Trending Now

जानिए वो 5 बड़ी उपलब्धियां, जो बॉलीवुड इंडस्ट्री में सिर्फ अक्षय कुमार ही हासिल कर पाए हैं




Social18 पर आप सभी का फिर से स्वागत है. हम आपके लिए हर रोज देश और दुनिया से जुडी रोचक ख़बरें, एंटरटेनमेंट और सेलेबस सम्बंधित मजेदार जानकारी, घर बैठे पैसे कैसे कमायें, स्वास्थ्य संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी, टेक्निकल टिप्स और ट्रिक्स तथा सरकारी नौकरी से संबंधित सभी जरूरी जानकारी लेकर आते रहते हैं. आज के नए टॉपिक के साथ हम फिर से हाजिर हैं.

दोस्तों, पिछले कई सालों से बॉलीवुड इंडस्ट्री पर अधिकांश तौर पर तीनों खानों का राज चल रहा है. लेकिन इन तीनों को टक्कर देने के लिए इंडस्ट्री में अक्षय कुमार, अजय देवगन, ऋतिक रोशन, रणवीर सिंह आदि कई स्टार पूरी कोशिश करते हैं और कई बात तो इनकी फ़िल्में खानों की फिल्मों को भी पीछे छोड़ देती हैं. इस साल भी ऐसा ही देखने को मिला जब रणबीर कपूर की ‘संजू’ ने सलमान की ‘रेस 3’ को बुरी तरह पछाड़ दिया.

आज हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार यानी अक्षय कुमार की, जो इंडस्ट्री में करीब पिछले 25 सालों से सक्रीय हैं. इनकी फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर बहुत ज्यादा तो नहीं लेकिन दर्शकों को खूब पसंद आती हैं. इनकी सभी फिल्मों का औसत लिया जाए तो काफी अच्छा प्रदर्शन निकलेगा. अक्षय कुमार ने अपने जीवन में 5 बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं, जो अभी तक कोई भी स्टार हासिल नहीं कर पाया है.

1. कनाडा द्वारा सम्मानित


अक्षय कुमार के हमेशा से ही कनाडा के साथ घनिष्ठ संबंध रहे हैं. कनाडा ने उन्हें नागरिकता देने के अलावा उन्हें 2010 के शीतकालीन ओलंपिक के दौरान ओलंपिक मशाल असर रैली में भाग लेने के लिए भी आमंत्रित किया था. वह 15 अंतरराष्ट्रीय हस्तियों में से एक थे और सिर्फ अकेले ऐसे भारतीय अभिनेता थे जो बॉलीवुड की ओर से सम्मानित हुए थे.

2. जापान द्वारा सम्मानित
साल 2009 में, अक्षय को कटाना से सम्मानित किया गया था जो कराटे में सबसे बड़ा जापानी सम्मान है. उन्हें ‘कुयुकई गोजु-रयु’ कराटे में छठी डिग्री का ब्लैक बेल्ट भी मिला जो कि बहुत ही विशिष्ट और प्रतिष्ठित है. कहने की जरूरत नहीं है, वह इस तरह के सम्मान प्राप्त करने वाले बॉलीवुड के एकमात्र अभिनेता हैं.

3. 2013 के बाद से सबसे ज्यादा टैक्स देने वाले अभिनेता

अक्षय की सफलता को इस बात से भी आँका जा सकता है कि वो बॉलीवुड के पहले ऐसे अभिनेता हैं, जो साल 2013 से लगातार सबसे ज्यादा कर का भुगतान करते हैं. फोर्ब्स की नई लिस्ट के अनुसार, वह पूरी दुनिया के 76वें सबसे ज्यादा भुगतान करने वाले बॉलीवुड अभिनेता हैं. साल 2013 के बाद से, अक्षय कुमार बॉलीवुड से सबसे ज्यादा करदाता हैं, इस तरह से यह संकेत मिलता है कि वह सभी बॉलीवुड सितारों में भी सबसे ज्यादा कमाई कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें:
अक्षय कुमार इन फिल्मों में विलेन बनकर भी हुए हिट, नंबर 5 तोड़ सकती है बाहुबली का रिकॉर्ड


यदि अक्षय की पीढ़ी के सभी अभिनेताओं की बात की जाए तो अक्षय कुमार बॉलीवुड के पहले ऐसे अभिनेता हैं, जिनके करीब 25 साल के करियर में लगभग 50 हिट फ़िल्में देने का रिकॉर्ड है. इस प्रकार, जब अक्षय की बात आती है, तो उनकी हर 5 फिल्मों में से प्रत्येक 2 फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर सफलता हासिल करती हैं.

5. 2000 करोड़ आकंडा पार करने वाले पहले बॉलीवुड अभिनेता

वह पहले बॉलीवुड अभिनेता हैं जिनकी फिल्मों ने 2013 में 2000 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर लिया था. इसके साथ ही साल 2016 में 3000 करोड़ रुपये का भी आंकड़ा पार किया था. सलमान और आमिर ने भी बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड बनाए हैं लेकिन इस रिकॉर्ड को बनाने वाले अक्षय कुमार पहले ऐसे अभिनेता हैं.

दोस्तों, क्या अक्षय कुमार को आप भी तीनों खानों से बड़ा सुपरस्टार मानते हो? अक्षय की कौन सी फिल्म आपको सबसे ज्यादा पसंद है? कमेंट कर अपनी राय जरूर दें.
कृपयापोस्ट को लाइक और शेयर करें. रोजाना ऐसी ही मजेदार और रोचक पोस्ट पढने के लिए हमें सब्सक्राइब करना बिलकुल ना भूलेंधन्यवाद. अगले नए टॉपिक को लेकर हम आपके सामने जल्द ही हाजिर होंगे, तब तक के लिए हँसते रहिये और मुस्कुराते रहिये और देखते रहिये Social18.

No comments