Adsense

Top 10 Bollywood Movies Remade In South Indian Film Industry – Part 1

BOLLYWOOD MOVIES REMADE IN SOUTH INDIA – PART 1

 

दोस्तों, वैसे तो अक्सर यही सुनने में आता है कि Bollywood वाले South इंडियन फिल्मों की रीमेक करते रहते हैं. जोकि काफी हद तक सही भी है. लेकिन सच ये भी है कि South India वाले भी Bollywood फिल्मों को कॉपी करते हुए आ रहे हैं और ये रीमेक का सिलसिला दोनों इंडस्ट्री के बीच काफी पुराना है.

 

BOLLYWOOD MOVIES REMADE IN SOUTH INDIA – PART 1

हालांकि 70s से लेकर 90s तक रीमेक के मामले में South Industry वाले आगे थे लेकिन इसके बाद से Bollywood वालों ने ओरिजिनल कंटेंट के बजाय रीमेक पर ध्यान देना शुरू कर दिया. यही वजह है कि अपने ओरिजिनल कंटेंट की वजह से South India वाले आगे निकलते जा रहे हैं.


देखिये विडियो :



एक दौर था जब South इंडिया वाले Bollywood की हर बड़ी फिल्मों को अपनी रीजनल लैंग्वेज में रीमेक करते थे. हालांकि अब वो रेश्यो काफी कम हो गया है. आज की इस पोस्ट में हम Bollywood की उन्ही 10 सुपरहिट फिल्मों के बारे में बात करने वाले हैं जो South India Film Industry में एक या फिर उससे ज्यादा बार रीमेक हो चुकी हैं.

 

10 Superhit Bollywood Movies That Were Copied By South Indian Industry – Part 1

 

1. Don (1978)

 

सबसे पहले बात करेंगे 1978 में रिलीज़ हुई फिल्म Don और इसके सभी रीमेक के बारे में. फिल्म में Amitabh Bachchan ड्यूल रोल में नजर आये थे. इस फिल्म को उस समय ऑडियंस की तरफ से जबरदस्त रिस्पोंस मिला था और बॉक्स ऑफिस पर भी ये फिल्म Blockbuster डिक्लेअर की गई थी. 

 

Top 10 Bollywood Movies Remade In South Indian Film Industry – Part 1

इतना ही नहीं फिल्म की जबरदस्त सक्सेस के बाद इस फिल्म को उस साल Golden Jubilee का स्टेटस भी दिया गया था. यही वजह है कि इस फिल्म को अभी तक 7 लैंग्वेज में रीमेक किया गया जा चुका है.


Don Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List


Don Remake – Complete List

 

(i) Yugandhar (1979)

 

डॉन फिल्म का पहला रीमेक साल 1979 में Telugu लैंग्वेज में बनाया गया था. ये फिल्म Yugandhar नाम से रिलीज़ की गई थी जिसमे South के बड़े सुपरस्टारर्स में से एक N.T. Rama Rao सर लीड रोल में नजर आये थे. ओरिजिनल डॉन की तरह ये फिल्म भी ऑडियंस को काफी पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर भी Superhit रही थी.

 

(ii) Billa (1980)

 

साल 1980 में डॉन फिल्म का दूसरा रीमेक Tamil लैंग्वेज में बनाया गया था. इस फिल्म में लीड रोल में South के Superstar Rajinikanth नजर आये थे और ये फिल्म Billa नाम से रिलीज़ की गई थी.


Kabhi Khushi Kabhie Gham Unknown Facts In Hindi


इस फिल्म को भी बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त रिस्पोंस मिला था और ये फिल्म South के कई थियेटरों में 25 हफ़्तों से भी ज्यादा चली थी. इस फिल्म को भी बॉक्स ऑफिस पर Blockbuster डिक्लेअर किया गया था. बाद में इस फिल्म को Main Intaquam Loonga नाम से Hindi में भी डब किया गया था.

 

(iii) Shobhraj (1986)

 

Tamil Remake के बाद डॉन फिल्म का तीसरा रीमेक Malayalam लैंग्वेज में Shobhraj नाम से बनाया गया था. ये फिल्म साल 1986 में रिलीज़ हुई थी जिसमे लीड रोल में मलयालम सुपरस्टार Mohanlal नजर आये थे. इस फिल्म को भी ऑडियंस की तरफ से काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था जिसके बाद इसे भी बॉक्स ऑफिस पर Superhit डिक्लेअर किया गया था.

