Thuppakki Movie Unknown Facts In Hindi: थुप्पाकी फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें


Thuppakki Movie Trivia & Interesting Facts in Hindi: आज की पोस्ट में हम तमिल सुपरस्टार विजय की फिल्म थुप्पाकीसे जुड़ी 20 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

Thuppakki Movie trivia In Hindi


Thuppakki Star Cast
Vijay as Jagadish Dhanapal
Kajal Aggarwal as Nisha
Vidyut Jammwal as the sleeper cell's leader
Zakir Hussain as Kameeruddin

Written & Directed by AR Murugadoss
Produced by Kalaippuli S. Thanu
Music by Harris Jayaraj

Thuppakki Movie Unknown Facts In Hindi, Interesting Trivia, Box Office Collection

Budget, Cast & Verdict, 2012 Tamil Film


1. ‘थुप्पाकीतमिल भाषा में बनी एक एक्शन-थ्रिलर फिल्म थी जो 13 नवंबर 2012 में दिवाली के मौके रिलीज़ हुई थी. फिल्म में जोसेफ विजय, काजल अग्रवाल, विद्युत जामवाल और जाकिर हुसैन जैसे कई बड़े एक्टर्स नजर आये थे. 

इस फिल्म में विद्युत जामवाल ने विलेन की भूमिका निभाई है, जो स्लीपर सेल के हेड के किरदार में नजर आये हैं. लेकिन फिल्म में इनका कोई भी नाम नहीं रखा गया था.

2. फिल्म का डायरेक्शन साउथ के जाने माने डायरेक्टर ए. आर. मुरुगादोस ने किया था. बता दें, मुरुगादोस ने अपने करियर में कई बड़ी फिल्मों का डायरेक्शन किया है. 

इन्होने सूर्या के साथ फिल्म ‘गजनी’, विजय के साथ फिल्म ‘कथ्थी’, महेश बाबू के साथ फिल्म ‘स्पाइडर’, विजय के साथ फिल्म ‘सरकार’ और रजनीकांत के साथ फिल्म ‘दरबार’ जैसी कई बड़ी फिल्में बनाई हैं. 

इन सब के अलावा ‘थुप्पाकी’ फिल्म के प्रोडक्शन की बात करें तो इस फिल्म को कलैपुलि एस. थानु ने प्रोड्यूस किया था. बता दें, सबसे पहले विजय के पिता एस. ए. चंद्रशेखर इस फिल्म को खुद प्रोड्यूस करता चाहते थे लेकिन बाद में उन्होंने अपना प्लान चेंज कर दिया.

Irumbu Thirai – The Return of Abhimanyu Unknown Facts In Hindi: दि रिटर्न ऑफ अभिमन्यु फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें

3. इस फिल्म का म्यूजिक हरीश जयराज ने कंपोज़ किया था. फिल्म में 6 गाने थे और सभी गाने उस साल काफी पसंद किये गए थे. इस फिल्म का गाना ‘गूगल गूगल’ खुद विजय ने ही गाया था जो उस साल काफी पॉपुलर हुआ था.

4. फिल्म में जोसेफ विजय ने जगदीश का किरदार निभाया है जो एक आर्मी ऑफिसर है. इसके अलावा विद्युत जामवाल ने फिल्म में नेगेटिव रोल प्ले किया है जो मुंबई में प्लान कर रहे टेररिस्ट अटैक के स्लीपर सेल का लीडर होता है. 

एक बार जगदीश कश्मीर से मुंबई अपने घर छुट्टियां मनाने आता है. इसी दौरान उसके सामने एक बस में बम विस्फोट होता है जिसके बाद वो मुंबई में होने वाले उस बड़े टेररिस्ट अटैक के प्लान के बारे में पता लगाता है. 

फिल्म में यही दिखाया गया है कि कैसे एक आर्मी ऑफिसर अपनी छुट्टियों में भी देश के लिए ड्यूटी पर तैनात रहता है. फिल्म में विजय ने भी ऐसे ही आर्मी ऑफिसर का किरदार निभाया है जो अपनी छुट्टियों के दौरान मुंबई में होने वाले टेररिस्ट को रोकता है साथ ही सभी स्लीपर सेल का खात्मा भी करता है. 

फिल्म की स्टोरीलाइन और स्टारकास्ट की दमदार एक्टिंग की वजह से ये फिल्म ऑडियंस को खूब पसंद आई थी.

