Kedarnath Movie Unknown Facts In Hindi: केदारनाथ फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें

Kedarnath Movie Trivia & Interesting Facts in Hindi: जैसा कि आप सभी जानते हैं कि बॉलीवुड के सबसे टेलेंटेड एक्टर्स में से एक सुशांत सिंह राजपूत ने जून 2020 में अपने घर मुंबई में सुसाइड कर ली थी. इस दुर्घटना के बाद बॉलीवुड के कई बड़े एक्टर्स का नाम इस मामले में जोड़ा जा चुका है. 


Kedarnath Movie Trivia In Hindi

हालांकि सीबीआई इसकी जांच कर रही है लेकिन पूरी तरह से केस अभी भी पेंडिंग में ही है. लेकिन इस मामले की जांच के चलते अभी तक कई स्टार किड्स का नाम ड्रग्स के मामले में सामने आ चुका है. अब देखना ये है कि क्या सुशांत सिंह राजपूत ने सच में सुसाइड की थी या फिर ये एक मर्डर था?

 

सुशांत सिंह की मौत से सभी लोग सदमें में थे क्योंकि इन्हें कभी भी किसी कंट्रोवर्सी में नहीं देखा गया था. हमेशा ही वो अपनी सादगी के लिए जाने जाते थे. अब सभी यही चाहते हैं कि सुशांत को जस्टिस मिले. 


बता दें, सुशांत ने बहुत ही कम समय में बॉलीवुड में अपनी एक खास जगह बना ली थी और अपने करीब 7 साल के फ़िल्मी करियर में इन्होने कई बड़ी फिल्में भी दीं. 


Sushant Singh Rajput Career Analysis | Blockbuster, Hit & Flop Movies List with Box Office Collection


इनमे काई पो चे, शुद्ध देसी रोमांस, एमएस धोनी – द अनटोल्ड स्टोरी, केदारनाथ और छिछोरे जैसे फिल्में शामिल हैं. सुशांत सिंह की आखिरी फिल्म दिल बेचारा थी जो ओटीटी प्लेटफ़ॉर्म डिज्नी+हॉटस्टार पर रिलीज़ हुई थी.

 

आज की पोस्ट में हम सुशांत सिंह के करियर की बेहतरीन फिल्मों में से एक केदारनाथसे जुड़ी 12 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.


Kedarnath Movie Unknown & Interesting Facts In Hindi

Kedarnath Movie Star Cast

Sushant Singh Rajput as Mansoor Khan

Sara Ali Khan as Mandakini "Mukku" Mishra

 

Directed by Abhishek Kapoor

Produced by Ronnie Screwvala, Pragya Kapoor & Abhishek Kapoor

Music by Amit Trivedi

 

Kedarnath Movie Unknown Facts In Hindi, Budget, Box Office Collection

Interesting Trivia, Review, Revisit, Cast & Verdict, 2018 Bollywood Film

 

1. ‘केदारनाथहिंदी लैंग्वेज में बनी एक रोमांटिक-ड्रामा फिल्म थी जो 7 दिसंबर 2018 में रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत और सारा अली खान लीड रोल में नजर आये थे. इनके अलावा फिल्म में नितीश भरद्वाज भी नजर आये थे. 


बता दें, इस फिल्म से सारा अली खान और पूजा गोर ने अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. इस फिल्म के बाद सारा रणवीर सिंह के साथ सिम्बा और कार्तिक आर्यन के साथ फिल्म लव आज कल में भी नजर आई थीं. इनकी आने वाली फिल्मों में कुली नंबर 1 और अतरंगी रे शामिल हैं.


Chhichhore Movie Unknown Facts In Hindi: छिछोरे फिल्म से जुड़ी 13 अनसुनी और रोचक बातें



2. इस फिल्म का डायरेक्शन अभिषेक कपूर ने किया था जो अपने करियर में कई बड़ी फिल्में बना चुके हैं. ‘केदारनाथ’ से पहले इन्होने रॉक ऑन, काई पो चे और फितूर जैसी इफ्ल्में भी बनाई हैं. इसके अलावा ‘केदारनाथ’ फिल्म के प्रोडक्शन की बात करें तो इस फिल्म को रोनी स्क्रूवाला, अभिषेक कपूर और प्रज्ञा कपूर ने मिलकर प्रोड्यूस किया था.

 

3. इस फिल्म का म्यूजिक अमित त्रिवेदी ने कंपोज़ किया था. फिल्म में 4 गाने थे और सभी गाने उस साल काफी पसंद किये गए थे.


Dil Bechara Movie Unknown Facts In Hindi: दिल बेचारा फिल्म से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें


4. ‘केदारनाथ’ फिल्म की स्टोरीलाइन के बारे में बात करें तो फिल्म में दिखाया गया है कि एक हिन्दू पंडित लड़की मंदाकिनी उर्फ़ मुक्कु को एक मुस्लिम लड़के मंसूर खान से प्यार हो जाता है. दोनों अलग-अलग धर्म के होते हैं इसलिए दोनों परिवारों को ये रिश्ता मंजूर नहीं होता. 


दोनों ही परिवार इन दोनों को अलग करने की कोशिश करते हैं. लेकिन दोनों का प्यार कम नहीं होता. इसी बीच कुदरत भी अपना कहर बरपाती है. क्योंकि फिल्म में केदारनाथ में साल 2013 में आई प्रलय को भी दिखाया गया है जहां सब कुछ तहस नहस हो जाता है. 


Kedarnath Movie Unknown & Interesting Facts In Hindi

बताया जाता है इस फ्लड में 5 हजार से भी ज्यादा लोगों की जानें चली गई थी. वैसे तो फिल्म की स्टोरीलाइन कुछ खास और यूनिक नहीं थी, क्योंकि इससे पहले इस तरह की स्टोरी कई बॉलीवुड फिल्मों में देखी जा चुकी है लेकिन सुशांत और सारा की परफॉरमेंस ऑडियंस को काफी पसंद आई थी.

 

5. इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से मिक्स रिव्यू मिले थे. इसके अलावा पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने इस फिल्म को 10 में से 6.6 की रेटिंग दी हुई है. कुछ नेगेटिव रिव्यू मिलने की वजह से फिल्म की कमाई पर असर देखने को मिला था. 


Padmaavat Movie Unknown Facts In Hindi: पद्मावत फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें



लेकिन फिर ये फिल्म अपना बजट निकालने में कामयाब हुई और बॉक्स ऑफिस पर हिट हुई. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:

 

Kedarnath Movie Budget : 50 करोड़ रूपये

Kedarnath Movie Office Collection (India) : 70 करोड़ रूपये

Kedarnath Movie Box Office Collection (Worldwide) : 96 करोड़ रूपये

 

6. बॉक्स ऑफिस पर हिट होने के साथ-साथ ये फिल्म कई अवॉर्ड्स भी जीतने में कामयाब रही. इस फिल्म को उस साल अलग-अलग केटेगरी में 7 नॉमिनेशन मिले थे जिसमे से इस फिल्म ने 4 अवॉर्ड अपने नाम किये थे. 


इनमे से सारा अली खान को फिल्मफेयर अवॉर्ड्स, स्क्रीन अवॉर्ड्स और इंटरनेशनल इंडियन फिल्म अकैडमी की तरफ से बेस्ट डेब्यू एक्ट्रेस का अवॉर्ड भी शामिल है.


Total Dhamaal Movie Unknown Facts In Hindi: टोटल धमाल फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें


7. ‘केदारनाथ’ के बॉक्स ऑफिस रिकार्ड्स की बात करें तो ये सुशांत सिंह के करियर की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है. सुशांत सिंह के करियर की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म छिछोरे है और दूसरे नंबर पर एमएस धोनी – द अनटोल्ड स्टोरी है. 


इसके अलावा ‘केदारनाथ’ साल 2018 में रिलीज़ हुई टॉप 20 फिल्मों में भी शामिल हुई थी. इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में पहले नंबर पर ‘संजू’ थी. दूसरे नंबर पर पद्मावत, तीसरे नंबर पर सिम्बा, चौथे नंबर पर रेस 3 और पांचवें नंबर पर बागी 2 थी.


Mission Mangal Movie Unknown Facts In Hindi: मिशन मंगल फिल्म से जुड़ी 18 अनसुनी और रोचक बातें


8. पहले मेकर्स ने ‘केदारनाथ’ फिल्म की रिलीज़ डेट जून 2018 फाइनल की गई थी लेकिन कई रीज़न की वजह से इस फिल्म की रिलीज़ आगे बढ़ाई गई. पहले अभिषेक कपूर के साथ फिल्म ‘केदारनाथ’ को प्रोडूसर प्रेरणा अरोड़ा प्रोड्यूस करने वाली थी लेकिन कुछ रीज़न की वजह से दोनों के बीच प्रॉब्लम हो गईं और मामला कोर्ट तक चला गया. 


हालांकि बाद में दोनों के बीच सेटलमेंट हुआ और प्रेरणा अरोड़ा 15 करोड़ रूपये लेकर इस फिल्म से बाहर हो गईं. इसके बाद रोनी स्क्रूवाला ने फिल्म को ज्वाइन कर लिया. 