 

(iv). Cobra (1991)

 

अमिताभ बच्चन स्टारिंग डॉन का चौथा रीमेक Pakistan में बनाया गया था. ये फिल्म Cobra नाम से साल 1991 में रिलीज़ की गई थी. ये फिल्म ऑडियंस को ज्यादा पसंद नहीं आई थी.

 

(v). Don (2006)

 

2006 में Farhan Akhtar ने Shahrukh Khan के साथ फिल्म Don बनाई थी जिसका पूरा प्लाट अमिताभ बच्चन स्टारिंग डॉन से ही मिलता जुलता था. लेकिन फरहान अख्तर ने कई जगह फिल्म में बदलाव किये थे. 


Khakee Unknown Facts In Hindi


खासकर फिल्म की एंडिंग पूरी तरह से बदल दी थी ताकि इस फिल्म का सीक्वल बनाया जा सके. हालांकि ओरिजिनल डॉन की तरह इस फिल्म को उतनी सक्सेस नहीं मिल पाई लेकिन फिर भी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर Hit रही थी. 

 

(vi) Billa (2007)

 

Bollywood में रीमेक बनने के बाद Don फिल्म का छठा रीमेक एक बार फिर से तमिल लैंग्वेज में बनाया गया था. ये फिल्म भी Billa नाम से ही रिलीज़ हुई थी. फिल्म में Ajith Kumar लीड रोल में नजर आये थे. फिल्म ऑडियंस को बेहद पसंद आई जिसने South के कई थियेटरों में 175 से भी ज्यादा दिनों तक चलने का रिकॉर्ड बनाया था. इसके साथ ही ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर Blockbuster डिक्लेअर की गई थी. 

 

(vii) Billa (2009)

 

Tamil में दो बार रीमेक बनाने के बाद साल 2009 में Telugu लैंग्वेज में भी Don फिल्म का रीमेक दूसरी बार बनाया गया था. हालांकि हर बार फिल्म का कांसेप्ट थोडा बदला जरूर गया था लेकिन मेन टॉपिक ओरिजिनल फिल्म से ही इंस्पायर्ड था. 


Sooryavansham Unknown Facts In Hindi


इस बार Prabhas को लेकर फिल्म Billa बनाई गई थी. हालांकि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सक्सेसफुल नहीं हो पाई थी. बाद में इस फिल्म को The Return of Rebel 2 नाम से Hindi में भी डब किया गया था.

 

2. Hero (2012)

 

लिस्ट में अगली फिल्म है Hero, जोकि एक Romantic-Action फिल्म थी और इसे 1983 में रिलीज़ किया गया था. फिल्म में Jackie Shroff और Meenakshi Sheshadri लीड रोल में नजर आये थे. इस फिल्म को उस समय ऑडियंस की तरफ से जबरदस्त रिस्पोंस मिला था.

 

Top 10 Bollywood Movies Remade In South Indian Film Industry – Part 1

फिल्म ऑडियंस को इतना पसंद आई थी कि इंडिया के कई थियेटरों में इस फिल्म ने 750 से भी ज्यादा दिनों तक चलने का रिकॉर्ड भी बनाया था और बॉक्स ऑफिस पर Blockbuster भी हुई. दोस्तों, फिल्म की जबरदस्त सक्सेस को देखते हुए इस फिल्म को अभी तक 3 लैंग्वेज में रीमेक किया गया जा चुका है.


Hero Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List


Hero Remake – Complete List

 

(i) Vikram (1986)

 

हीरो फिल्म का पहला रीमेक साल 1986 में Telugu लैंग्वेज में बनाया गया था. ये फिल्म Vikram नाम से रिलीज़ की गई थी जिसमे तेलुगु सुपरस्टार Nagarjuna लीड रोल में नजर आये थे. ओरिजिनल फिल्म की तरह इस फिल्म को उतनी बड़ी सक्सेस तो नहीं मिल पाई लेकिन नागार्जुन की पॉपुलैरिटी रातों रात खूब बढ़ गई थी. हालांकि बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म Hit जरूर हुई थी.