Theri Movie Unknown Facts In Hindi: थेरी फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

5. ये फिल्म 1500 से भी ज्यादा स्क्रीन्स पर रिलीज़ की गई थी जो विजय के करियर की सबसे बड़ी रिलीज़ थी. इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से काफी अच्छे रिव्यू मिले थे. 

यहां तक कि पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने भी इस फिल्म को 10 में से 7.9 की रेटिंग दी हुई है. इसके अलावा ये फिल्म ऑडियंस को भी काफी पसंद आई थी. 

यही वजह थी कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर मेगा ब्लॉकबस्टर साबित हुई. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:

Thuppakki Movie Budget : 65 करोड़ रूपये
Thuppakki Movie Office Collection (India) : 93 करोड़ रूपये
Thuppakki Movie Box Office Collection (Worldwide) : 119 करोड़ रूपये

Duvvada Jagannadham - DJ Unknown Facts In Hindi: DJ फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


6. बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर होने के साथ-साथ ये फिल्म कई अवॉर्ड जीतने में भी कामयाब रही. फिल्म को उस साल अलग-अलग केटेगरी में 52 नॉमिनेशन मिले थे जिनमे से इस फिल्म ने 16 अवॉर्ड अपने नाम किये थे. 

बता दें, उस साल जोसेफ विजय को ‘थुप्पाकी’ फिल्म में उनकी बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए विजय अवॉर्ड्स की तरफ से ‘एंटरटेनर ऑफ दि ईयर’ और ‘बेस्ट एक्टर’ का अवॉर्ड भी दिया गया था.


Thuppakki Movie Unknown Facts In Hindi

7. फिल्म के क्लाइमैक्स सीन में विजय अपनी टीम को जहाज में बम लगाने को कहते हैं और उस बम के एक्सप्लोड करने का टाइम 15 मिनट रखा जाता है. 

इस सीन में अगर आप ध्यान से देखेंगे तो स्क्रीन पर फिल्म का रनिंग टाइम भी 15 मिनट ही बचा होता है.

Housefull 4 Movie Unknown Facts In Hindi: हाउसफुल 4 फिल्म से जुड़ी 25 अनसुनी और रोचक बातें

8. इस फिल्म का क्लाइमैक्स सीन समुद्र के बीच में दिखाया गया है जहां एक शिप पर हीरो और विलेन के बीच टक्कर दिखाई गई है. 

फिल्म के इस क्लाइमैक्स सीन को शूट करने के लिए 7 बड़े कैमरों का इस्तेमाल किया गया था. साथ ही स्टंट सीक्वेंस के लिए दुनियाभर से 60 चुनिंदा फाइटर्स को बुलवाया गया था और सभी के सभी इसी क्लाइमैक्स सीन में इन्वोल्व भी थे.

9. विजय के फैंस अच्छे से जानते होंगे कि विजय अपनी लगभग हर फिल्म में एक लॉन्ग जम्प लगाते हुए जरूर नजर आते हैं. अभी तक उन्हें अपनी कई फिल्मों में ऐसा करते हुए देखा जा चुका है. 


Thuppakki Movie Unknown Facts In Hindi

इन्हें कुरुवी, थेरी, मार्सल और सरकार जैसी कई फिल्मों में लॉन्ग जम्प लगाते हुए देखा गया है. कमाल की बात ये है कि विजय अपनी अधिकांश फिल्म में ऐसे स्टंट खुद ही करते हैं. 
फिल्म ‘थुप्पाकी’ में भी एक सीन में उन्हें लॉन्ग जम्प लगानी थी, जिसमे उन्होंने नी पैड भी नहीं पहना था. लेकिन जम्प लगते समय वो फिसल गए जिसके चलते उनके घुटने में काफी चोट आई. इस एक्सीडेंट के बाद काफी समय तक शूटिंग बंद रही थी और विजय को ट्रीटमेंट के लिए लंदन जाना पड़ा था.

10. इस फिल्म की रिलीज के बाद देशभर में कई इस्लामी संगठनों ने फिल्म के खिलाफ विरोध किया था. मुस्लिमों के मुताबिक इस फिल्म में मुसलमानों को आतंकवादी और देशद्रोही के रूप में दर्शाया गया था, जिसके बाद देश के कई हिस्सों में मेकर्स के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुए थे. 

