Trending Now

दुखद: गौशाला में 100 से अधिक गायों की मौत, जहरीला पदार्थ खाने की आशंका


Over 100 cows dead in a cowshed on outskirts of Vijayawada, Andhra Pradesh: हाल ही में बेहद ही दुखद खबर मिली है कि आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh) के विजयवाड़ा (Viajywada) के बाहरी इलाके में स्थित एक गौशाला में कथित खाद्य विषाक्तता (Food Poisoning) की वजह से 100 से अधिक गायों की मौत हो गई है. 
Over 100 cows dead in gaushala in Vijayawada
Over 100 cows dead in a cowshed on outskirts of Vijayawada, Andhra Pradesh
पुलिस ने शनिवार को बताया कि गैर सरकारी संगठन कोत्तुरु तदेपल्ली द्वारा संचालित इस गौशाला में गायों को चारा देने के बाद यह घटना शुक्रवार देर रात हुई थी.

पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि गायों और बछड़ों की मौत का कारण जानने के लिए उनका पोस्टमार्टम (Postmortem) किया जा रहा है. इसके अलावा कुछ बीमार गायों का इलाज जारी है. 

वहां के लोकल अधिकारी इस मौत पर चारे में जहर होने की संभावना जता रहे हैं. मृत गायों के शवों का अंत्य परीक्षण करने के लिए पुलिस ने पशु चिकित्सकों को बुलाया है.

कृष्णा के जिलाधिकारी एम इम्तियाज और विजयवाड़ा (Viajywada) की उपजिलाधिकारी मिशा सिंह ने कोट्टुरू-ताडेपल्ली गांव स्थित निजी गौशाला का दौरा किया और उसके संचालकों से बातचीत की. उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में गायों की मौत दुखद है. 

Over 100 cows dead in a cowshed on outskirts of Vijayawada, Andhra Pradesh



बताया जा रहा है कि इस गौशाला में 1,000 से भी ज्यादा गायें थीं, जिनमें से अधिकतर को बूचड़खाने से बचाकर लाया गया था और कुछ गायों को लोगों ने दान किया था.

इसके अलावा यह भी पता चला है कि यह गौशाला संरक्षण संगठन के तहत चालाई जा रही थी. पुलिस पूरे मामले की छानबीन कर रही है इसके अलावा सीसीटीवी फूटेज को भी खंगाला जा रहा है कि घटना से पहले बाहर का कोई आदमी गौशाला में आया था या नहीं? 

जांच में पुलिस ने यह भी पाया है कि इस गौशाला में 1400 से भी ज्यादा गायें और बछड़े थे. जो उस गौशाला की लिमिट से कहीं ज्यादा हैं.

बताया जा रहा है कि वहां की लोकल पुलिस ने इस पूरे घटनाक्रम में पूछताछ के लिए गौशाला के चौकीदार और गायों को चारा देने वाले केयरटेकर को भी हिरासत में ले लिया है. 
Over 100 cows dead in gaushala in Vijayawada
Over 100 cows dead in a cowshed on outskirts of Vijayawada, Andhra Pradesh
इसके साथ ही सीसीटीवी फुटेज (CCTV Footage) की भी जांच चल रही है. मामला काफी बड़ा है अब देखना यह है कि इसके क्या परिणाम निकलते हैं?

आपकी जानकारी के लिए बता दें, करीब 2 साल पहले इस गौशाला में 24 गायों की मौत हो गई थी. लेकिन पहले यह शहर के अन्दर थी. जांच के बाद पता चला कि वहां के लोग गायों को गेहूं का बासी आटा खिलाते थे, जिसके कारण वो बीमार पड़ गई और अंततः उनकी मौत हो गई. इस घटना के बाद समिति ने गौशाला को शहर के बाहरी इलाके में स्थानांतरित कर दिया था.

No comments