 

(ii) Ranadheera (1988)

 

साल 1988 में हीरो फिल्म का दूसरा रीमेक Kannada लैंग्वेज में बनाया गया था. इस फिल्म में लीड रोल में Ravichandran नजर आये थे और साथ ही फिल्म का डायरेक्शन भी इन्होंने खुद ही किया था. इस फिल्म ने कर्नाटक के कई थियेटरों में 25 हफ़्तों तक लगातार चलने का रिकॉर्ड बनाया था. ओरिजिनल फिल्म की तरह ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर Blockbuster रही थी.


10 Bollywood Movies That Were Shelved or Never Released


(iii) Hero (2015)

 

Telugu और Kannada Remake के बाद हीरो फिल्म का तीसरा रीमेक Bollywood में ही बनाया गया था. ये फिल्म भी Hero नाम से ही रिलीज़ हुई थी. 2015 में रिलीज़ हुई इस फिल्म से Aditya Pancholi के बेटे Sooraj Pancholi और Suniel Shetty की बेटी Athiya Shetty ने अपने करियर की शुरुआत की थी. इस फिल्म को Salman Khan ने प्रोड्यूस किया था. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अपना बजट भी नहीं निकाल पाई और Flop हो गई.

 

3. Munna Bhai M.B.B.S. (2003)

 

दोस्तों, अब बात करेंगे 2003 में रिलीज़ हुई Rajkumar Hirani के डायरेक्शन में बनी फिल्म Munna Bhai M.B.B.S. के बारे में जिसमे Sanjay Dutt को लीड रोल में देखा गया था. ऑडियंस को ये फिल्म काफी पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर Hit रही थी. 

 

Top 10 Bollywood Movies Remade In South Indian Film Industry – Part 1

हालांकि ये फिल्म थियेटरों में बड़ी ब्लॉकबस्टर नहीं हो पाई लेकिन बाद में इसे टीवी पर खूब पसंद किया गया था. धीरे-धीरे इसकी पॉपुलैरिटी इतनी बढ़ी कि इसे Cult का स्टेटस भी दिया गया था. बाद में इस फिल्म की जबरदस्त पॉपुलैरिटी को देखते हुए इसे अभी तक 4 भाषाओँ में Remake भी किया जा चुका है.


Munna Bhai M.B.B.S. Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List


Munna Bhai M.B.B.S. Remake – Complete List

 

(i) Vasool Raja MBBS (2004)

 

मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म का पहला रीमेक साल 2004 में Tamil लैंग्वेज में बनाया गया था. ये फिल्म Vasool Raja MBBS नाम से रिलीज़ की गई थी जिसमे लीड रोल में South के सुपरस्टार Kamal Haasan नजर आये थे. ये फिल्म भी ऑडियंस को काफी पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर भी Superhit रही थी.

 

(ii) Shankar Dada M.B.B.S. (2004)

 

साल 2004 में ही मुन्ना भाई एमबीबीएस का दूसरा रीमेक Telugu लैंग्वेज में बनाया गया था. इस फिल्म में लीड रोल में South के Megastar Chiranjeevi नजर आये थे और ये फिल्म Shankar Dada M.B.B.S. नाम से रिलीज़ की गई थी. इस फिल्म को भी बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था और बॉक्स ऑफिस पर Superhit डिक्लेअर किया गया था.


10 Worst Bollywood Remakes of South Indian Blockbuster Movies


(iii) Uppi Dada M.B.B.S. (2006)

 

Telugu Remake के बाद मुन्ना भाई एमबीबीएस का तीसरा रीमेक Kannada लैंग्वेज में Uppi Dada M.B.B.S. नाम से बनाया गया था. ये फिल्म साल 2006 में रिलीज़ हुई थी जिसमे लीड रोल में कन्नड़ सुपरस्टार Upendra नजर आये थे. इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा अच्छा रिस्पोंस नहीं मिल पाया था जिसकी वजह से ये फिल्म फ्लॉप गई थी.

