Sethu Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Vikram 1999 Tamil

-: Film Ek Remake Anek :-

 

फिल्म एक रीमेक अनेक : दोस्तों, ‘फिल्म एक रीमेक अनेकसेक्शन की अगली पोस्ट लेकर हम आपके सामने फिर से हाजिर हैं. आज की पोस्ट में हम Tamil Superstar Vikram की फिल्म Sethu से जुड़े Unknown Facts, Box Office Collection, Records और इस फिल्म के सभी Remake Versions के बारे में बात करेंगे. सबसे पहले सेतुफिल्म के बारे में बात करते हैं.


Sethu (1999) Movie Unknown, Interesting Facts & Box Office Collection

Sethu (1999) Movie Unknown, Interesting Facts & Box Office Collection

 

सेतु’ Tamil लैंग्वेज में बनी एक Action-Romantic-Drama फिल्म थी जो 10 दिसंबर 1999 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में तमिल सुपरस्टार Vikram और Abitha लीड रोल में नजर आये थे. इस फिल्म का डायरेक्शन तमिल फिल्मों के जाने माने डायरेक्टर Bala ने किया था और बतौर डायरेक्टर ये इनके करियर की पहली फिल्म थी. बता दें, इस फिल्म की कहानी भी इन्होने ही लिखी थी.

 

सेतु की बात करें तो इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से काफी अच्छे रिव्यू मिले थे. यहां तक कि पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने भी इस फिल्म को 8.1/10 की जबरदस्त रेटिंग दी हुई है. इसके अलावा ये फिल्म ऑडियंस को भी बेहद पसंद आई थी. खासकर फिल्म में विक्रम की परफॉरमेंस ने सभी का दिल जीत लिया था जिसके लिए उन्हें फिल्मफेयर साउथ की तरफ से बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड भी दिया गया था.  

 

इस फिल्म की बॉक्स ऑफिस परफॉरमेंस की बात करें तो इस फिल्म ने वर्ल्डवाइड बॉक्स ऑफिस पर लगभग 6 करोड़ रूपये का बिज़नेस किया था. बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म ब्लॉकबस्टर रही थी. इतना ही नहीं ये फिल्म साल 1999 में रिलीज़ हुई सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तमिल फिल्मों में भी शामिल हुई थी


Arjun Reddy Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Vijay Deverakonda 2017 Telugu


इसके साथ ही ये विक्रम के करियर की पहली ऐसी फिल्म थी जिसे ऑडियंस की तरफ से इतना अच्छा रिस्पोंस मिला था. इसके अलावा ये फिल्म विक्रम के लिए बेहद लकी भी साबित हुई क्योंकि इस फिल्म के बाद इनकी मार्किट वैल्यू काफी बढ़ गई और रातों रात विक्रम का नाम साउथ के बड़े एक्टर्स के बीच लिया जाने लगा. 


आपको बता दें, इस फ़िल्म में विक्रम के करैक्टर का नाम Chiyaan होता है. इस फिल्म की सक्सेस के बाद ही विक्रम ने अपने नाम के साथ चियां सरनेम लगाना स्टार्ट कर दिया था. विक्रम आज भी इस फिल्म को अपने दिल के काफी करीब मानते हैं.

 

बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर होने के साथ-साथ इस फिल्म ने उस साल कई अवॉर्ड भी अपने नाम किये थे. उस साल इस फिल्म को कुल मिलाकर 8 नॉमिनेशन मिले थे जिनमे से इस फिल्म ने 6 अवॉर्ड अपने नाम किये थे. इनमे Best Feature Film का National Award भी शामिल है. 


Sethu (1999) Movie Unknown, Interesting Facts & Box Office Collection

आपकी जानकारी के लिए बता दें, उस साल बेस्ट एक्टर का नेशनल अवॉर्ड मोहनलाल को उनकी फिल्म Vanaprastham के लिए मिला था. रिपोर्ट्स के मुताबिक विक्रम सिर्फ एक वोट से मोहनलाल से पीछे रह गए थे नहीं तो उस साल बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड विक्रम को उनकी फिल्म सेतु के लिए मिल जाता.

 

दोस्तों, जब सेतु फिल्म के डायरेक्टर बाला फिल्मों में असिस्टेंट डायरेक्टर का काम करते थे तभी उन्होंने सेतु फिल्म की स्टोरी लिखी थी. दरअसल बताया जाता है फिल्म की पूरी स्टोरी उनके किसी क्लोज फ्रेंड की रियल लाइफ पर इंस्पायर्ड थी. उनके फ्रेंड के साथ भी ऐसा ही हुआ था जो प्यार में सक्सेस नहीं हो पाता और बाद में दिमागी हालत ठीक ना होने की वजह से उसे मेंटल एसाइलम भेज दिया जाता है.


Manichitrathazhu Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Mohanlal 1993 Malayalam


इस फिल्म का नाम सबसे पहले Akhilam फाइनल किया था लेकिन बाद में इसका नाम बदलकर Sethu कर दिया. इसके बाद लीड रोल के लिए बाला ने सबसे पहले अपने Housemate Vignesh से बात की थी लेकिन उन्हें ये स्क्रिप्ट पसंद नहीं आई. इसके बाद बाला ने फिल्म का ऑफर J. D. Chakravarthy को दिया. उन्हें स्क्रिप्ट पसंद जरूर आई थी लेकिन बाकि फिल्मों में बिजी होने की वजह से वो ये फिल्म साइन नहीं कर पाए


इन सब के बाद साल 1997 में आख़िरकार ये रोल विक्रम की झोली में आ गिरा. मेन लीड फाइनल होने के बाद लीड एक्ट्रेस के लिए बाला ने सबसे पहले Keerthy Reddy से बात की थी लेकिन उन्होंने इस रोल के लिए मना कर दिया. इनके बाद ये ऑफ़र Abitha के पास चला गया.

 

सेतु फिल्म ऑफर होने के बाद विक्रम ने इस करैक्टर के लिए काफी मेहनत की थी. स्क्रिप्ट की डिमांड के मुताबिक विक्रम ने करीब 21 किलो वेट कम किया था. इतना ही नहीं कई महीनों तक उन्होंने अपने नाखून भी नहीं काटे थे


इन सब के अलावा डायरेक्टर को उनकी स्किन का कलर डार्क चाहिए था जिसके लिए विक्रम कई दिनों तक धूप में बैठा करते थे ताकि सब नेचुरल लगे. हमेशा ही अपने करैक्टर में रहने की वजह से विक्रम लगातार 2 सालों तक कोई दूसरी फिल्म की शूटिंग भी नहीं कर पाए थे.


Don Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Amitabh Bachchan 1978 Bollywood


सब कुछ ठीक ही चल रहा था तभी Film Employees Federation of South India की स्ट्राइक की वजह से सभी फिल्मों की शूटिंग बंद हो गईं. डायरेक्टर बाला और विक्रम के लिए सिर्फ ये ही प्रॉब्लम नहीं थी, क्योंकि स्ट्राइक खत्म होते प्रोड्यूसर ने अपने हाथ खींच लिए और आगे फिल्म पर पैसा लगाने के लिए मना कर दिया. इसके बाद टीम ने प्रोड्यूसर को बड़ी मुशकिल से मनाया और फिल्म पर काम दोबारा शुरु हुआ.

 

फिल्म की शूटिंग खत्म होने के बाद सभी को लग रहा था कि आगे सब कुछ ठीक होगा लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ. क्योंकि इस फिल्म के ट्रैजिक क्लाइमैक्स के चलते इस फिल्म को डिस्ट्रीब्यूटर नहीं मिल पा रहे थे. बताया जाता है 67 स्क्रीनिंग के बावजूद फिल्म को कोई भी डिस्ट्रीब्यूट करने को तैयार नहीं था


ऐसे में फिल्म को प्रोमोशन की जरूरत थी लेकिन प्रोड्यूसर आगे पैसा लगाने को तैयार नहीं थे. तभी विक्रम को प्रेस प्रीव्यू के लिए अपनी वाइफ Shailaja Balakrishnan से पैसे लेने पड़े थे. प्रेस प्रीव्यू के बाद फिल्म को अच्छे रिव्यू मिलने तो शुरू हो गए लेकिन तमिलनाडु में फिल्म को थियेटर नहीं मिल पा रहे थे


Bodyguard Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Dileep 2010 Malayalam


इसी बीच मेकर्स ने कुछ चुनिंदा स्क्रीन्स के साथ फिल्म को रिलीज़ करने का प्लान बनाया. कम स्क्रीन के साथ फिल्म अक्टूबर 1999 में रिलीज़ की गई लेकिन धीरे-धीरे फिल्म लोगों को इतनी पसंद आई कि फिल्म को ज्यादा स्क्रीन्स के साथ पूरे तमिलनाडु में 10 दिसंबर 1999 को फिर से रिलीज़ किया गया. 


इस तरह इस फिल्म ने तमिलनाडु के कई थियेटरों में लगातार 100 दिनों तक चलने का रिकॉर्ड भी बना डाला और ब्लॉकबस्टर भी हुई.

 

दोस्तों, ऑडियंस की तरफ से मिले जबरदस्त रिस्पोंस को देखते हुए इस फिल्म को अभी तक 5 भाषाओँ में Remake किया जा चुका है. आइये इन सभी फिल्मों के बारे में बात करते हैं.

 

Sethu (1999) Movie Remade Into 5 Languages – Complete List

 

1. Huchcha (2001)

 

सेतु फिल्म का पहला रीमेक साल 2001 में Kannada लैंग्वेज में बनाया गया था. ये फिल्म Huchcha नाम से रिलीज़ की गई थी जिसमे लीड रोल में कन्नड़ सुपरस्टार Sudeep नजर आये थे. ये फिल्म भी ऑडियंस को काफी पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर भी Superhit रही थी


Sethu (1999) Movie Unknown, Interesting Facts & Box Office Collection

विक्रम की तरह ये फिल्म सुदीप के करियर के लिए भी टर्निंग पॉइंट साबित हुई थी. इसके साथ ही ये फिल्म उस साल की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप कन्नड़ फिल्मों में भी शामिल हुई थी. इसके अलावा सुदीप को फिल्म में उनकी बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए Filmfare Awards South की तरफ से Best Actor का अवॉर्ड भी दिया गया था.

 

2. Seshu (2002)

 

Sethu (1999) Movie Unknown, Interesting Facts & Box Office Collection

Kannada Remake के बाद सेतु फिल्म का दूसरा रीमेक Telugu लैंग्वेज में Seshu नाम से बनाया गया था. ये फिल्म साल 2002 में ही रिलीज़ हुई थी जिसमे लीड रोल में Rajasekhar नजर आये थे. ये फिल्म ऑडियंस को कुछ खास पसंद नहीं आई जिसका नतीजा ये निकला कि ये अपना बजट भी निकाल पाई और बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई थी.


Singam Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Suriya 2010 Tamil


3. Tere Naam (2003)

 

सेतु फिल्म का तीसरा रीमेक साल 2003 में बनाया था. Bollywood में ये फिल्म Tere Naam नाम से रिलीज़ हुई थी जिसमे लीड रोल में Salman Khan नजर आये थे. फिल्म का डायरेक्शन Satish Kaushik ने किया था. साथ ही बतौर लीड एक्ट्रेस Bhoomika Chawla ने इस फिल्म से ही बॉलीवुड में डेब्यू किया था


Sethu (1999) Movie Unknown, Interesting Facts & Box Office Collection

इस फिल्म को भी ओरिजिनल फिल्म की ही तरह ऑडियंस की तरफ से जबरदस्त रिस्पोंस मिला था और ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर Semi Hit डिक्लेअर की गई थी. आपको बता दें, फिल्म में सलमान खान का हेयरस्टाइल उस साल सबसे ज्यादा पॉपुलर हुआ था. अगले कई सालों तक सलमान के फैंस ने यही हेयरस्टाइल अपनाया था


इतना ही नहीं इस फिल्म का म्यूजिक भी उस साल काफी पॉपुलर हुआ था, जिसने उस साल कई रिकॉर्ड भी बनाए थे. आज भी इस फिल्म के गाने लोगों के फेवेरेट गानों में से एक हैं और ये म्यूजिक एल्बम बॉलीवुड की बेहतरीन म्यूजिक एल्बम के बीच जगह बनाए हुए हैं


Vikramarkudu Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List - Ravi Teja 2006 Telugu


इसके अलावा आपको बता दें, इस फिल्म को उस साल अलग-अलग केटेगरी में 26 नॉमिनेशन मिले थे जिनमे से इस फिल्म ने 7 अवॉर्ड जीते थे. आपकी जानकारी के लिए बता दें, साल 2011 में सतीश कौशिक ने इस फिल्म के सीक्वल Tere Naam 2 को लेकर अनाउंसमेंट की थी लेकिन अभी तक इसके बारे में आगे कोई भी खबर नहीं मिल पाई है.

 

4. Rakate Lekhichi Na (2006)

 

इन सब रीमेक्स के बाद साल 2006 में Odia लैंग्वेज में भी सेतु फिल्म का रीमेक बनाया गया था. ये फिल्म Rakate Lekhichi Na नाम से रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म को ऑडियंस ने पूरी तरह नकार दिया और ये फिल्म बुरी तरह फ्लॉप रही.

 

5. Tor Karone Beche Achi (2014)

 

ओडिया रीमेक के बाद साल 2014 में बांग्लादेश में Tor Karone Beche Achi नाम से भी सेतु फिल्म का रीमेक बनाया गया था. लेकिन ओडिया रीमेक की तरह ये फिल्म भी ऑडियंस को जुटाने में नाकामयाब रही और फ्लॉप हो गई.


देखिये वीडियो :


 

इनमे से आपको कौन सी फिल्म सबसे ज्यादा पसंद आई कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें. ये जानकारी पसंद आई हो तो पोस्ट को शेयर करना ना भूलें, धन्यवाद.

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