Super 30 Movie Unknown Facts In Hindi: सुपर 30 फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


Super 30 Movie Trivia & Interesting Facts in Hindi: आज की पोस्ट में हम बॉलीवुड सुपरस्टार ऋतिक रोशन की फिल्म सुपर 30से जुड़ी 15 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

super 30 movie trivia in hindi


Super 30 Movie Star Cast
Hrithik Roshan as Anand Kumar
Mrunal Thakur as Supriya
Virendra Saxena as Rajendra Kumar
Pankaj Tripathi as Shri Ram Singh
Nandish Singh as Pranav Kumar
Aditya Srivastava as Lallan Singh

Based on Anand Kumar
Directed by Vikas Bahl
Produced by Phantom Films, Nadiadwala Grandson Entertainment & Reliance Entertainment
Music by Ajay-Atul

Super 30 Movie Unknown Facts In Hindi, Budget, Box Office Collection

Interesting Trivia, Review, Revisit, Cast & Verdict, 2019 Bollywood Film


1. ‘सुपर 30हिंदी भाषा में बनी एक बायोग्राफिकल - ड्रामा फिल्म थी जो 12 जुलाई 2019 में रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म की कहानी बिहार के रहने वाले फेमस मैथमेटिशियन आनंद कुमार की लाइफ पर बेस्ड थी. 

बता दें, आनंद कुमार अपने कोचिंग प्रोग्राम ‘सुपर 30’ के लिए जाने जाते हैं जिसे उन्होंने साल 2002 में शुरू किया था. इस प्रोग्राम के तहत वो हर साल 30 ऐसे गरीब स्टूडेंट्स को सेलेक्ट करते हैं जो आईआईटी में पढ़ाई तो करना चाहते हैं लेकिन उसमे एडमिशन नहीं ले पाते. 

बताया जाता है आनंद कुमार की मदर जयंती देवी उन सभी स्टूडेंट्स के लिए खाना बनाया करती थी. इसके अलावा हर साल स्टूडेंट्स की पढ़ाई से लेकर किताबें और आने जाने का खर्च भी आनंद कुमार ही उठाते थे. इसमें बिहार के ही फॉर्मर आईपीएस ऑफिसर अभयानंद ने भी उनकी काफी मदद की थी. 
पिछले 18 सालों से इस प्रोग्राम के तहत पढ़ने वाले स्टूडेंट्स का रिजल्ट 80% से ज्यादा का रहा है. बल्कि साल 2009 और 2010 में इस प्रोग्राम के तहत 30 के 30 स्टूडेंट आईआईटी के लिए क्वालीफाई हुए थे. 

फिल्म की कहानी इसी पीरियड की दिखाई गई है, जिसमे आनंद कुमार के रोल में ऋतिक रोशन नजर आये हैं. इनके अलावा फिल्म में मृणाल ठाकुर, नन्दीश संधू, पंकज त्रिपाठी और आदित्य श्रीवास्तव जैसे कई बड़े एक्टर्स भी नजर आये थे. 

इन सब के अलावा फिल्म के गाने ‘पैसा’ में बॉलीवुड एक्ट्रेस करिश्मा शर्मा ने एक आइटम नंबर किया था. आपकी जानकारी के लिए भी बता दूं कि ये ऋतिक रोशन के करियर की पहली बायोपिक फिल्म थी.


super 30 movie unknown and interesting facts in hindi

2. इस फिल्म का डायरेक्शन विकास बहल ने किया था जो बॉलीवुड में चिल्लर पार्टी, क्वीन और शानदार जैसी फ़िल्में भी बना चुके हैं. इन सब के अलावा ‘सुपर 30’ के प्रोडक्शन की बात करें तो इस फिल्म को फैंटम फिल्म्स, नाडियाडवाला ग्रैंडसन एंटरटेनमेंट और रिलायंस एंटरटेनमेंट ने मिलकर प्रोड्यूस किया था.

3. इस फिल्म का म्यूजिक बॉलीवुड के फेमस म्यूजिक डायरेक्टर की जोड़ी अजय-अतुल ने मिलकर कंपोज़ किया था. फिल्म में 5 गाने थे और सभी गाने उस साल कई पॉपुलर हुए थे.