 

(iv) Dr. Nawariyan (2017)

 

संजय दत्त स्टारिंग मुन्ना भाई एमबीबीएस का चौथा रीमेक Sri Lanka में बनाया गया था. ये फिल्म Dr. Nawariyan नाम से साल 2017 में रिलीज़ हुई थी. श्रीलंका में इस फिल्म ने कई रिकॉर्ड बनाए थे और उस दौरान ये फिल्म श्रीलंका के कई थियेटरों में 75 से भी ज्यादा दिनों तक चली थी. इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर Superhit डिक्लेअर किया गया था.

 

4. Dabangg (2010)

 

दोस्तों, लिस्ट में अब नाम आता है Salman Khan स्टारिंग Dabangg का जोकि 2010 में ईद के मौके पर रिलीज़ की गई थी. इस फिल्म को ऑडियंस की तरफ जबरदस्त रिस्पोंस मिला था. साथ ही बॉक्स ऑफिस पर भी ये फिल्म Blockbuster डिक्लेअर की गई थी. 

 

Top 10 Bollywood Movies Remade In South Indian Film Industry – Part 1

इतना ही नहीं ये फिल्म 2010 में रिलीज़ हुई सबसे ज्यादा कमाई करने वाली Bollywood फिल्म भी बनी थी. यही वजह है कि इस फिल्म के अभी तक 2 सीक्वल भी बनाए जा चुके हैं. साथ ही इसे 3 अलग-अलग लैंग्वेज में रीमेक भी किया गया जा चुका है.


Dabangg Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List


Dabangg Remake – Complete List

 

(i) Osthe (2011)

 

दबंग फिल्म का पहला रीमेक साल 2011 में Tamil लैंग्वेज में बनाया गया था. ये फिल्म Osthe नाम से रिलीज़ की गई थी जिसमे Simbu Rajendar लीड रोल में नजर आये थे. दोस्तों, ओरिजिनल फिल्म दबंग की तरह इस फिल्म में भी Sonu Sood ही नेगेटिव रोल में नजर आये थे. ओरिजिनल दबंग की तरह ये फिल्म ऑडियंस को उतना पसंद नहीं आई और बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म Average  रही थी.

 

(ii) Gabbar Singh (2012)

 

Tamil रीमेक के बाद साल 2012 में दबंग फिल्म का दूसरा रीमेक Telugu लैंग्वेज में बनाया गया था. इस फिल्म में लीड रोल में तेलुगु सुपरस्टार Pawan Kalyan नजर आये थे और ये फिल्म Gabbar Singh नाम से रिलीज़ की गई थी. ओरिजिनल फिल्म दबंग की तरह इस फिल्म को भी ऑडियंस की तरफ से जबरदस्त रिस्पोंस मिला था और बॉक्स पर ये फिल्म भी Blockbuster साबित हुई थी.


Did you know? These movies of Salman Khan were remade from South Film Industry


(iii) Bullet Rani (2016)

 

साल 2016 में Kannada फिल्म Bullet Rani रिलीज़ की गई थी. इस फिल्म में Nisha Kothari एक पुलिस ऑफिसर के किरदार में नजर आई थी. ये फिल्म सलमान खान स्टारर दबंग और पवन कल्याण स्टारर गब्बर सिंह की स्टोरी से काफी इंस्पायर्ड थी. हालाँकि ऑडियंस को ये फिल्म बिलकुल भी पसंद नहीं आई और बॉक्स ऑफिस पर Flop हो गई.

 

5. 3 Idiots (2009)

 

दोस्तों, 2009 में Aamir Khan स्टारिंग 3 Idiots आप सभी ने जरूर देखी होगी. फिल्म ऑडियंस को बेहद पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर All Time Blockbuster रही थी. 

 

Top 10 Bollywood Movies Remade In South Indian Film Industry – Part 1

इस फिल्म ने उस टाइम बॉक्स ऑफिस पर कई सारे रिकॉर्ड्स बनाये थे और ढेर सारे अवॉर्ड्स भी जीते थे. इस फिल्म की जबरदस्त पॉपुलैरिटी को देखते हुए इसे अभी तक 2 बार रीमेक किया जा चुका है.


3 Idiots Unknown Facts In Hindi: 3 इडियट्स से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें


3 Idiots Remake – Complete List

 

(i) Nanban (2012)

 

साल 2012 में इस 3 Idiots को तमिल लैंग्वेज में ‘Nanban’ नाम से रीमेक किया गया था. इस फिल्म में लीड रोल में Vijay नजर आये थे. यह फिल्म भी ऑडियंस को खूब पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हुई थी.

