Marjaavaan Movie Unknown Facts In Hindi: मरजावां फिल्म से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें

Marjaavaan Movie Trivia & Interesting Facts in Hindi: आज की पोस्ट में हम बॉलीवुड फिल्म मरजावांसे जुड़ी 10 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.




Marjaavaan Star Cast

Sidharth Malhotra as Raghuvendra "Raghu" Nath

Riteish Deshmukh as Vishnu Shetty

Tara Sutaria as Zoya Ahmed

Rakul Preet Singh as Aarzoo Hussain

 

Story & Directed by Milap Zaveri

Produced by Bhushan Kumar, Krishan Kumar, Divya Khosla Kumar & Nikhil Advani

Music by Tanishk Bagchi, Meet Bros, Payad Dev & Yo Yo Honey Singh


Marjaavaan Movie Unknown Facts In Hindi, Budget, Box Office Collection

Interesting Trivia, Review, Revisit, Cast & Verdict, 2019 Bollywood Film

 

1. ‘मरजावांहिंदी लैंग्वेज में बनी एक रोमांटिक-एक्शन-मसाला फिल्म थी जो 15 नवंबर 2019 में रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा, रितेश देशमुख, तारा सुतारिया और रकुल प्रीत सिंह जैसे कई बड़े एक्टर्स नजर आये थे. 


इनके अलावा नोरा फतेही और नुसरत भरुचा भी अलग-अलग आइटम सोंग में कमियों करती नजर आई थीं.

 

2. इस फिल्म की स्टोरी और डायरेक्शन का काम मिलाप जावेरी ने किया था. बता दें, मरजावां के अलावा मिलाप जावेरी ने रितेश देशमुख के साथ जाने कहां से आई है, तुषार कपूर और वीर दास के साथ मस्तीजादे और जॉन अब्राहम के साथ सत्यमेव जयते जैसी फिल्में भी बनाई हैं. 


Kedarnath Movie Unknown Facts In Hindi: केदारनाथ फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें


इनकी आने वाली फिल्मों में सत्यमेव जयते 2 शामिल है जो अगले 12 मई 2021 में ईद के मौके पर रिलीज़ की जाएगी. इसके अलावा ‘मरजावां’ फिल्म के प्रोडक्शन की बात करें तो इस फिल्म को भूषण कुमार और निखिल आडवाणी ने मिलकर प्रोड्यूस किया था.

 

3. इस फिल्म का म्यूजिक तनिष्क बागची, मीट ब्रोस, पायल देव और यो यो हनी सिंह ने मिलकर कंपोज़ किया था. फिल्म में 8 गाने थे और सभी गाने उस साल काफी पसंद किये गए थे. 


Padmaavat Movie Unknown Facts In Hindi: पद्मावत फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें


खासकर जुबिन नौटियाल का गाया गाना ‘तुम ही आना’ उस साल सबसे ज्यादा पॉपुलर हुआ था. बता दें, इस फिल्म के कई गाने पुराने गानों से दुबारा रि-क्रिएट किये गए थे. 


इनमे एक गाना ‘एक तो कम जिंदगानी’ अनिल कपूर की फिल्म ‘जांबाज़’ के गाने ‘प्यार दो प्यार लो’ से रीमिक्स किया गया था. बता दें, ओरिजिनल गाने को अक्षय कुमार की मल्टीस्टारर कॉमेडी फिल्म ‘थैंक यू’ में म्यूजिक डायरेक्टर प्रीतम ने भी इस्तेमाल किया था. 


Marjaavaan Movie Unknown & Interesting Facts In Hindi

‘मरजावां’ फिल्म का दूसरा गाना ‘हैया हो’ विनोद खन्ना की फिल्म ‘दयावान’ के गाने ‘चाहे मेरी जान तू ले ले’ से दोबारा रि-क्रिएट किया गया था. 


इनके अलावा तीसरा गाना ‘किन्ना सोना’ पाकिस्तानी सूफी सिंगर नुसरत फ़तेह अली खान की ओरिजिनल कव्वाली ‘किन्ना सोना तेनु’ से इंस्पायर्ड था जिसे पाकिस्तान के ही सिंगर आतिफ असलम ने गाया था. 


