Adsense

पानी की बूंद और समुद्र की कहानी: Hindi Moral Story EP15

Sea & Drop of Water: Hindi Moral Story EP15

Sea & Drop of Water: Hindi Moral Story EP15



Sea & Drop of Water: Hindi Moral Story EP15


Hindi Moral Story EP15: एक बार की बात है, समुद्र के किनारे पर हमेशा एक छोटी सी पानी की बूंद समुद्र को देखकर बहुत ही प्रभावित होती रहती थी. एक दिन उसने सोचा कि मैं भी समुद्र की तरह ही बड़ी और विशाल बनना चाहती हूँ.


वह अपनी इस इच्छा को पूरा करने के लिए हर दिन समुद्र से प्रार्थना करती थी. एक दिन समुद्र की देवी प्रकट हुई और पानी की बूंद से कहा कि मैं तुम्हारी इच्छा पूरी कर सकती हूँ, लेकिन तुम्हें इसके लिए एक शर्त माननी होगी.


पानी की बूंद ने उत्साह से कहा कि मैं आपके लिए कोई भी शर्त मानने को तैयार हूँ.


समुद्र की देवी ने कहा कि तुम्हें स्वयं को समुद्र में विलीन करना होगा.


पानी की बूंद को थोड़ा सा डर लगा, लेकिन वह अपनी इच्छा को पूरा करने के लिए दृढ़ थी. इसलिए उसने समुद्र की देवी की शर्त को मान लिया.


King and Coin Hindi Moral Story EP14: दुनिया में सबसे कीमती चीज क्या है? जानिए


समुद्र की देवी ने पानी की बूंद को अपने अंदर समाहित कर लिया और पानी की बूंद समुद्र बन गई. अब वह समुद्र के साथ मिलकर लहरें उठाती थी, नावों को उठाकर आगे ले जाती थी और मछलियों के साथ खेलती थी.


पानी की बूंद को अब बहुत खुशी थी कि वह समुद्र की तरह ही बड़ी और विशाल बन गई थी. लेकिन धीरे-धीरे उसे ये एहसास हुआ कि उसकी खुद की पहचान ख़त्म हो गई है. सभी समुद्र की बात करते हैं बूँद की बात कोई नहीं करता. 


बाद में उसे अपनी गलाती का एहसास हुआ कि जो जैसा  है उसे वैसे में ही खुश रहना चाहिए. तरक्की करो आगे बढ़ो लेकिन जरूरी नहीं कि बड़ा और सुन्दर हमेशा अच्छा ही अनुभव देगा. पानी की बूँद के साथ भी ठीक वैसा ही हुआ. क्योंकि समुद्र में समा जाने के बाद उसकी अकेली की पहचान समाप्त हो गई थी.


True Friendship Hindi Moral Story EP12: जीवन में सच्चा दोस्त है तो कोई भी मुश्किल आसान हो जाएगी


इस कहानी से हमें यह शिक्षा मिलती है कि हमें अपनी अलग पहचान को बनाए रखना चाहिए, साथ ही हमें इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि हम उस समाज का एक हिस्सा हैं, जिसमें हम रहते हैं. हमें अपने समाज के लिए भी अपना योगदान देना चाहिए.


Moral of the story:


  • Be yourself and don't lose your individuality.
  • Remember that you are a part of a larger society and contribute to it in your own way.


Special Request

दोस्तों, आपको Hindi Moral Stories EP15 कैसा लगा? कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें. इसके अलावा हम इस विषय पर अक्सर नई-नई कहानियाँ लेकर आते रहते हैं. आप चाहें तो Hindi Moral Stories के और भी एपिसोड देख सकते हैं. उम्मीद है आपको जरूर पसंद आएगी. धन्यवाद.


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