Trending Now

भारत से ज्यादा विदेशों में कमाई करने वाली बॉलीवुड की टॉप 12 फ़िल्में, लिस्ट में शाहरुख़ है 9 बार

Social18 पर आप सभी का फिर से स्वागत है. हम आपके लिए हर रोज देश और दुनिया से जुडी रोचक ख़बरें, एंटरटेनमेंट और सेलेबस सम्बंधित मजेदार जानकारी, घर बैठे पैसे कैसे कमायें, स्वास्थ्य संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी, टेक्निकल टिप्स और ट्रिक्स तथा सरकारी नौकरी से संबंधित सभी जरूरी जानकारी लेकर आते रहते हैं. आज के नए टॉपिक के साथ हम फिर से हाजिर हैं.

दोस्तों, बॉलीवुड के सुपरस्टार भारत के अलावा विदेशों में भी खूब लोकप्रिय हैं. इसलिए इनकी फ़िल्में विदेशों में भी अच्छा कलेक्शन करती हैं. बॉलीवुड में यदि देखा जाए तो भारत के बाहर शाहरुख़ खान के फेंस सबसे ज्यादा हैं. यदि इनकी फिल्मों के कलेक्शन देखें जाएँ तो विदेशों का कलेक्शन भारतीय बॉक्स ऑफिस से काफी जायदा मिलेगा. आज की पोस्ट में हम इस टॉपिक पर ही चर्चा करेंगे और देखेंगे बॉलीवुड की वो 10 फ़िल्में, जिन्होंने भारतीय बॉक्स ऑफिस से ज्यादा विदेशी बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा कलेक्शन किया था.
1. जब हैरी मेट सेजल

शाहरुख़ खान और आलिया भट्ट स्टारर इस फिल्म को भारत में बहुत कम पसंद किया गया था. लेकिन विदेशों में शाहरुख़ खान के स्टारडम का जादू चला और फिल्म ने ओवरसीज में ज्यादा कलेक्शन किया. फिल्म ने भारत में 61 करोड़ रूपये और विदेशों में करीब 79 करोड़ रूपये का कलेक्शन किया था.
2. जब तक है जान

यश चोपड़ा के जीवन की आखिरी फिल्म, जिसका निर्देशन उन्होंने ही किया था. फिल्म में शाहरुख़ खान, कटरीना कैफ और अनुष्का शर्मा लीड रोल में थे. भारतीय बॉक्स ऑफिस पर फिल्म का कलेक्शन 102 करोड़ रूपये था वहीँ, विदेशों में फिल्म ने 108 करोड़ रूपये कमाए थे.
3. दंगल

भारत के इतिहास की सबसे कामयाब फिल्म, जो वर्ल्डवाइड कलेक्शन में सबसे आगे है. आमिर खान स्टारर इस बायोपिक ने भारत में करीब 384 करोड़ रूपये और विदेशों में लगभग 1357 करोड़ रूपये का शानदार बिज़नेस किया था.
4. दिलवाले

रोहित शेट्टी के निर्देशन में बनी और शाहरुख खान, काजोल, वरुण धवन तथा कृति सेनन स्टारर इस फिल्म ने भारत में लगभग 148 करोड़ रूपये का कारोबार किया था. इसके अलावा फिल्म विदेशों में 180 करोड़ रूपये कमाने में कामयाब रही.
5. डॉन

अमिताभ बच्चन की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘डॉन’ के रीमेक में शाहरुख खान को देखा गया था. हालाँकि भारत में फिल्म को ज्यादा अच्छा रिस्पोंस नहीं मिल पाया लेकिन विदेशों में फिल्म ने अच्छी कमाई की थी.
6. माय नेम इज खान

करण जौहर की इस फिल्म में शाहरुख खान और काजोल की सुपरहिट जोड़ी फिर से दिखाई दी. फिल्म कामयाब रही, जिसने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर 72 करोड़ रूपये और विदेशों में कुल 138 करोड़ रूपये की शानदार कमाई की  थी.
7. कुछ कुछ होता है

हाल ही इस फिल्म को पूरे 20 साल हो गए हैं. करण जौहर के निर्देशन करियर की इस डेब्यू फिल्म ने सभी का दिल जीत लिया था. शाहरुख़ खान, काजोल, रानी मुखर्जी और सलमान खान अभिनीत इस फिल्म ने भारत में करीब 47 करोड़ रूपये और विदेशों में करीब 59 करोड़ रूपये का शानदार कलेक्शन किया था.
8. कभी अलविदा न कहना

बड़ी स्टारकास्ट होने के बावजूद भी भारत में यह फिल्म कामयाब नहीं हो पाई. फिल्म ने कुल 45 करोड़ रूपये का ही कलेक्शन किया था. इसके अलावा ओवरसीज कलेक्शन में फिल्म ने करीब 66 करोड़ रुप्ये कमाये थे.
9. कभी खुशी कभी गम

करण जौहर की ही एक और फिल्म, जिसमे अमिताभ बच्चन, शाहरुख खान, हृतिक रोशन, काजोल और करीना कपूर ने मुख्य भूमिका निभाई थी. इस पारिवारिक फिल्म ने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर लगभग 55 करोड़ रूपये कमाए वहीँ विदेशी बॉक्स ऑफिस का कलेक्शन करीब 80 करोड़ रूपये था.
10. मोहब्बते

यश चोपड़ा की एक और रोमांटिक फिल्म, जिसमे महानायक अमिताभ बच्चन और शाहरुख खान ने लीड रोल निभाया था. फिल्म को भारत और विदेशों, दोनों में काफी पसंद किया गया था. फिल्म का भारतीय बॉक्स ऑफिस कलेक्शन करीब 42 करोड़ रूपये और और ओवरसीज कलेक्शन 48 करोड़ रूपये था.
11. पीके

राजकुमार हिरानी और आमिर खान ने ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘3 इडियट्स’ के बाद फिर से अपना जादू चलाया और यह फिल्म भी ब्लॉकबस्टर रही. भारत में फिल्म ने 339 करोड़ रूपये कमाए वहीँ विदेशों का कुल कलेक्शन 342 करोड़ रूपये था.
12. सीक्रेट सुपरस्टार

आमिर खान और फातिमा सना शेख अभिनीत यह फिल्म भारत से ज्यादा विदेशों में ज्यादा चली है खासकर चाइना में फिल्म ने जबरदस्त कलेक्शन किया था. भारतीय बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने केवल 62 करोड़ रूपये ही कमाए जबकि विदेशों में फिल्म अभी तक 750 करोड़ रूपये से भी जायदा की कमाई कर चुकी है.

दोस्तों, लिस्ट में 9 फ़िल्में शाहरुख़ खान की है. क्या आप भी शाहरुख़ खान को बॉक्स ऑफिस का किंग मानते हैं? कमेंट जरूर करें.

कृपयापोस्ट को लाइक और शेयर करें. रोजाना ऐसी ही मजेदार और रोचक पोस्ट पढने के लिए हमें सब्सक्राइब करना बिलकुल ना भूलेंधन्यवाद. अगले नए टॉपिक को लेकर हम आपके सामने जल्द ही हाजिर होंगे, तब तक के लिए हँसते रहिये और मुस्कुराते रहिये और देखते रहिये Social18.

No comments