Total Dhamaal Movie Unknown Facts In Hindi: टोटल धमाल फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें


लेकिन पाकिस्तानी कलाकारों के इंडिया में बैन होने की वजह से इस गाने का काफी विरोध किया गया था जिसकी वजह से ये गाना दोबारा जुबिन नौटियाल से रिकॉर्ड करवाया गया. इनके अलावा फिल्म के लिए रिकॉर्ड किये गए 2 गाने फिल्म में नहीं रखे गए थे. इनमे हनी सिंह का गाना ‘पीयू डट के’ और ‘मसकली 2.0’ फिल्म की रिलीज़ के काफी दिनों बाद रिलीज़ किये गए थे. 


बता दें, ‘मसकली 2.0’ साल 2009 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘दिल्ली 6’ के गाने ‘मसकली’ से दोबारा रि-क्रिएट किया गया था, जो ऑडियंस को बिलकुल भी पसंद नहीं आया और सोशल मीडिया पर भी इसे कई दिनों तक ट्रोल किया गया था.

 

4. ‘मरजावां’ फिल्म की स्टोरीलाइन की बात करें तो फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा रघु, रितेश देशमुख विष्णु शेट्टी और तारा सुतारिया जोया के किरदार में नजर आई है. रघु अनाथ है जिसे बचपन से ही विष्णु के फादर अन्ना ने पाला है जो बहुत बड़ा गैंगस्टर है. 


Mission Mangal Movie Unknown Facts In Hindi: मिशन मंगल फिल्म से जुड़ी 18 अनसुनी और रोचक बातें


अन्ना हमेशा से ही रघु को अपने बेटे से ज्यादा चाहता है. इसी वजह से विष्णु रघु से नफ़रत करता है. इसी बीच रघु की लाइफ में जोया की एंट्री होती है. दोनों काफी खुश होते हैं लेकिन विष्णु उसकी खुशियाँ छीनना चाहता है और तभी ऐसी सिचुएशन बनाता है कि रघु जोया को खुद गोली मार देता है. 


इसके बाद रघु जेल चला जाता है. जेल से वापिस आने के बाद वो कैसे रघु से बदला लेता है यही सब फिल्म में दिखाया गया है. फिल्म में कई जगह हमें दमदार डायलॉग देखने को मिलते हैं, साथ ही कई जगह सिद्धार्थ मल्होत्रा के एक्शन सीक्वेंस भी कमाल के हैं.


Marjaavaan Movie Unknown & Interesting Facts In Hindi


5. 30 अक्टूबर 2018 में सिद्धार्थ मल्होत्रा ने एक पोस्टर रिलीज़ किया गया था जिसमे उन्होंने बताया था कि ये फिल्म 2 अक्टूबर 2019 में रिलीज़ की जाएगी. लेकिन इस दिन ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की फिल्म ‘वॉर’ रिलीज़ होनी थी, इसी वजह से मेकर्स ने ‘मरजावां’ की रिलीज़ डेट आगे बढ़ाकर 8 नवंबर कर दी. 


लेकिन इस दिन आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘बाला’ की रिलीज़ होने वाली थी. इसके बाद मेकर्स ने फाइनली इस फिल्म को 15 नवंबर को रिलीज़ किया. इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से ज्यादातर नेगेटिव रिव्यू रिव्यू मिले थे. 


Super 30 Movie Unknown Facts In Hindi: सुपर 30 फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


इतना ही नहीं आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘बाला’ ‘मरजावां’ से ठीक एक हफ्ते पहले रिलीज़ हुई थी और ‘बाला’ अगले दो हफ़्तों तक भी सिनेमाघरों में टिकी रही थी, इसी वजह से इसका सीधा असर ‘मरजावां’ की कमाई पर भी देखने को मिला था. 


हालांकि ऑडियंस ने इस फिल्म के लिए काफी प्यार दिखाया. इसलिए ये फिल्म अपना बजट निकालने में कामयाब रही. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:

 

Marjaavaan Movie Budget : 38 करोड़ रूपये

Marjaavaan Movie Office Collection (India) : 48 करोड़ रूपये

Marjaavaan Movie Box Office Collection (Worldwide) : 66 करोड़ रूपये


Good Newwz Movie Unknown Facts In Hindi: गुड न्यूज फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


6. हालांकि इस फिल्म से ऑडियंस को काफी उम्मीदें थीं लेकिन काफी लोगों की उम्मीदों पर ये फिल्म खरी नहीं उतर पाई और बॉक्स ऑफिस पर Above Average साबित हुई थी. ‘मरजावां’ के अलावा साल 2019 में कई बड़ी फिल्में रिलीज़ हुई थीं जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई की थी. 


Marjaavaan Movie Unknown & Interesting Facts In Hindi

इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में पहले नंबर पर ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की फिल्म वॉर, दूसरे नंबर पर शाहिद कपूर स्टारर कबीर सिंह, तीसरे नंबर पर विक्की कौशल की फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक, चौथे नंबर पर सलमान खान और कटरीना कैफ की फिल्म भारत और पांचवें नंबर पर अक्षय कुमार और दिलजीत दोसांझ की फिल्म गुड न्यूज थी.

 

7. फिल्म के एक सीन में सिद्धार्थ मल्होत्रा कुछ गुंडों से लड़ते हैं और इस सीन में उनके शोल्डर और पीठ पर आग लगी होती है. इस सीन को शूट करने से पहले टीम ने बॉडी डबल का इस्तेमाल करने की प्लानिंग की हुई थी. लेकिन सिद्धार्थ मल्होत्रा को जब पता चला तो उन्होंने बॉडी डबल के लिए मना कर दिया और ये सीन खुद कम्पलीट किया. 


Housefull 4 Movie Unknown Facts In Hindi: हाउसफुल 4 फिल्म से जुड़ी 25 अनसुनी और रोचक बातें


हालांकि इस दौरान उन्हें थोड़ी चोट जरूर आ गई थी. इस बारे में फिल्म के डायरेक्टर मिलाप जावेरी भी सिद्धार्थ की कई इंटरव्यू में तारीफ कर चुके हैं.

 

8. फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा और रितेश देशमुख इम्पोर्टेन्ट रोल में नजर आये थे. बता दें, इससे पहले इन दोनों को साल 2014 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘एक विलेन’ में एक साथ देखा गया था. 


Marjaavaan Movie Unknown & Interesting Facts In Hindi

ये फिल्म ऑडियंस को काफी पसंद आई थी और बॉक्स ऑफिस पर भी ब्लॉकबस्टर रही थी. इतना ही नहीं ‘मरजावां’ में जब सिद्धार्थ के सामने रितेश देशमुख की एंट्री दिखाई जाती है तो वो फिल्म ‘एक विलेन’ का ही सुपरहिट गाना ‘तेरी गलियां’ गुनगुनाते हुए नजर आते हैं.

 

9. फिल्म में रितेश देशमुख पहली बार एक बौने के किरदार में नजर आये थे. बता दें, रितेश देशमुख ने एक इंटरव्यू में बताया था कि ये उनके करियर के सबसे टफ रोल्स में से एक था. 


Dil Bechara Movie Unknown Facts In Hindi: दिल बेचारा फिल्म से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें


रितेश ने ये भी बताया था कि फिल्म में उनके बौने किरदार के अलावा कई जगह शाहरुख़ खान की कंपनी ‘रेड चिलीज वीएफएक्स’ ने काफी मदद की थी. क्योंकि ‘मरजावां’ से पहले शाहरुख़ खान अपनी फिल्म ‘जीरो’ में भी ठीक ऐसा ही किरदार निभा चुके हैं, जिसमे उन्ही की कंपनी ने काम किया था.

 

10. सिद्धार्थ मल्होत्रा ने अपने करियर की शुरुआत साल 2012 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ से की थी. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट रही. इसके बाद इन्हें कई फिल्मों में देखा जा चुका है. 


Ek Villain Unknown Facts In Hindi: एक विलेन से जुड़ी 16 अनसुनी और रोचक बातें


इनमे हंसी तो फंसी, ब्रदर्स, कपूर एंड संस जैसी कई फिल्में शामिल हैं. ‘मरजावां’ की रिलीज़ से काफी टाइम पहले सिद्धार्थ ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वो अपनी फिल्म में 90s टाइप हीरो का रोल प्ले करना चाहते हैं. 


सिद्धार्थ को ये मौका फिल्म ‘मरजावां’ में मिला. इस फिल्म में 90s की फिल्मों की तरह बदले की स्टोरी, दमदार डायलॉग और काफी सारे गाने भी रखे गए थे.


देखिये वीडियो:

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां