Sunny Deol Biography in Hindi, Family, Lifestyle, Interesting Facts, Filmography, Success Story, Awards & Upcoming Movies


जैसा कि आप सभी जानते हैं कि बॉलीवुड के सुपरस्टार सनी देओल 80 के दशक से इंडस्ट्री पर राज करते आ रहे हैं. हालांकि पिछले एक दशक से इनकी फिल्में ज्यादा नहीं चल रही हैं. 

इसी वजह से इन्होने फिल्मों से दूरी बनानी शुरू कर दी है. लेकिन 80s और 90s में इन्होने कई ऐसी फिल्में की जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर कई बड़े मुकाम हासिल किये. 

इसी बीच इन्होने कई अवॉर्ड्स भी जीते और आज भी इन्होने अपने फैंस के बीच एक खास जगह बनाई हुई है. आज की इस पोस्ट में हम सनी देओल की लाइफ से जुड़े बहुत सारे अननोन फैक्ट्स, फैमिली, लाइफस्टाइल, मूवीज और सक्सेस स्टोरी के बारे में बात करेंगे.

Sunny Deol Biography in Hindi, Family, Lifestyle

Interesting Facts, Filmography, Success Story, Awards



Sunny Deol Biography in Hindi, Family, Lifestyle, Filmography, Success Story, Awards & Upcoming Movies

Sunny Deol Birth & Family

सनी देओल का जन्म 19 अक्टूबर 1956 को साहनेवाल पंजाब में हुआ था. इनके पिता बॉलीवुड के सुपरस्टार रह चुके फेमस एक्टर धर्मेन्द्र हैं जिन्हें हिंदी सिनेमा का ही-मैन भी कहा जाता है. 

सनी देओल की माँ का नाम प्रकाश कौर हैं और हेमा मालिनी इनकी स्टेप मदर हैं. बता दें, हेमा मालिनी भी एक्ट्रेस हैं जो अपने करियर में कई बड़ी फिल्में कर चुकी हैं. साथ ही वो बीजेपी की नेता भी हैं.

सनी देओल के भाई, बॉबी देओल हैं जोकि एक एक्टर हैं. बॉबी देओल ने भी अपने करियर में कई बड़ी फिल्में दी हैं. इनके अलावा सनी देओल की 4 बहने हैं जिनमे से दो सगी बहनें विजेता और अजीता हैं जो कैलिफ़ोर्निया में रहती हैं. 
इनके अलावा इनकी दो स्टेप सिस्टर हैं जिनका नाम ईशा देओल और अहाना देओल है. इनमे से ईशा देओल भी एक एक्ट्रेस हैं लेकिन शादी के बाद ये फिल्मों से गायब हो गई हैं.

इन सब के अलावा फिल्म एक्टर अभय देओल सनी देओल के चचेरे भाई हैं जो अभी तक कई बड़ी फिल्मों में नजर आ चुके हैं. बता दें, अभय देओल के पिता अजीत देओल भी एक फिल्म एक्टर थे.

Sunny Deol Wife & Children


अपने करियर के शुरुआत में ही सनी देओल ने पूजा देओल से शादी कर ली थी जिसके बाद इनके दो बेटे हुए. इनमे से एक का नाम करण देओल है जो बॉलीवुड में डेब्यू कर चुके हैं. इनके अलावा दूसरे बेटे का नाम राजवीर देओल है.

Interesting & Unknown Facts about Sunny Deol


1. आप में से काफी कम लोग जानते होंगे कि सनी देओल का असली नाम अजय सिंह देओल है. घर में इन्हें सनी कहकर बुलाया जाता है. इसलिए फिल्मों में भी इन्होने सनी नाम से ही एंट्री ली थी.

Amitabh Bachchan Biography – अमिताभ बच्चन का जीवन परिचय

2. सनी देओल ने अपने कई इंटरव्यू में बताया है कि पढ़ाई के दौरान अक्सर वो अपने पिता की एक जींस पहनकर जाते थे और दोस्तों पर रौब जमाते थे कि ये जींस उनके पिता ने फिल्म ‘शोले’ में पहनी थी.

3. सनी देओल के फेवरेट एक्टर और कोई नहीं बल्कि उनके पिता धर्मेन्द्र हैं. इसके अलवा धर्मेन्द्र की फिल्म ‘ब्लैकमेल’ का गाना ‘पल पल दिल के पास’ उनका फेवरेट गाना है. 


Sunny Deol Biography in Hindi, Family, Lifestyle, Filmography, Success Story, Awards & Upcoming Movies

इतना ही नहीं सनी देओल अपने पिता से बेहद प्यार करते हैं और उनका बहुत सम्मान करते हैं. इसी वजह से वो अपने पिता के सामने ज्यादा बोल नहीं पाते. कई बार धर्मेन्द्र भी इस बारे में बता चुके हैं.

4. पापा धर्मेन्द्र के अलावा हॉलीवुड सुपरस्टार सिल्वेस्टर स्टेलॉन भी सनी देओल के फेवरेट एक्टर हैं. स्टेलॉन की फिल्म ‘रेम्बो’ सनी देओल को काफी पसंद है. सिल्वेस्टर स्टेलॉन से इंस्पायर्ड होकर ही सनी देओल ने बॉडी बनानी शुरू की थी.

Dharmendra, Sunny Deol, Bobby Deol, Abhay Deol & Karan Deol में से किसका डेब्यू रहा धमाकेदार?


5. सनी देओल बॉलीवुड सितारे की पार्टियों से काफी दूर रहते हैं. इसी वजह से आज तक उनका नाम किसी भी कंट्रोवर्सी में नहीं जुड़ा है. सनी देओल का मानना है कि पार्टियों में लोग बनावटी होते हैं और अक्सर झूंठ बोलते हैं.

6. साल 1993 में रिलीज़ हुई यशराज बैनर की फिल्म ‘डर’ में काम करना सनी देओल का सबसे ख़राब एक्सपीरियंस रहा है. इस बारे में उन्होंने कई इंटरव्यू में बताया था कि जब उन्हें फिल्म की स्क्रिप्ट सुनाई गई थी तब उन्हें शाहरुख़ खान के रोल के बारे में नहीं बताया गया था. 


Sunny Deol Biography in Hindi, Family, Lifestyle, Filmography, Success Story, Awards & Upcoming Movies

उन्हें सिर्फ ये कहा गया था कि फिल्म में शाहरुख़ विलेन है. जैसे-जैसे शूटिंग होती गई तो सनी देओल को एहसास हुआ कि उनके साथ धोखा हुआ है और यश चोपड़ा ने ये फिल्म सिर्फ और सिर्फ शाहरुख़ के लिए ही बनाई है. 

इसलिए फिल्म में शाहरुख़ खान का रोल सनी देओल से ज्यादा और अच्छा भी था. इसी वजह से एक दिन सनी देओल ने ‘डर’ फिल्म के सेट पर अपनी जींस की जेब में हाथ डालकर जींस ही फाड़ दी थी. 
इस इंसिडेंट के बाद सेट पर सभी लोग उनसे डरे हुए रहते थे. यही सबसे बड़ी वजह रही कि ‘डर’ के बाद सनी देओल ने शाहरुख़ से कई सालों तक बात तक नहीं की और आज तक दोनों दोबारा किसी भी फिल्म में एक साथ नजर नहीं आये हैं. यहां तक यशराज बैनर के साथ भी सनी देओल ने दोबारा कोई फिल्म नहीं की.

7. सनी देओल ने अपने करियर में बहुत सारी फिल्में की हैं लेकिन डांस को लेकर उनका एक्सपीरियंस अच्छा नहीं रहा है. क्योंकि एक्शन और दमदार डायलॉग के लिए उनके सामने कोई टिक नहीं पाता लेकिन जहां डांस की बात आती है तो सनी देओल इसमें काफी पीछे हैं. 
सनी देओल ने इस बारे में कई बार बताया है कि जिस दिन उन्हें पता चलता था कि सेट पर सोंग शूट होगा और उन्हें डांस करना होगा तो उनके हाथ पैर फूल जाते थे. उनका वश चले तो वो फिल्म के किसी भी सोंग में डांस ना करें.

8. सुपरहिट फिल्म ‘दामिनी’ में सबसे पहले सनी देओल का रोल काफी छोटा था और उन्हें फिल्म में कैमियो के तौर पर लिया गया था. लेकिन जब मेकर्स ने सनी देओल की परफॉरमेंस देखी तो उन्होंने सनी का रोल बढ़ाने का फैसला लिया. 


Sunny Deol Biography in Hindi, Family, Lifestyle, Filmography, Success Story, Awards & Upcoming Movies

जिसके बाद मेकर्स को काफी फायदा हुआ. इस फिल्म में सनी देओल के द्वारा बोले गए डायलॉग आज भी लोगों के फेवरेट हैं. इनमे से कोर्ट रूम में बोला गया ‘तारीख पे तारीख’ वाला डायलॉग सबसे ज्यादा पॉपुलर हुआ था.

Sunny Deol Career


सनी देओल के फ़िल्मी करियर की बात करें तो इन्होने साल 1983 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘बेताब’ से अपने करियर की शुरुआत की थी. इस फिल्म में उनके अपोजिट अमृता सिंह नजर आयी थीं. 
दोनों की कैमिस्ट्री ऑडियंस को काफी पसंद आई और फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही. आपकी जानकारी के लिए बता दें, बाद में इस फिल्म का रीमेक तेलुगू लैंग्वेज में ‘सम्राट’ और कन्नड़ भाषा में ‘कार्तिक’ नाम से भी बनाया गया था.

‘बेताब’ की सक्सेस के बाद तो सनी देओल के पास फिल्मों की लाइन लग गई. इसके बाद इन्हें अर्जुन, सल्तनत, डकैत, यतीम और त्रिदेव जैसी कई फिल्मों में देखा गया. लेकिन साल 1990 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘घायल’ के बाद सनी देओल का स्टारडम और भी बढ़ गया. 
ये फिल्म ऑडियंस को बेहद पसंद आई और बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही. बता दें, इस फिल्म में सनी देओल को उनकी बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए नेशनल अवॉर्ड और फिल्मफेयर अवॉर्ड भी दिया गया था.

‘घायल’ के बाद सनी देओल ने कई बैक टू बैक हिट फिल्में दीं. इन फिल्मों में नरसिम्हा, विश्वात्मा, लुटेरे, क्षत्रिय, दामिनी, जीत, घातक, जिद्दी और बॉर्डर जैसी कई फिल्में शामिल हैं. 
इनमे से फिल्म ‘दामिनी’ में उनकी बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का नेशनल अवॉर्ड और फिल्मफेयर अवॉर्ड भी दिया गया था.

80s और 90s में बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री पर राज करने के बाद सनी देओल की साल 2001 में ‘ग़दर: एक प्रेम कथा’ रिलीज़ हुई थी. 


Sunny Deol Biography in Hindi, Family, Lifestyle, Filmography, Success Story, Awards & Upcoming Movies

इस फिल्म में सनी देओल ने एक मामूली लॉरी ड्राईवर की भूमिका निभाई थी जिसे एक पाकिस्तानी मुस्लिम लड़की से प्यार हो जाता है. 

इस फिल्म की रिलीज़ के टाइम पूरे इंडिया में कई जगह विरोध प्रदर्शन हुए थे. कई जगह पोस्टर्स फाड़े गए और कई जगह थियेटरों में आग लगा दी गई थी.

Titanic Movie Unknown Facts In Hindi: टाइटैनिक फिल्म से जुड़ी 35 अनसुनी और रोचक बातें

लेकिन फिल्म के गाने, फिल्म की स्टोरी और सनी देओल के दमदार डायलॉग की वजह से ये फिल्म ऑडियंस को बेहद पसंद आई और बॉक्स ऑफिस पर ऑलटाइम ब्लॉकबस्टर साबित हुई. 

इतना ही नहीं इस फिल्म का नाम बॉलीवुड के इतिहास की सबसे कामयाब फिल्मों में भी दर्ज हुआ. इसके अलावा ये फिल्म सनी देओल के करियर की सबसे बड़ी फिल्म बन गई और आज तक भी इस फिल्म की बराबरी सनी देओल की कोई भी फिल्म नहीं कर पाई है.

बता दें, ग़दर में सनी देओल की बेस्ट परफॉरमेंस के लिए उन्हें जीसिने अवॉर्ड्स, स्टार स्क्रीन अवॉर्ड्स और सनसुई अवॉर्ड्स की तरफ से बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड भी दिया गया था.

Housefull 4 Movie Unknown Facts In Hindi: हाउसफुल 4 फिल्म से जुड़ी 25 अनसुनी और रोचक बातें

ग़दर फिल्म के बाद सनी देओल का करियर कुछ खास नहीं रहा. क्योंकि बहुत कम लोग जानते हैं कि सनी को पीठ के दर्द की प्रॉब्लम है जिसके चलते उन्हें कई बार हॉस्पिटल में रहना पड़ता है. 

इसी वजह से उनके हाथ से कई बड़ी फिल्में भी निकल गईं. इस दौरान इनकी काफी सारी फिल्में रिलीज़ भी हुई लेकिन कुछ चुनिंदा फिल्में ही सक्सेसफुल रही. इनमे से इंडियन, अपने और यमला पगला दीवाना बॉक्स ऑफिस पर सफल रही जबकि काफी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई.

Sunny Deol Movies with family


जैसा कि आप सभी जानते हैं कि सनी देओल की फैमिली में कई मेम्बर फिल्मों में एक्टिव हैं. इसलिए सनी देओल ने अपने पिता और भाई के साथ भी कई फिल्में की हैं. 
इनमे से कई फिल्में ऑडियंस को खूब पसंद आई हैं. अगर सनी देओल और धर्मेन्द्र की बात करें तो इन दोनों को सल्तनत, क्षत्रिय, अपने और यमला पगला दीवाना सीरीज जैसी कई फिल्मों में एक साथ देखा जा चुका है.

इसके अलावा अगर सनी देओल और बॉबी देओल की साथ में की गई फिल्मों के बारे में बात करें तो इन दोनों को दिल्लगी, 23 मार्च 1931: शहीद, अपने, यमला पगला दीवाना सीरीज और पोस्टर बॉयज में एक साथ देखा गया है.


Sunny Deol Biography in Hindi, Family, Lifestyle, Filmography, Success Story, Awards & Upcoming Movies

इन सब के अलावा फिल्म अपने और यमला पगला दीवाना सीरीज में धर्मेन्द्र, सनी देओल और बॉबी देओल तीनों को एक साथ देखा जा चुका है.

Sunny Deol Directional Debut


साल 1999 में सनी देओल ने डायरेक्शन के छेत्र में भी कदम रखा. इन्होने सबसे पहले फिल्म ‘दिल्लगी’ का डायरेक्शन किया था. इस फिल्म में वो अपने भाई बॉबी देओल के साथ नजर आये थे. 
इसके बाद साल 2016 में इन्होने खुद की ही फिल्म ‘घायल’ का सीक्वल घायल: वंस अगेन’ बनाई जिसमे लीड रोल में खुद सनी देओल ही नजर आये थे और इस फिल्म का डायरेक्शन भी इन्होने खुद ही किया था. 

इसके बाद साल 2019 में सनी देओल के डायरेक्शन में बनी फिल्म ‘पल पल दिल के पास’ रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म से सनी देओल के बेटे करण देओल ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी.

Sunny Deol Upcoming Movies


सनी देओल की आने वाली फिल्मों के बारे में बात करें तो रिपोर्ट्स के मुताबिक इनके पास 2 फिल्में पाइपलाइन में हैं. इनमे से एक फिल्म का नाम ‘गणित’ है जिसमे सनी देओल एक मैथमेटिशियन के रोल में नजर आएंगे. इस फिल्म का डायरेक्शन नीरज पाठक करने वाले हैं.

Golmaal Again Movie Unknown Facts In Hindi: गोलमाल अगेन फिल्म से जुड़ी 18 अनसुनी और रोचक बातें

इसके अलावा सनी की दूसरी फिल्म ‘चियर्स: सेलिब्रेट लाइफ’ है जिसका डायरेक्शन सगीत सिवान करेंगे. ये दोनों ही फिल्में अगले साल रिलीज़ की जा सकती हैं.

Sunny Deol Political Career


अप्रैल 2019 में सनी देओल ने पॉलिटिक्स में एंट्री की और बीजेपी में शामिल हो गए. इसके बाद 2019 के लोक सभा इलेक्शन में सनी देओल को पंजाब के गुरदासपुर से टिकट दिया गया जहां उन्हें भारी मतों से जीत मिली.

देखिये वीडियो :

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां