बॉलीवुड की सफल फिल्में जो चीनी बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई, नंबर 1 पर यकीन नहीं होगा



भारतीय फ़िल्में हमेशा से ही हमारे देश का गौरव रही हैं. हमारे देश में बॉलीवुड इंडस्ट्री है जो विदेशों में हमारी परंपरा और हमारे देश के कलाकारों के मान सम्मान मिलता है. 

लंबे अंतराल के बाद, भारतीय फ़िल्में चीनी बॉक्स ऑफिस पर विजय प्राप्त करने में सछम रही हैं. इन फिमों में दंगल, सीक्रेट सुपरस्टार, बजरंगी भाईजान और हिंदी मीडियम प्रमुख हैं. इन फिल्मों में साबित कर दिया कि चीन में बॉलीवुड फिल्मों के दीवाने काफी मात्रा में मौजूद हैं.

ध्यान देने वाली बात यह है कि चाइना बॉक्स ऑफिस पर आमिर खान हमेशा सुपरस्टार रहे हैं. क्योंकि रिलीज़ सभी फिल्मों ने चाइना बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की है. 


इन सब के बावजूद कई ऐसी भारतीय फ़िल्में हैं, जिन्होंने भारत में काफी अच्छा कारोबार किया लेकिन चाइना में पूरी तरह असफल रही. आइये आज हम इसी बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे.


बाहुबली 2: द कन्क्लूजन



भारतीय फिल्मों की सबसे बड़ी फिल्मों में से एक ‘बाहुबली 2’ ने बॉक्स ऑफिस पर इतिहास रच दिया था. इसी बात को देखते हुए निर्माताओं ने फिल्म को चीन में रिलीज़ किया. 

लेकिन चीनी बॉक्स ऑफिस पर फिल्म कुछ खास नहीं कर पाई. जिस फिल्म ने भारत में 1400 करोड़ रूपये इकट्ठे किये हो, वो चीन में केवल 80 करोड़ रुपये ही कमा पाई.


ट्यूब लाइट


फिल्म में चीन की लोकप्रिय अभिनेत्री झू झू के होते हुए चीन के दर्शकों ने सलमान खान की इस फिल्म को भी नकार दिया. हालांकि भारत में भी इस फिल्म ने ज्यादा सफ़लता नहीं बटोरी. 

लेकिन फिर भी सलमान खान के स्टारडम के चलते फिल्म का कलेक्शन करीब 106 करोड़ रूपये हुआ था. सलमान खान अभिनीत बजरंगी भाईजान ने चाइना बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा कलेक्शन किया था.

सुलतान


अली अब्बास ज़फर द्वारा निर्देशित ईद के मौके पर भारत में रिलीज़ हुई सलमान खान स्टारर ‘सुल्तान’ ने बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई की थी. फिल्म ने 421 करोड़ रूपए से ऊपर का बिज़नेस किया था. 

हालांकि, चीन में, फिल्म वर्तमान में अपने आपको साबित करने के लिए संघर्ष कर रही है. रिलीज के तीन दिन बाद फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन लगभग 14.38 करोड़ रुपये ही पहुंचा है. शुरुआत को देखते हुए फिल्म से अब काफी कम उम्मीदें हैं.

दोस्तों, बाहुबली 2 और दंगल में से आप कौन सी फिल्म को बेहतर मानते हैं? कमेंट कर अपनी राय जरूर दें.

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां