Doodh Ka Karz Movie Unknown Facts In Hindi: दूध का कर्ज फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें

Doodh Ka Karz Movie Trivia & Interesting Facts in Hindi: आज की पोस्ट में हम जैकी श्रॉफ की फैमिली एंटरटेनर फिल्म दूध का कर्जसे जुड़ी 12 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.


Doodh Ka Karz Movie Trivia In Hindi


Doodh Ka Karz Movie Star Cast

Jackie Shroff as Suraj

Neelam Kothari as Reshma

Aruna Irani as Parvati

Prem Chopra as Sampath

Amrish Puri as Chhotey Thakur Raghuvir Singh

 

Directed by Ashok Gaikwad

Produced by Salim Akhtar

Music by Anu Malik

 

Doodh Ka Karz Movie Unknown Facts In Hindi, Budget, Box Office Collection

Interesting Trivia, Review, Revisit, Cast & Verdict, 1990 Bollywood Film

 

1. ‘दूध का कर्जहिंदी लैंग्वेज में बनी एक फैमिली-एक्शन-ड्रामा फिल्म थी जो 31 अगस्त 1990 में रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म में जैकी श्रॉफ, नीलम कोठारी, अरुणा ईरानी, वर्षा उसगांवकर, अमरीश पुरी और प्रेम चोपड़ा जैसे कई बड़े एक्टर्स नजर आये थे.

 

2. इस फिल्म का डायरेक्शन अशोक गायकवाड ने किया था जो अपने करियर में कई बड़ी फिल्में बना चुके हैं. ‘दूध का कर्ज’ के अलावा इन्होने जैकी श्रॉफ के साथ पुलिस ऑफिसर, मिथुन चक्रवर्ती के साथ फूल और अंगार, रानी मुखर्जी के साथ राजा की आयेगी बारात और अजय देवगन के साथ गैर जैसी कई फिल्में भी बनाई हैं. 


Border Movie Unknown Facts In Hindi: बॉर्डर से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें


इसके अलावा ‘दूध का कर्ज’ फिल्म के प्रोडक्शन की बात करें तो इस फिल्म को सलीम अख्तर ने प्रोड्यूस किया था.

 

3. इस फिल्म का म्यूजिक अनु मालिक ने कंपोज़ किया था. फिल्म में 6 गाने थे. ये सभी गाने मोहम्मद अजीज और अनुराधा पौडवाल ने मिलकर गाये थे और सभी गाने उस साल काफी पॉपुलर हुए थे.

 

4. ‘दूध का कर्ज’ फिल्म की स्टोरीलाइन के बारे में बात करें तो फिल्म में एक सपेरन पार्वती और उसकी फैमिली की कहानी दिखाई गई है. फिल्म के मेन विलेन अमरीश पुरी अपने साथियों के साथ मिलकर एक रात पार्वती के पति को चोरी के इल्जाम में फंसा देते हैं और उसे पीट-पीट कर मार देते हैं. 


Khalnayak Unknown Facts In Hindi: खलनायक फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें


इसके बाद पार्वती अपने बेटे सूरज और एक पालतू सांप के साथ कसम खाती है कि वो अपने पति की मौत का बदला लेगी. इन सब में उसकी हेल्प करता है धर्मा लौहार, जो सूरज की देखभाल करता है और उसे लड़ने के काबिल बनाता है. 


सूरज बड़ा होकर कैसे अपने पिता की मौत का बदला लेता है, फिल्म में यही दिखाया गया है. सूरज के साथ-साथ फिल्म में सांप का इम्पोर्टेन्ट रोल दिखाया गया है.


5. इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से मिक्स रिव्यू मिले थे. इसके अलावा पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने इस फिल्म को 10 में से 4.7 की रेटिंग दी हुई है. ऑडियंस को ये फिल्म काफी पसंद आई थी. साथ ही फिल्म का म्यूजिक पॉपुलर होने की वजह से फिल्म को काफी फायदा हुआ था.

 

Doodh Ka Karz Movie Budget : N/A

Doodh Ka Karz Movie Office Collection (India) : N/A

Doodh Ka Karz Movie Box Office Collection (Worldwide) : N/A


Teri Meherbaniyan Unknown Facts In Hindi: तेरी मेहरबानियां से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें


6. हालांकि इस फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े अवेलेबल नहीं हैं लेकिन ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट जरूर हुई थी. 


इसके साथ ही ये फिल्म साल 1990 में रिलीज़ हुई टॉप 20 फिल्मों में भी शामिल हुई थी. वैसे इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में पहले नंबर पर आमिर खान और माधुरी दीक्षित की फिल्म दिल थी. 


Ram Lakhan Unknown Facts in Hindi: राम लखन से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


दूसरे नंबर पर सनी देओल की फिल्म घायल, तीसरे नंबर पर अमिताभ बच्चन स्टारर आज का अर्जुन, चौथे नंबर पर अनिल कपूर की फिल्म किशन कन्हैया और पांचवें नंबर पर जीतेंद्र और संजय दत्त की फिल्म थानेदार थी.

 

7. रिपोर्ट्स के मताबिक फिल्म में नीलम कोठारी से पहले रेशमा वाला रोल माधुरी दीक्षित को ऑफर किया गया था. लेकिन बताया जाता है कि अनिल कपूर के मना करने की वजह से माधुरी ने इस फिल्म को रिजेक्ट कर दिया था. 


Doodh Ka Karz Movie Unknown & Interesting Facts In Hindi

बताया जाता है उस दौरान अनिल कपूर और जैकी श्रॉफ के बीच कुछ प्रॉब्लम चल रही थी. इसलिए अनिल कपूर नहीं चाहते थे कि मधुरी जैकी श्रॉफ के साथ काम करें. 


क्योंकि उस समय अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित की जोड़ी ऑडियंस को पसंद आ रही थी. इसी वजह से माधुरी ने अपने फ्यूचर को देखते हुए फिल्म ‘दूध का कर्ज’ को ये कहकर रिजेक्ट कर दिया कि फिल्मों में सांपों का कांसेप्ट अब कोई पसंद नही करता और ये स्टोरी भी कुछ खास नहीं है. माधुरी के मना करने के बाद मेकर्स ने रेशमा वाले रोल के लिए नीलम कोठारी को ले लिया.


Aamdani Atthanni Kharcha Rupaiya Unknown Facts In Hindi: आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइया फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें


8. फिल्म में जब पार्वती के हस्बैंड की मौत हो जाती है तो उसके पास बस उसका बेटा सूरज और एक सांप ही रह जाते हैं. जब दोनों ही भूखे होते हैं तो पार्वती ब्रैस्ट फीडिंग करते हुए अपने बेटे सूरज और सांप दोनों को दूध पिलाती है. 


इस सीन के लिए अरुणा ईरानी ने मना कर दिया था. बाद में मेकर्स ने अरुणा ईरानी की जगह उनकी बॉडी डबल का इस्तेमाल किया था.


Total Dhamaal Movie Unknown Facts In Hindi: टोटल धमाल फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें


9. इस फिल्म से वर्षा उसगांवकर ने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. इससे पहले ये मराठी फिल्मों में काम करती आ रही थीं. फिल्म में वर्षा ने कजरी का रोल प्ले किया था. 


हालांकि फिल्म में वर्षा को एक सपोर्टिंग किरदार में दिखाया गया था लेकिन ऑडियंस को इनकी परफॉरमेंस काफी पसंद आई थी.


Good Newwz Movie Unknown Facts In Hindi: गुड न्यूज फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


10. फिल्म में जैकी श्रॉफ के फादर का रोल कुलदीप पवार ने प्ले किया था जो कई मराठी फिल्मों में नजर आ चुके हैं. बॉलीवुड में इन्होने कुछ चुनिंदा फिल्में ही की हैं. इनमे दूध का कर्ज के अलावा सनी देओल और सलमान खान की फिल्म जीत भी शामिल है.

 

11. फिल्म नगीना, निगाहें, बंजारन और दुल्हे राजा जैसी कई बड़ी फिल्में बनाने वाले बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर हर्मेश मल्होत्रा साल 1983 में शत्रुघ्न सिन्हा और ऋषि कपूर को लेकर फिल्म ‘दूध का कर्ज’ बनाने वाले थे. लेकिन कुछ अननोन रीज़न की वजह से ये प्रोजेक्ट हमेशा के लिए बंद हो गया.


12. इस फिल्म को हिंदी लैंग्वेज के साथ-साथ मराठी भाषा में भी रिलीज़ किया गया था. मराठी लैंग्वेज में ये फिल्म ‘उपकार दुधाचे’ नाम से रिलीज़ हुई थी जिसे काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था. 


Nagina Unknown Facts In Hindi: नगीना फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


इतना ही नहीं साल 2003 में बंगाली भाषा में इस फिल्म का रीमेक भी बनाया जा चुका है. बंगाली एक्टर जीत को लेकर फिल्म ‘आमार मायेर शपथ’ बनाई गई थी जो जैकी श्रॉफ की फिल्म ‘दूध का कर्ज’ की ही रीमेक थी.

 

बोनस जानकारी: जैकी श्रॉफ स्टारर ‘दूध का कर्ज’ यूट्यूब पर अवेलेबल है. आप अगर देखना चाहते हैं तो वहां जाकर देख सकते हैं.


देखिये वीडियो :


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