1 Nenokkadine Movie Unknown Facts In Hindi: Ek Ka Dum फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

4. इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से मिक्स रिव्यू मिले थे. इसके अलावा पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने इस फिल्म को 10 में से कुल 8 की रेटिंग ही दी हुई है. इसके साथ ही ऑडियंस को भी ये फिल्म काफी पसंद आई थी. 

यही वजह थी कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:

Super 30 Movie Budget : 60 करोड़ रूपये
Super 30 Movie Office Collection (India) : 147 करोड़ रूपये
Super 30 Movie Box Office Collection (Worldwide) : 209 करोड़ रूपये

Golmaal Again Movie Unknown Facts In Hindi: गोलमाल अगेन फिल्म से जुड़ी 18 अनसुनी और रोचक बातें


5. बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट होने के साथ-साथ ये फिल्म अभी तक कई अवॉर्ड जीतने में भी कामयाब रही. हालांकि साल 2019 में रिलीज़ हुई फिल्मों के लिए अभी तक सभी अवॉर्ड्स फंक्शन नहीं हो पाए हैं लेकिन अभी तक इस फिल्म को अलग-अलग केटेगरी में 14 नॉमिनेशन मिले हैं जिनमे से ये फिल्म 5 अवॉर्ड अपने नाम कर चुकी है. 

इनमे से ऋतिक रोशन को उनकी बेहतरीन परफॉरमेंस के लिए ‘दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड्स’ और ‘जीसिने अवॉर्ड्स’ की तरफ से बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड भी दिया गया था.

Brindavanam The Super Khiladi Movie Unknown Facts In Hindi: ब्रिंदावनम फिल्म से जुड़ी 14 अनसुनी और रोचक बातें

6. ‘सुपर 30’ के बॉक्स ऑफिस रिकार्ड्स के बारे में बात करें तो ये फिल्म 100 करोड़ क्लब में शामिल होने के साथ-साथ साल 2019 की 11वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म भी बनी थी. 

इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ की फिल्म ‘वॉर’ पहले नंबर पर थी. दूसरे नंबर पर शाहिद कपूर की फिल्म कबीर सिंह, तीसरे नंबर पर विक्की कौशल की फिल्म उरी: दि सर्जिकल स्ट्राइक, चौथे नंबर पर सलमान खान और कटरीना कैफ की फिल्म भारत और पांचवें नंबर पर अक्षय कुमार की मल्टीस्टारर कॉमेडी फिल्म गुड न्यूज थी.

Good Newwz Movie Unknown Facts In Hindi: गुड न्यूज फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

7. ऋतिक रोशन के साथ-साथ मेकर्स ने ‘सुपर 30’ के लीड रोल के लिए अक्षय कुमार और सुशांत सिंह राजपूत का नाम भी पाइपलाइन में रखा हुआ था. अगर ऋतिक रोशन इस फिल्म के लिए मना कर देते तो आनंद कुमार के रोल में हमें अक्षय कुमार या सुशांत सिंह राजपूत नजर आ सकते थे.

8. बता दें, टीवी एक्टर नन्दीश संधू ने बतौर एक्टर सुपर 30’ से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. इस फिल्म में उन्होंने आनंद कुमार के छोटे भाई प्रणव कुमार का रोल प्ले किया था. 

नन्दीश संधू से पहले प्रणव कुमार वाला रोल बॉलीवुड एक्टर पुलकित सम्राट को ऑफर हुआ था लेकिन उस दौरान वो अपनी फिल्म ‘वीरे की वेडिंग’ और ‘3 स्टोरीज’ में बिजी थे. इसलिए उन्होंने इस रोल के लिए मना कर दिया. 

