Adsense

3 Idiots Unknown Facts In Hindi: 3 इडियट्स से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें



3 Idiots Trivia in Hindi: दोस्तों, जैसा कि आप सभी जानते हैं कि ‘3 इडियट्स’ बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है. इस फिल्म को दर्शकों ने बेहद पसंद किया था. भारत के अलावा विदेशों में भी इस फिल्म को खूब प्यार मिला. जिसकी वजह से आमिर खान की फैन फॉलोइंग विदेशों में बढ़ गई. आज की पोस्ट में हम इस फिल्म से जुड़ी 12 रोचक और मजेदार बातों के बारे में बात करेंगे, जिन्हें बहुत कम लोग ही जानते हैं.
3 Idiots unknown facts in hindi
12 things about 3 Idiots you did not know in hindi

3 Idiots Star Cast / 3 Idiots Characters

1. साल 2009 में रिलीज़ हुई यह फिल्म उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म थी. इस फिल्म में आमिर खान, आर माधवन, शरमन जोशी, करीना कपूर और बोमन इरानी अहम किरदारों में थे. फिल्म का निर्देशन राजकुमार हिरानी ने किया था.

3 Idiots Budget & Box Office Collection

2. इस फिल्म ने पूरे भारत में करीब 202 करोड़ रूपये से भी ऊपर का बिज़नेस किया था. जबकि फिल्म का कुल बजट लगभग 77 करोड़ रूपये के आस पास था. इसके अलावा फिल्म ने वर्ल्डवाइड 392 करोड़ रूपये की कमाई की थी.

3 Idiots Unknown Facts

3. इस फिल्म में दिखाए गए इंपीरियल कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग वाले सीन वास्तव में इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट बंगलोर में शूट किये गए थे.

4. फिल्म के एक सीन में आपने देखा होगा कि तीनों अभिनेता नशे में होते हैं और डायलॉग भी बोलते हैं. इस सीन के लिए आमिर खान ने वास्तव में नशा करना चाहिए ताकि सीन रियल लगे. लेकिन सब कुछ उल्टा हुआ. नशे के बाद एक्टर्स को कई रिटेक करने पड़े यहां तक कि कैमरा रोल का स्टॉक भी खत्म हो गया था.

5. एक इंटरव्यू के दौरान फिल्म के निर्माता विधु विनोद चोपड़ा ने खुलासा किया था कि फिल्म में उड़ने वाले हेलीकॉप्टर को दिखने में बॉलीवुड एक्ट्रेस दिया मिर्जा का हाथ था. यह सुझाव उन्हें बहुत पसंद आया.



3 Idiots Original Star Cast

6. आमिर खान वाले रोल के लिए अभिनेता शाहरुख खान से भी संपर्क किया गया था. लेकिन सही डेट ना मिलने के चलते उन्होंने इस फिल्म के लिए मना कर दिया.

7. फिल्म में अरशद वारसी को भी फरहान और राजू दोनों भूमिकाओं में से किसी एक को करने के लिए बोला गया था लेकिन तारीखों के चलते उन्होंने भी इसके लिए मना कर दिया.

3 Idiots Movie Scenes

8. फिल्म में दिखाया गया प्रेगनेंसी एपिसोड वाला सीन सबसे महत्वपूर्ण दृश्यों में से एक था. बताया जाता है यह सीन राजकुमार हिरानी अपनी पिछली कॉमेडी फिल्म ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ में डालना चाहते थे लेकिन ऐसा नही हो सका. लेकिन बाद में यह सीन उन्होंने ‘3 इडियट्स’ में डाला.

9. फिल्म में शरमन जोशी खुद को मारने की कोशिश करते हैं जिसके बाद उन्हें एक अस्पताल में भर्ती कराया जाता है. दरअसल वह अस्पताल नोएडा का फोर्टिस अस्पताल है.

10. इस फिल्म में दिखाया गया फुनसुख वांगड़ू का किरदार लेह के एक इंजीनियर सोनम वांगचुक से प्रेरित है.

3 Idiots Remake in Tamil and Mexico

11. बता दें, साल 2012 में इस फिल्म को तमिल में ‘Nanban’ नाम से रीमेक किया गया था. यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हुई थी. इसके बाद साल 2017 में इस फिल्म को मेक्सिको में भी ‘3 Idiotas’ के नाम से रीमेक किया गया था.

3 Idiots Awards

12. उस साल इस फिल्म को 6 फिल्मफेयर अवॉर्ड और 3 नेशनल अवॉर्ड भी मिले थे.

दोस्तों, ‘3 इडियट्स’ जैसी फिल्म क्या भविष्य में कभी बन पायेगी? क्या आप इस फिल्म का सीक्वल चाहते हैं? कमेंट कर अपनी राय देना ना भूलें.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