इतना ही नहीं विजय के घर के बाहर भी कई दिनों तक नारेबाजी हुई थी. इस प्रोटेस्ट को देखते हुए फिल्म के प्रोड्यूसर एस. थानू और विजय के पिता एस. ए. चंद्रशेखर ने 23 अलग-अलग मुस्लिम संगठनों से माफी मांगी थी. 

इस माफी में उन्होंने ये भी विश्वास दिलाया था कि फिल्म के जिन सीन्स से उन्हें आपत्ति है वो सीन फिल्म से हटा दिए गए हैं.

Titanic Movie Unknown Facts In Hindi: टाइटैनिक फिल्म से जुड़ी 35 अनसुनी और रोचक बातें

11. रिपोर्ट्स के मुताबिक जोसेफ विजय से पहले इस फिल्म में लीड रोल के लिए अक्षय कुमार से बात की गई थी लेकिन अक्षय उस समय हाउसफुल 2, राउडी राठौर, ओह माय गॉड और खिलाड़ी 786 की शूटिंग में बिजी थे इसलिए इस फिल्म के लिए उन्होंने मना कर दिया. 


Thuppakki Movie Unknown Facts In Hindi

इसके अलावा कुछ रिपोर्ट्स का ये भी मानना था कि अक्षय उस समय साउथ फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री नहीं लेना चाहते थे. हालांकि साल 2018 में रिलीज़ हुई ‘2.0’ में अक्षय ने रजनीकांत के साथ काम जरूर किया था.

12. फिल्म का एंडिंग सीन काफी इमोशनल है, जिसमे सोल्जर्स को दोबारा ड्यूटी पर जाते हुए दिखाया गया है. इस सीन को एक रेलवे स्टेशन पर फिल्माया गया था जिसमें सभी सोल्जर्स के परिवार वालों को भी दिखाया गया है. 

इस सीन में जवानों के परिवारों की तरफ से बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को दिखाया गया था कि कैसे जवान अपना सब कुछ छोड़कर अपनी पूरी लाइफ देश के लिए बलिदान कर देते हैं. ये सीन सच में काफी इमोशनल था जिसे देखकर देश के जवानों पर गर्व होता है.


Thuppakki Movie Unknown Facts In Hindi

Dookudu Movie Unknown Facts In Hindi: डूकुडू फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

13. इस फिल्म की रिलीज़ से पहले कई कंट्रोवर्सी हुई थीं. दरअसल फिल्म का एक प्रोमोशनल पोस्टर लांच किया गया था. इस पोस्टर में विजय सिगार पीते हुए नजर आये थे. इस पोस्टर के रिलीज़ होने के बाद देशभर में इसका काफी विरोध किया गया था और मेकर्स पर सवाल उठाये गए थे. 

लेकिन इस मामले पर फिल्म के डायरेक्टर ए. आर. मुरुगादोस ने सफाई दी थी और कहा था कि ये सिर्फ एक प्रोमोशनल पोस्टर है बल्कि फिल्म में ऐसा कोई सीन नहीं है. उन्होंने ये भी विश्वास दिलाया कि सिर्फ ये ही नहीं बल्कि फिल्म में कोई भी स्मोकिंग सीन नहीं रखा गया है. 

हालांकि फिल्म में विजय का एक स्मोकिंग सीन रखा गया था जो पोस्टर के विरोध के चलते बाद में डिलीट कर दिया गया.

Sarrainodu Unknown Facts In Hindi: सराइनोडु फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

14. इस पोस्टर के अलावा फिल्म के दूसरे पोस्टर पर भी एक कंट्रोवर्सी हुई थी. दरअसल मेकर्स ने फिल्म का एक पोस्टर और लांच किया था जिसमे विजय आर्मी ऑफिसर की यूनीफॉर्म में नजर आ रहे हैं और उन्होंने काजल अग्रवाल को अपने हाथों में उठाया हुआ है. 

उस दौरान ये क्लेम किया गया था कि ये पोस्टर साल 1982 में रिलीज़ हुई हॉलीवुड फिल्म ‘एन ऑफिसर एंड ए जेंटलमैन’ के पोस्टर से कॉपी किया गया था. हालांकि बाद में ये मामला धीरे-धीरे शांत हो गया.