इसके अलावा सारा अली खान उन दिनों अपनी फिल्म सिम्बा की शूटिंग में बिजी थी, जिसकी वजह से वो दोनों फिल्मों के बीच डेट्स नहीं निकाल पा रही थीं. इसी बीच ‘केदारनाथ’ प्रोड्यूसर के बीच मामला कोर्ट में पहुंचा तो फिल्म की शूटिंग कुछ दिनों के लिए बंद हो गई थी. 


Kedarnath Movie Unknown & Interesting Facts In Hindi

इसी बीच सारा ने सिम्बा की शूटिंग पूरी की. इन सब के चलते ‘केदारनाथ’ की रिलीज़ में काफी देरी हुई. बता दें, पहले 7 दिसंबर 2018 में अजय देवगन की मल्टीस्टारर फिल्म ‘टोटल धमाल’ रिलीज़ होने वाली थी लेकिन वीएफएक्स के काम के चलते इस फिल्म की रिलीज़ डेट आगे बढ़ाकर फरवरी 2019 कर दी गई. इसी बीच ‘केदारनाथ’ के मेकर्स ने 7 दिसंबर 2018 अपने लिए बुक कर ली.


Super 30 Movie Unknown Facts In Hindi: सुपर 30 फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें



9. इस फिल्म की रिलीज़ से पहले कई कंट्रोवर्सी भी हुई थी. फिल्म के ट्रेलर में सुशांत सिंह और सारा को किस करते दिखाया गया था. इस पर लोगों ने ऑब्जेक्शन किया था कि केदारनाथ जैसी पवित्र जगह पर ऐसे सीन नहीं दिखाने चाहिए, जिसकी वजह से लोगों ने फिल्म का विरोध किया था. 


क्योंकि फिल्म में एक मुस्लिम लड़के और एक हिंदू लड़के की लव स्टोरी दिखाई गई थी, इसलिए लव-जिहाद को लेकर भी देहरादून से बीजेपी के कई नेताओं ने फिल्म पर बैन लगाने की मांग की थी. 


इतना ही नहीं मुंबई से दो बड़े वकीलों ने मुंबई हाईकोर्ट में मेकर्स पर केस भी दर्ज करवाया था. लेकिन फिल्म की रिलीज़ से ठीक एक दिन पहले मुंबई हाईकोर्ट ने ये केस ख़ारिज कर दिया था.


Golmaal Again Movie Unknown Facts In Hindi: गोलमाल अगेन फिल्म से जुड़ी 18 अनसुनी और रोचक बातें


10. फिल्म में नितीश भरद्वाज ने सारा अली खान के फादर का रोल प्ले किया है. बता दें, ये इनके करियर की पहली ऐसी फिल्म थी जिसमे इन्होने एक फादर की भूमिका निभाई थी. बता दें, नितीश भरद्वाज टीवी सीरियल ‘महाभारत’ में निभाये गए श्रीकृष्ण के किरदार के बाद काफी फेमस हुए थे. 


Kedarnath Movie Unknown & Interesting Facts In Hindi


इसके बाद इन्हें टीवी सीरियल 
‘विष्णु पुराण’ से भी काफी सक्सेस मिली. इसी बीच इन्होने कई बॉलीवुड फिल्मों में काम किया हालांकि फिल्मों में इन्हें ज्यादा सक्सेस नहीं मिल पाई.

 

11. जैसा कि हमने बताया कि ‘केदारनाथ’ सारा अली खान के करियर की पहली फिल्म थी और सुशांत सिंह ने फिल्म में मंसूर खान नाम के एक सख्स की भूमिका निभाई है. आपको बता दें, सारा अली खान के दादा जी का नाम भी मंसूर अली खान था जो इंडियन क्रिकेट टीम के टॉप प्लेयर रहे थे.


B.R. Chopra’s Mahabharat Unknown Facts In Hindi: महाभारत से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


12. ‘केदारनाथ’ की रिलीज़ के बाद काफी लोगों ने इस फिल्म को ‘इंडियन टाइटैनिक’ भी नाम दिया था. क्योंकि दोनों फिल्मों में लव स्टोरी दिखाई गई है और दोनों ही फिल्मों में पानी की वजह से सब कुछ बर्बाद हो जाता है.

 

दोस्तों, सुशांत सिंह राजपूत और सारा अली खान स्टारर ‘केदारनाथ’ ओटीटी प्लेटफार्म ‘जी5’ पर अवेलेबल है. आप चाहें तो इसे वहाँ जाकर देख सकते हैं.


देखिये वीडियो : 


एक टिप्पणी भेजें

2 टिप्पणियाँ