Trending Now

How to Disable Automatic Updates in Windows - In Hindi



Social18 पर आप सभी का फिर से स्वागत है. हम आपके लिए हर रोज देश और दुनिया से जुडी रोचक ख़बरें, एंटरटेनमेंट और सेलेबस सम्बंधित मजेदार जानकारी, घर बैठे पैसे कैसे कमायें, स्वास्थ्य संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी, टेक्निकल टिप्स और ट्रिक्स तथा सरकारी नौकरी से संबंधित सभी जरूरी जानकारी लेकर आते रहते हैं. आज के नए टॉपिक के साथ हम फिर से हाजिर हैं.
 how to stop windows 7 update















नमस्कार दोस्तो,

दोस्तों, कंप्यूटर या लैपटॉप इस्तेमाल करने वलों के लिए एकसार एक परेशानी का सामना उठाना पड़ता है. आज की पोस्ट में हम बात करने वाले हैं कंप्यूटर या लैपटॉप की आटोमेटिक विंडो अपडेट  (Automatic Windows Update) की समस्या के बारे में. इस से काफी लोग परेशान हैं और अक्सर इसका हल इन्टरनेट पर सर्च करते रहते हैं.
How to Disable Windows 10 Automatic Updates
विंडो अगर आटोमेटिक अपडेट होती है तो इसका फायदा भी हो सकता है और नुकसान भी. ये आपके कंप्यूटर सिस्टम पर निर्भर करता है. यदि आप इसका हल चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें. तो चलिए देखते हैं.

दोस्तों जब भी आप अपना कंप्यूटर या लैपटॉप रि-स्टार्ट या शट-डाउन करते हैं तो आपको 2 विकल्प ज्यादा दिखाई देते हैं. एक रि-स्टार्ट और अपडेट और दूसरा शट-डाउन और अपडेट. इसको हमेशा के लिए डिसेबल कैसे करें?`

windows automatic update problem solution

सबसे पहले आपको जाना है स्टार्ट में, सर्च में टाइप करना है सर्विसेज.

इसके बाद हमें सर्च करना है विंडो अपडेट. इस पर राईट क्लिक कर के प्रॉपर्टीज में जाना है. आप इस पर डबल क्लिक कर के भी ओपन कर सकते हैं. इसके बाद स्टार्टअप के आगे आपको सेलेक्ट करना है डिसेबल (जैसा कि चित्र में दिखाया गया है).

windows automatic update problem solution
इतना सब करने के बाद आपको अगले पॉइंट पर ध्यान देना है. इसके बाद उसके नीचे दिया गए स्टार्ट और स्टॉप बॉक्स में से स्टॉप पर क्लिक करना है. इससे आपकी विंडो अपडेट सर्विस हमेशा के लिए बंद हो जाएगी और अगर भविष्य में आप अपनी विंडो को अपडेट करना चाहते हैं तो फिर से यही प्रोसेस इस्तेमाल में ला सकते हैं.


Read also:
Best Hidden, Spy And Secret Voice Recorder App for Android
Facebook Account Got Disabled or Blocked: Reasons, Solution And Caution in Hindi 

अब आप अपने कंप्यूटर/लैपटॉप को शट-डाउन करें और फिर से ओपन करें. आप इसे री-स्टार भी कर सकते हैं. फिर आप देख सकते हैं कि विंडो आटोमेटिक अपडेट हमेशा के लिए डिसेबल हो चुका है.

How to Disable Windows 10 Automatic Updates
उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको जरूर अच्छी लगी होगी तो दोस्तों आगे फॉरवर्ड जरूर करें ताकि सभी जरूरतमंद लोगों को इसका लाभ मिल सके और अगर आपको इस प्रोसेस में कोई समस्या हो रही हो तो आप कमेंट कर सकते हैं.

यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते हैं तो हमे ईमेल करें, हम जल्दी ही रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे. बाकी जरूरी जानकारी के लिए हमारी बाकि पोस्ट को भी पढ़ सकते हैं. उम्मीद हैं आपको जरूर पसंद आयेंगी.

कृपयापोस्ट को लाइक और शेयर करें. रोजाना ऐसी ही मजेदार और रोचक पोस्ट पढने के लिए हमें सब्सक्राइब करना बिलकुल ना भूलेंधन्यवाद. अगले नए टॉपिक को लेकर हम आपके सामने जल्द ही हाजिर होंगे, तब तक के लिए हँसते रहिये और मुस्कुराते रहिये और देखते रहिये Social18.

No comments