Munna Bhai M.B.B.S. Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Sanjay Dutt 2003 Bollywood

-: Film Ek Remake Anek :-

 

फिल्म एक रीमेक अनेक : दोस्तों, ‘फिल्म एक रीमेक अनेकसेक्शन की अगली पोस्ट लेकर हम आपके सामने फिर से हाजिर हैं. दोस्तों, वैसे तो अक्सर बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री वाले साउथ फिल्म इंडस्ट्री की फिल्मों को रीमेक करते आ रहे हैं. लेकिन कुछ बॉलीवुड फिल्में ऐसी भी हैं जिन्हें साउथ वालों ने रीमेक किया है. 


munna bhai mbbs movie trivia and ramakes list

आज की पोस्ट में हम बॉलीवुड की ऐसी फिल्म के बारे में बात करेंगे जिसे कई भाषाओँ में रीमेक किया गया है. आज हम Sanjay Dutt की Comedy-Dram फिल्म Munna Bhai M.B.B.S. से जुड़े Unknown Facts, Budget, Box Office Collection, Records, Awards और इस फिल्म के सभी Remake Versions के बारे में बात करेंगे. सबसे पहले मुन्ना भाई एमबीबीएसफिल्म के बारे में बात करते हैं.

 

Munna Bhai M.B.B.S. (2003) Movie Unknown, Interesting Facts & Box Office Collection

 

मुन्ना भाई एमबीबीएसहिंदी लैंग्वेज में बनी एक कॉमेडी-ड्रामा फिल्म थी जो 19 दिसंबर 2003 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में Sanjay Dutt, Gracy Singh, Arshad Warsi, Boman Irani और Jimmy Shergill जैसे कई बड़े एक्टर्स नजर आये थे. 


इन सब के अलावा फिल्म में संजय दत्त के रियल लाइफ फादर Sunil Dutt साहब भी इनके फादर के किरदार में ही नजर आये थे. इनके अलावा Nawazuddin Siddiqui ने भी फिल्म में एक छोटा सा कैमियो किया था. 


इस फिल्म का डायरेक्शन बॉलीवुड फिल्मों के जाने माने डायरेक्टर Rajkumar Hirani ने किया था और बतौर डायरेक्टर ये उनकी पहली फिल्म थी. बता दें, इस फिल्म की कहानी भी हिरानी ने ही लिखी थी.

 

बता दें, राजकुमार हिरानी मुन्ना भाई एमबीबीएस के अलावा बॉलीवुड में कई बड़ी फिल्में बना चुके हैं. इन्होने संजय दत्त के साथ मुन्ना भाई एमबीबीएस का सीक्वल Lage Raho Munna Bhai भी बनाई थी. 


Drishyam Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Mohanlal 2013 Malyalam


इसके अलावा ये Aamir Khan के साथ 3 Idiots और PK भी बना चुके हैं. इन सब के अलावा इन्होने Ranbir Kapoor के साथ फिल्म Sanju भी बनाई थी. 


बता दें, राजकुमार हिरानी के करियर की सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफल रहीं थी. बल्कि 3 इडियट्स, पीके और संजू ने तो बॉक्स ऑफिस पर कई रिकार्ड्स भी बनाए थे.

 

आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें, कि फिल्म के प्रोड्यूसर विधु विनोद चोपड़ा और डायरेक्टर राजकुमार हिरानी इस सीरीज के तीसरे पार्ट यानि Munna Bhai 3 पर भी काम कर रहे हैं. लेकिन राजकुमार हिरानी की आखिरी रिलीज़ संजू की वजह से ये प्रोजेक्ट डिले हो गया. 


Pokiri Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Mahesh Babu 2006 Telugu


बता दें, साल 2007 में इस सीरीज के तीसरे पार्ट को लेकर मेकर्स ने संजय दत्त और अरशद वारसी को लेकर एक शोर्ट फिल्म भी रिलीज़ की थी. इस शोर्ट फिल्म में मुन्ना भाई और सर्किट इंग्लिश सीखते हुए नजर आये थे. 


मेकर्स ने इस फिल्म का नाम Munna Bhai Chale America फाइनल किया था लेकिन कुछ रीज़न की वजह से ये प्लान आगे नहीं बढ़ पाया. अब देखना ये है कि इस सीरीज की तीसरी फिल्म किस नाम से और कब रिलीज़ हो पाती है?


Vikramarkudu Movie Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List - Ravi Teja 2006 Telugu


मुन्ना भाई एमबीबीएस की बात करें तो इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से काफी अच्छे रिव्यू मिले थे. यहां तक कि पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने भी इस फिल्म को 8.1/10 की जबरदस्त रेटिंग दी हुई है. इसके अलावा ये फिल्म ऑडियंस को भी बेहद पसंद आई थी.

 

इस फिल्म की बॉक्स ऑफिस परफॉरमेंस की बात करें तो इसे करीब 10 करोड़ रूपये के बजट के साथ बनाया गया था और फिल्म ने पूरे इंडिया में 23 करोड़ रूपये की कमाई की थी. इसके अलावा फिल्म का कुल वर्ल्डवाइड कलेक्शन लगभग 34 करोड़ रूपये के आस पास हुआ था. 


munna bhai mbbs movie trivia and remakes list

इसके साथ ही ये फिल्म उस टाइम पर हिट डिक्लेअर की गई थी. इस फिल्म की सक्सेस के बाद ही साल 2006 में Lage Raho Munna Bhai नाम से इस फिल्म का सीक्वल भी बनाया गया था.

 

आपको बता दें, मुन्ना भाई एमबीबीएस साल 2003 की टॉप 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्मों में भी शामिल हुई थी. 


वैसे इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने वाली टॉप 5 फिल्मों में पहले नंबर पर Shahrukh Khan की फिल्म Kal Ho Naa Ho, दूसरे नंबर पर Hrithik Roshan की फिल्म Koi Mil Gaya, तीसरे नंबर पर Sunny Deol की फिल्म The Hero, चौथे नंबर पर Shahrukh Khan की फिल्म Chalte Chalte और पांचवें नंबर पर Amitabh Bachchan की फिल्म Baghban थी.


Jersey Movie Unknown & Interesting Facts In Hindi: जर्सी फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें


बॉक्स ऑफिस पर हिट होने के साथ-साथ इस फिल्म ने उस साल कई अवॉर्ड भी जीते थे. फिल्म को उस साल अलग-अलग केटेगरी में 54 नॉमिनेशन मिले थे जिनमे से इस फिल्म ने 25 अवॉर्ड अपने नाम किये थे.

 

अब इस फिल्म से जुड़े कुछ Unknown Facts के बारे में बात कर लेते हैं.

 

दोस्तों, संजय दत्त से पहले फिल्म में लीड रोल के लिए राजकुमार हिरानी सबसे पहले Shahrukh Khan के पास गए थे लेकिन उस समय शाहरुख़ Sanjay Leela Bhansali की फिल्म Devdas में बिजी थे जिसके लिए उन्होंने कई फिल्मों को ठुकराया था. देवदास की वजह से ही शाहरुख़ ने मुन्ना भाई एमबीबीएस के लिए भी मना कर दिया.

 

शाहरुख़ के मना करने के बाद हिरानी ने मुन्ना भाई के रोल के लिए Anil Kapoor और Vivek Oberoi से भी बात की थी लेकिन बात नहीं बन पाई. आख़िरकार ये रोल संजय दत्त के पास चला गया. 


Spyder Movie Unknown Facts In Hindi: स्पाइडर फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें


कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक संजय दत्त को सबसे पहले ज़ाहिर वाले रोल के लिए सेलेक्ट कर लिया गया था जिसे बाद में जिम्मी शेरगिल ने निभाया था. लेकिन जब शाहरुख़ खान, अनिल कपूर और विवेक ओबेरॉय ने इस फिल्म के लिए मना कर दिया तो फिल्म के प्रोड्यूसर विधु विनोद चोपड़ा ने संजय दत्त को लीड रोल ऑफर किया था.

 

Munna Bhai M.B.B.S. Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Sanjay Dutt 2003 Bollywood

शाहरुख़ खान के साथ-साथ लीड एक्ट्रेस के लिए हिरानी ने Aishwarya Rai से भी बात की थी लेकिन बाकि फिल्मों की डेट्स प्रॉब्लम की वजह से उन्होंने चिंकी के रोल के लिए मना कर दिया. 


ऐश्वर्या के मना करने के बाद ये रोल Rani Mukerji और Tabu के पास भी गया था लेकिन दोनों ने इस फिल्म को रिजेक्ट कर दिया. बाद में ये रोल ग्रेसी सिंह के पास चला गया.


Marjaavaan Movie Unknown Facts In Hindi: मरजावां फिल्म से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें


इतना ही नहीं फिल्म में सर्किट वाले रोल के लिए सबसे पहले Makarand Deshpande को अप्रोच किया गया था लेकिन बात नहीं बन पाई. इसके बाद ये रोल Arshad Warsi के पास चला गया. 


रिपोर्ट्स के मुताबिक सर्किट नाम फाइनल होने से पहले अरशद वारसी के करैक्टर का नाम फारूक खुजली फाइनल किया गया था जिसे बाद में बदला गया. 


बता दें, ये फिल्म अरशद वारसी के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुई क्योंकि इस फिल्म के बाद इनकी मार्किट वैल्यू काफी बढ़ गई थी. आपकी जानकारी के लिए ये भी बता दें, कि सर्किट वाले रोल के लिए अरशद वारसी को उस साल कई अवॉर्ड भी मिले थे.


Kanchana Movie Unknown Facts In Hindi: कंचना फिल्म से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें


दोस्तों, मुन्ना भाई एमबीबीएस में सुनील दत्त साहब और संजय दत्त ने पहली और आखिरी बार एक साथ स्क्रीन शेयर की थी, क्योंकि साल 2005 में सुनील दत्त साहब का देहांत हो गया था. 


हालांकि इससे पहले ये दोनों साल 1981 में रिलीज़ हुई फिल्म Rocky और 1993 में रिलीज़ हुई Kshatriya में जरूर नजर आये थे लेकिन दोनों को साथ में नहीं देखा गया था.

 

इस फिल्म के क्लाइमैक्स सीन में संजय दत्त अपने पिता सुनील दत्त को जादू की झप्पी देते हुए नजर आते हैं. बताया जाता है ये सीन इन दोनों के करियर का सबसे इमोशनल सीन था और राजू हिरानी के कट बोलने के बाद भी ये दोनों एक दूसरे को पकड़े हुए थे और दोनों की आँखों में सच में आंसू आ गए थे.


Awara Paagal Deewana Movie Unknown Facts In Hindi: आवारा पागल दीवाना फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें


दोस्तों, मुन्ना भाई एमबीबीएसबॉक्स ऑफिस पर तो बड़ी ब्लॉकबस्टर नहीं हो पाई लेकिन इस फिल्म को उस टाइम पर Cult फिल्मों में जगह जरूर दी गई थी. क्योंकि ये फिल्म थियेटरों में 25 हफ़्तों से भी ज्यादा चली थी. 


इसके साथ ही इस फिल्म को Silver Jubilee का स्टेटस भी दिया गया था. आपको बता दें, मुन्ना भाई एमबीबीएस को अभी तक 4 भाषाओँ में Remake भी किया जा चुका है. आइये इन सभी फिल्मों के बारे में बात करते हैं.

 

Munna Bhai M.B.B.S. (2003) Movie Remade Into 4 Languages – Complete List

 

1. Vasool Raja MBBS (2004)

 

मुन्ना भाई एमबीबीएस फिल्म का पहला रीमेक साल 2004 में Tamil लैंग्वेज में बनाया गया था. ये फिल्म Vasool Raja MBBS नाम से रिलीज़ की गई थी जिसमे लीड रोल में साउथ के सुपरस्टार Kamal Haasan नजर आये थे. 


Munna Bhai M.B.B.S. Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Sanjay Dutt 2003 Bollywood

ये फिल्म भी ऑडियंस को काफी पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर भी Superhit रही थी. हालांकि इस फिल्म के टाइटल को लेकर तमिलनाडु मेडिकल कौंसिल ने मेकर्स पर केस भी दर्ज करवाया था कि ये टाइटल मेडिकल प्रोफेशन की इमेज के लिए सही नहीं है और इसे बदला जाए लेकिन बाद में धीरे-धीरे मामला शांत हो गया.


Mirchi - Khatarnak Khiladi Movie Unknown Facts In Hindi: मिर्ची – खतरनाक खिलाड़ी फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें


2. Shankar Dada M.B.B.S. (2004)

 

साल 2004 में ही मुन्ना भाई एमबीबीएस का दूसरा रीमेक Telugu लैंग्वेज में बनाया गया था. इस फिल्म में लीड रोल में साउथ के Megastar Chiranjeevi नजर आये थे और ये फिल्म Shankar Dada M.B.B.S. नाम से रिलीज़ की गई थी. 


Munna Bhai M.B.B.S. Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Sanjay Dutt 2003 Bollywood

इस फिल्म को भी बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था और ये फिल्म साउथ के कई थियेटरों में 100 से भी ज्यादा दिनों तक चली थी. इस फिल्म को भी बॉक्स ऑफिस पर Superhit डिक्लेअर किया गया था.


Indra: The Tiger Movie Unknown Facts In Hindi: इंद्र दि टाइगर फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें


3. Uppi Dada M.B.B.S. (2006)

 

Telugu Remake के बाद मुन्ना भाई एमबीबीएस का तीसरा रीमेक Kannada लैंग्वेज में Uppi Dada M.B.B.S. नाम से बनाया गया था. ये फिल्म साल 2006 में रिलीज़ हुई थी जिसमे लीड रोल में कन्नड़ सुपरस्टार Upendra नजर आये थे. 


Munna Bhai M.B.B.S. Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Sanjay Dutt 2003 Bollywood


इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा अच्छा रिस्पोंस नहीं मिल पाया था जिसकी वजह से ये फिल्म फ्लॉप गई थी.


Sooryavansham Unknown Facts In Hindi: सूर्यवंशम से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


4. Dr. Nawariyan (2017)

 

संजय दत्त स्टारर मुन्ना भाई एमबीबीएस का चौथा रीमेक Sri Lanka में बनाया गया था. ये फिल्म Dr. Nawariyan नाम से साल 2017 में रिलीज़ हुई थी. 


Munna Bhai M.B.B.S. Unknown Interesting Facts & It’s All Remake Movies List – Sanjay Dutt 2003 Bollywood

श्रीलंका में इस फिल्म ने कई रिकॉर्ड बनाए थे और उस दौरान ये फिल्म श्रीलंका के कई थियेटरों में 75 से भी ज्यादा दिनों तक चली थी. इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर Superhit डिक्लेअर किया गया था.


देखिये विडियो :

 

इनमे से आपको कौन सी फिल्म सबसे ज्यादा पसंद आई कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें. ये जानकारी पसंद आई हो तो पोस्ट को शेयर करना ना भूलें, धन्यवाद.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