 

(ii) 3 Idiotas (2017)

 

Tamil लैंग्वेज के बाद 2017 में 3 Idiots फिल्म का दूसरा रीमेक Mexico में बनाया गया था. ये फिल्म 3 Idiotas’ टाइटल के साथ रिलीज़ की गई थी. वहां भी इस फिल्म को शानदार रिस्पोंस मिला था और बॉक्स ऑफिस पर सक्सेसफुल रही थी.


11 Upcoming Bollywood Remakes of South Indian Movies 2022-2023 Complete List


6. Andhadhun (2018)

 

अब बात करेंगे Black - Comedy - Crime - Thriller फिल्म Andhadhun जोकि 2018 में रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म में Tabu, Ayushmann Khurrana और Radhika Apte मेन रोल में नजर आये थे. फिल्म ऑडियंस को भी खूब पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर Hit रही थी. 

 

Top 10 Bollywood Movies Remade In South Indian Film Industry – Part 1

इंडिया में मिली सक्सेस को देखते हुए इस फिल्म को China में रिलीज़ किया गया था. चाइना में इस फिल्म को Piano Player नाम से रिलीज़ किया गया था. 


Andhadhun Movie Interesting Facts & It’s All Remake


चाइना में इस फिल्म ने जबरदस्त कमाई की थी. अंधाधुन की जबरदस्त सक्सेस को देखते हुए अभी तक इसके 2 रीमेक बनाए जा चुके है जबकि एक रीमेक पाइपलाइन में है जो जल्दी ही रिलीज़ हो सकता है.

 

Andhadhun Remake – Complete List

 

(i) Maestro (2021)

 

बात करें अंधाधुन फिल्म के रीमेक की तो इसका पहला रीमेक साल 2021 में Telugu लैंग्वेज में बनाया गया था. Telugu भाषा में ये फिल्म Maestro नाम से रिलीज़ हुई थी. Covid की वजह से ये फिल्म थियेटरों में रिलीज़ नहीं हो पाई तभी मेकर्स ने इसे OTT पर रिलीज़ करने का फैसला लिया. 


17 सितम्बर 2021 से ये फिल्म Disney+Hotstar पर स्ट्रीम की गई थी. इस फिल्म को क्रिटिक्स और ऑडियंस दोनों की तरफ से मिक्स रिस्पोंस मिला था.  


Swarg Movie & It’s All Remakes


(ii) Bhramam (2021)

 

Telugu रीमेक के बाद साल 2021 में ही Andhadhun फिल्म का रीमेक Malayalam लैंग्वेज में भी बनाया गया था. मलयालम लैंग्वेज में ये फिल्म Bhramam नाम से रिलीज़ हुई थी. फिल्म में Prithviraj Sukumaran, Unni Mukundan, Mamta Mohandas और Raashi Khanna जैसे कई एक्टर्स नजर आये थे. 


Covid की वजह से ये फिल्म भी थियेटरों में रिलीज़ नहीं हो पाई थी. 7 अक्टूबर 2021 से ये फिल्म Amazon Prime Video पर स्ट्रीम की गई थी. Maestro की तरह इस फिल्म को भी क्रिटिक्स और ऑडियंस दोनों की तरफ से मिला जुला रिस्पोंस मिला था.

 

(iii) Andhagan (2022)

 

दोस्तों, Telugu और Malayalam रीमेक के बाद अंधाधुन फिल्म का तीसरा रीमेक Tamil लैंग्वेज में भी बनाया गया है. फिल्म में लीड रोल में Prashanth, Simran और Priya Anand नजर आएंगे और  फिल्म का टाइटल Andhagan रखा गया है जो 1 जुलाई 2022 में रिलीज़ होने वाली थी. लेकिन कुछ अननोन रीज़न की वजह से फिल्म डिले हो रही है.


Sairat Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies


7. Soldier (1998)

 

दोस्तों, Bobby Deol स्टारिंग Soldier आप सभी ने जरूर देखी होगी. ये फिल्म 1998 में रिलीज़ हुई थी जिसे ऑडियंस की तरफ से शानदार रिस्पोंस मिला था. 