15. इतना ही नहीं फिल्म मेकर रवि देवन ने भी थुप्पाकी के निर्माताओं पर एक केस दर्ज किया था. उन्होंने दावा किया था इस फिल्म का टाइटल उनकी फिल्म ‘कालाथुप्पाकी’ से मिलता जुलता है जो उन्होंने 2009 में रजिस्टर करवाया था. 

इसके बाद कोर्ट ने फिल्म के प्रोमोशन करने पर रोक लगा दी थी. बाद में मेकर्स ने रवि देवन के साथ मिलकर मामले को डिस्कस किया जिसके बाद उन्होंने केस वापिस ले लिया.

Rangasthalam Movie Unknown Facts In Hindi: रंगस्थलम फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

16. इस फिल्म के गाने ‘गूगल गूगल’ में फिल्म के डायरेक्टर ए. आर. मुरुगादोस और सिनेमेटोग्राफर संतोष सिवान ने भी एक छोटा सा कैमियो किया है. दोनों को थियेटर में फिल्म देखते हुए दिखाया गया है. 

विजय के लेफ्ट साइड में मुरुगादोस हैं जिनके हाथ में पॉपकॉर्न नजर आ रहे हैं जबकि काजल अग्रवाल के राईट साइड में संतोष सिवान नजर आ रहे हैं.

17. एक बार मुंबई में हो रही फिल्म की शूटिंग के दौरान सिनेमेटोग्राफर संतोष सिवान अवेलेबल नहीं थे जिसकी वजह से उनके एक असिस्टेंट के साथ मिलकर विजय ने खुद कैमरा संभाला था और उस सीन को खुद कम्पलीट भी किया था. 
बताया जाता है कि इस सीन के लिए कोई परमिशन नहीं ली गई थी और पब्लिक के सामने ही इस सीन को शूट करना था. मजे की बात ये थी कि सीन शूट भी हो गया और किसी को पता भी नहीं चला था. 

ये सीन देखने के बाद सिनेमेटोग्राफर संतोष सिवान काफी खुश हुए थे और उन्होंने वो सीन फिल्म में वैसा का वैसा ही ओके कर दिया था. 

सतोष सिवान ने इस फिल्म के बारे में ये भी खुलासा किया था कि फिल्म की अधिकांश शूटिंग मुंबई में रियल लोकेशन पर हुई थी. इसलिए फिल्म के कई सीन हिडन कैमरा लगाकर पब्लिक के सामने ही शूट किये गए थे.

Arjun Reddy Movie Unknown Facts In Hindi: अर्जुन रेड्डी फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

18. स्टार्टिंग में इस फिल्म का नाम ‘मालई नेरुथा माज्हैथुली’ फाइनल किया गया था. लेकिन साल 2011 में मेकर्स ने इस फिल्म का नाम बदलकर ‘थुप्पाकी’ कर दिया. बाद ये फिल्म इसी नाम से रिलीज़ की गई.

19. साल 2014 में ‘थुप्पाकी’ फिल्म का रीमेक बॉलीवुड में भी बनाया गया था. बॉलीवुड में इस फिल्म का रीमेक ‘हॉलिडे: ए सोल्जर इज नेवर ऑफ ड्यूटी’ नाम से बनाया गया था. 

इस फिल्म को भी ओरिजिनल फिल्म के डायरेक्टर ए. आर. मुरुगादोस ने ही डायरेक्ट किया था. फिल्म में लीड रोल में अक्षय कुमार और सोनाक्षी सिन्हा नजर आये थे. 
ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट रही थी. इसके अलावा साल 2014 में ही ‘गेम’ नाम से बंगाली भाषा में भी इस फिल्म का रीमेक बनाया जा चुका है.

20. ‘थुप्पाकी’ के हिंदी रीमेक के बावजूद इस फिल्म को हिंदी में भी डब किया गया था. इस फिल्म के हिंदी डबिंग के राइट्स गोल्डमाइन टेलीफिल्म्स ने खरीदे थे. 

साल 2015 में इस फिल्म को इंडियन सोल्जर नेवर ऑन हॉलिडे’ नाम से टीवी और यूट्यूब दोनों पर रिलीज़ किया गया था. हिंदी वर्जन में भी इस फिल्म को काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था. बल्कि हिंदी वर्जन में यूट्यूब पर ये फिल्म आज भी अवेलेबल है.

देखिये वीडियो :

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