विटर पर लोगों ने क्या-क्या कहा?

1. एक यूजर ने कहा कि “जब यह फिल्म साल 2019 में रिलीज़ हुई तो इसे साल 2018 के नेशनल अवॉर्ड (66th National Film Awards 2019) लिस्ट में कैसे शामिल किया गया? यह गलत है.”

2. दूसरे यूजर ने फिल्म को अवॉर्ड दिए जाने पर ही सवाल उठाये और कहा कि “यह सच है कि विक्की कौशल (Vicky Kaushal) एक बेहतरीन अभिनेता हैं लेकिन इस फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड देना जरूरी नहीं. यदि पिछले साल सबसे बेहतरीन परफॉरमेंस की बात की जाए तो रणवीर सिंह ने ‘पद्मावत’ में बेहतरीन किरदार निभाया था.”

3. किसे ने ट्वीट कर यह भी कह दिया कि “जब इस साल विक्की कौशल (Vicky Kaushal) को नेशनल अवॉर्ड मिला है तो अगले साल विवेक ओबेरॉय को भी फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ के लिए नेशनल अवॉर्ड (66th National Film Awards 2019) दे देना. यह सिर्फ और सिर्फ राजनीति की वजह से हो रहा है.”



4. एक ने लिखा कि “जूरी ने ज्यादा हाई जोश दिखा दिया, इसलिए साल 2019 की फिल्म को पिछले साल के नेशनल अवॉर्ड दिए जा रहे हैं.”

5. इनके अलावा कुछ लोगों ने विक्की कौशल (Vicky Kaushal) को ये अवॉर्ड जीतने पर बधाई भी दी है.

👉66th National Film Awards 2019 Complete Winners List - Click Here

जब हम इस मामले की तह तक पहुंचे तो पता चला कि इस साल रिलीज़ हुई ‘उरी’ (URI: The Surgical Strike) को पिछले साल के अवॉर्ड के लिए क्यों सम्मानित किया गया. तो आपको बता दें, सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्‍म सर्टिफिकेशन (सीबीएफसी) की गाइडलाइंस के मुताबिक, यदि किसी भी फिल्म को 1 जनवरी से 31 दिसंबर के बीच सर्टिफिकेट दे देता है तो वह फिल्म उसी साल के अंतर्गत रिलीज़ हुई मानी जाती है. इसलिए इस फिल्म को साल 2018 के अवॉर्ड के लिए शामिल किया गया है.
Questions Raised On After Vicky Kaushal Starrer URI The Surgical Strike Gets National Award
Vicky Kaushal Starrer URI The Surgical Strike censor board certificate
बता दें 'उरी(URI: The Surgical Strike) की टीम को कुल 4 नेशनल अवॉर्ड (66th National Film Awards 2019) दिए गए हैं. इनमे विक्की को बेस्‍ट ऐक्‍टर, आदित्‍य धर को बेहतरीन डायरेक्‍टर, शाश्‍वत सचदेव को बेस्ट बैकग्राउंड म्यूजिक और बिश्वदीप दीपक चटर्जी को बेस्ट साउंड डिजाइनर के लिए चुना गया है.

दोस्तों, इस बारे में आप क्या कहना चाहेंगे? कमेंट कर अपनी राय देना ना भूलें.

No comments