 

Top 10 Bollywood Movies Remade In South Indian Film Industry – Part 1

इतना ही नहीं ये बॉक्स ऑफिस पर भी Superhit रही थी और उस साल की 2nd Highest Grossing Bollywood Film भी बनी थी. फिल्म की सक्सेस को देखते हुए इसे अभी तक 2 लैंग्वेज में रीमेक किया जा चुका है.


Humraaz Unknown Facts In Hindi: हमराज से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


Soldier Remake – Complete List

 

(i) Villu (2009)

 

2009 में Tamil फिल्म Villu रिलीज़ हुई थी जोकि Hindi फिल्म Soldier की ऑफिसियल रीमेक थी. Villu में Vijay थे जोकि डबल रोल में नजर आये थे. ऑडियंस की तरफ से इस फिल्म को कुछ खास रिस्पोंस नहीं मिल पाया था और बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म Average रही थी.

 

(ii) Jamin Nai (2018)

 

Tamil रीमेक के बाद 2018 में Soldier फिल्म का दूसरा रीमेक Bangladesh में बनाया गया था. ये फिल्म Jamin Nai नाम से रिलीज़ की गई थी. बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म को भी ज्यादा अच्छा रिस्पोंस नहीं मिल पाया.


Housefull 4 Movie Unknown Facts In Hindi: हाउसफुल 4 फिल्म से जुड़ी 25 अनसुनी और रोचक बातें


8. Pink (2016)

 

लिस्ट में अगली फिल्म है Pink जोकि 2016 में रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म में Amitabh Bachchan, Taapsee Pannu और Kirti Kulhari जैसे कई एक्टर्स नजर आये थे. ये एक Legal-Thriller फिल्म थी जो ऑडियंस को खूब पसंद आई थी. 

 

Top 10 Bollywood Movies Remade In South Indian Film Industry – Part 1

बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म को Hit डिक्लेअर किया गया था. धीरे-धीरे इस फिल्म की पॉपुलैरिटी इतनी बढ़ी कि बाद में इसे कई सारे अवॉर्ड भी दिए गए थे. यही वजह है कि अभी तक इसके 2 रीमेक भी बनाए जा चुके हैं.


Hindustan Ki Kasam Unknown Facts In Hindi: हिंदुस्तान की कसम से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


Pink Remake – Complete List

 

(i) Nerkonda Paarvai (2019)

 

2019 में Tamil सुपरस्टार Thala Ajith की फिल्म Nerkonda Paarvai रिलीज़ हुई थी जोकि Hindi फिल्म Pink की ही ऑफिसियल रीमेक थी. फिल्म ऑडियंस को खूब पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर Superhit रही थी.

 

(ii) Vakeel Saab (2021)

 

Tamil रीमेक के बाद Hindi फिल्म Pink का दूसरा रीमेक 2021 में Telugu लैंग्वेज में बना था. ये फिल्म Vakeel Saab टाइटल के साथ रिलीज़ की गई थी जिसमे Power Star Pawan Kalyan नजर आये थे. बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म भी Superhit रही थी लेकिन कलेक्शन के मामले में ये ओरिजिनल फिल्म Pink और Nerkonda Paarvai से भी आगे रही थी.


Did you know? These movies of Govinda were remade from Hollywood & South Film Industry


9. OMG – Oh My God! (2012)

 

दोस्तों, लिस्ट में अगला नाम आता है फिल्म OMG – Oh My God! का जिसमे Paresh Rawal और Akshay Kumar मेन रोल में नजर आये थे. फिल्म ऑडियंस को बेहद पसंद आई और बॉक्स ऑफिस पर Superhit रही. 

 

Top 10 Bollywood Movies Remade In South Indian Film Industry – Part 1

दोस्तों, बड़े पर्दे के अलावा ये फिल्म टीवी पर भी खूब पसंद की गई थी. इसी वजह से इसके अभी तक 2 रीमेक भी बनाए जा चुके हैं.


OMG – Oh My God! Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Akshay Paresh 2012 Bollywood


OMG – Oh My God! Remake – Complete List

 

(i) Gopala Gopala (2015)

 

OMG फिल्म का पहला रीमेक Telugu लैंग्वेज में बनाया गया था. ये फिल्म Gopala Gopala नाम से साल 2015 में रिलीज़ की गई थी. फिल्म में Venkatesh और Pawan Kalyan नजर आये थे. ऑडियंस की तरफ से इस फिल्म को काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था और बॉक्स ऑफिस पर भी Hit रही थी.

 

(ii) Mukunda Murari (2016)

 

OMG फिल्म का दूसरा रीमेक 2016 में Kannada लैंग्वेज में बनाया गया था. ये फिल्म Mukunda Murari टाइटल के साथ रिलीज़ हुई थी. फिल्म में लीड रोल में Upendra नजर आये थे जबकि Sudeep को सपोर्टिंग रोल में देखा गया था. बाकि फिल्मों की तरह इस फिल्म को भी ऑडियंस की तरफ से शानदार रिस्पोंस मिला था और बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म को भी Hit डिक्लेअर किया गया था.


Did you know? These movies of Akshay Kumar were remade from South Film Industry


10. A Wednesday (2008)

 

इस लिस्ट में 10वीं और आखिरी फिल्म है A Wednesday जो 2008 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में Naseeruddin Shah, Anupam Kher और Jimmy Shergill जैसे कई एक्टर्स नजर आये थे. हालांकि इस फिल्म का काफी कम प्रमोशन हुआ था. 

 

Top 10 Bollywood Movies Remade In South Indian Film Industry – Part 1

इसके बावजूद ऑडियंस ने इस फिल्म को खूब प्यार दिया और टाइम टू टाइम ये फिल्म लोगों की फेवरेट फिल्म बनती चली गई. साथ ही बॉक्स ऑफिस पर भी ये फिल्म Hit रही थी. दोस्तों, A Wednesday को Tamil और Telugu लैंग्वेज के अलावा Sri Lanka में भी रीमेक बन चुका है.


A Wednesday Movie & It’s All Remakes


A Wednesday Remake – Complete List

 

(i) Unnaipol Oruvan (2009)

 

A Wednesday फिल्म का पहला रीमेक साल 2009 में Tamil लैंग्वेज में बनाया गया था. ये फिल्म Unnaipol Oruvan नाम से रिलीज़ की गई थी जिसमे लीड रोल में Kamal Haasan और Mohanlal नजर आये थे. इस फिल्म को ऑडियंस की तरफ से ज्यादा अच्छा रिस्पोंस नहीं मिल पाया. बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म को Above Average डिक्लेअर किया गया था.

 

(ii) Eenadu (2009)

 

A Wednesday फिल्म का दूसरा रीमेक Telugu लैंग्वेज में बनाया गया था. ये फिल्म Eenadu नाम से रिलीज़ हुई थी जिसमे Kamal Haasan और Venkatesh लीड रोल में नजर आये थे. ये फिल्म भी साल 2009 में ही Tamil फिल्म Unnaipol Oruvan के साथ ही रिलीज़ हुई थी.

 

क्योंकि इन दोनों फिल्मों की शूटिंग एक ही साथ की गई थी और दोनों ही फिल्मों में Kamal Haasan साहब ने सेम रोल प्ले किया था. जबकि इस बार मोहनलाल सर वाले रोल में वेंकटेश नजर आये थे. Tamil लैंग्वेज की तरह इस फिल्म को भी ऑडियंस ने इस फिल्म को पूरी तरह नकार दिया. इसका नतीजा ये निकला कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अपना बजट भी नहीं निकाल पाई और बुरी तरह Flop साबित हुई.

 

(iii) A Common Man (2013)

 

Tamil और Telugu Remake के बाद A Wednesday फिल्म का तीसरा रीमेक English लैंग्वेज में Sri Lanka में रिलीज़ किया गया था. ये फिल्म A Common Man टाइटल के साथ रिलीज़ हुई जिसे ऑडियंस की तरफ से ज्यादा अच्छा रिस्पोंस नहीं मिल पाया और बॉक्स ऑफिस पर भी ये फिल्म कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई.

 

इनमे से आपको कौन सी फिल्म सबसे ज्यादा पसंद आई? कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें. ये जानकारी पसंद आई हो तो पोस्ट को शेयर करना ना भूलें, धन्यवाद.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