इनके अलावा साल 2018 में ये रिपोर्ट्स आई थीं कि ‘सुपर 30’ में ऋतिक रोशन बॉलीवुड एक्ट्रेस सारा अली खान को लेना चाहते हैं लेकिन इस बारे में बात आगे नहीं बढ़ पाई और बाद में मेकर्स ने मृणाल ठाकुर को लीड एक्ट्रेस के तौर पर ले लिया. 
बता दें, सारा अली खान ने साल 2018 में ही रिलीज़ हुई ‘केदारनाथ’ से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. इस फिल्म में वो सुशांत सिंह राजपूत के साथ नजर आई थीं.

9. वैसे तो इस फिल्म की शूटिंग सितंबर 2018 में कम्पलीट हो गई थी और फिल्म की रिलीज़ डेट कंगना रानौत की फिल्म ‘मणिकर्णिका’ के साथ 26 जनवरी 2019 फाइनल की गई थी. 

लेकिन अक्टूबर 2018 में ‘मी टू मूवमेंट’ के चलते फिल्म के डायरेक्टर विकास बहल पर सेक्सुअल हरासमेंट का केस दर्ज हुआ था. दरअसल साल 2014 में रिलीज़ हुई कंगना रनौत की फिल्म ‘क्वीन’ का डायरेक्शन भी विकास बहल ने ही किया था और इस फिल्म को भी फैंटम फिल्म ने ही प्रोड्यूस किया था. 

इसलिए प्रोडक्शन कंपनी में काम करने वाली एक फॉर्मर वर्कर ने विकास बहल पर ‘मी टू’ के चलते आरोप लगाए थे, जिसके चलते ‘सुपर 30’ की रिलीज़ डेट आगे बढ़ानी पड़ी. 
इसके बाद जब ये मामला कई महीनों तक चला तो मेकर्स ने ये फैसला लिया कि फिल्म बिना विकास बहल को क्रेडिट दिए ही रिलीज़ की जाएगी. लेकिन जून 2019 में विकास बहल को इस केस में क्लीन चिट मिल गई थी जिसके बाद ये फिल्म 12 जुलाई 2019 को रिलीज़ हुई और विकास बहल को डायरेक्टर का क्रेडिट भी दिया गया.

10. फिल्म में जो ‘सुपर 30 इंस्टिट्यूट’ दिखाया गया है उसकी शूटिंग बिहार में नहीं बल्कि वाराणसी के रामनगर फोर्ट में की गई थी. शूटिंग के लिए रामनगर फोर्ट को ही एक इंस्टिट्यूट की तरह तैयार किया गया था. 

इसके अलावा फिल्म में दिखाए गए पटना सिटी के भी कई सीन ओरिजिनल नहीं हैं बल्कि पटना सिटी दिखाने के लिए मुंबई में करीब 10 करोड़ रूपये की लागत से एक सेट तैयार किया गया था.

Titanic Movie Unknown Facts In Hindi: टाइटैनिक फिल्म से जुड़ी 35 अनसुनी और रोचक बातें

11. ऋतिक रोशन की फिल्म ‘सुपर 30’ के साथ कंगना रनौत और राजकुमार राव की फिल्म ‘जजमेंटल है क्या’ भी रिलीज़ होने वाली थी. इन दोनों फिल्मों के बीच क्लैश पूरी तरह तय था. 

बता दें, कंगना और ऋतिक के बीच पिछले काफी समय से प्रॉब्लम भी चल रही है. ऐसे में कंगना भी पीछे हटने को तैयार नहीं थी लेकिन आखिरी समय में दोनों मेकर्स ने आपस में बात की और ‘जजमेंटल है क्या’ की रिलीज़ डेट ऋतिक की फिल्म ‘सुपर 30’ के दो हफ्ते बाद की फिक्स की गई.

12. एक बार फिल्म की शूटिंग जयपुर में चल रही थी, जहां से ऋतिक रोशन की कुछ तस्वीरें लीक हो गई थीं. इन तस्वीरों में ऋतिक साइकिल पर पापड़ बेचते हुए नजर आये थे. 

ऋतिक के इस लुक को देखकर सभी हैरान रह गए थे, क्योंकि ऋतिक को ऐसे लुक में पहले कभी भी नहीं देखा गया था. ऋतिक की ये तस्वीरें उन दिनों सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुई थीं. 


super 30 movie unknown and interesting facts in hindi

इसके अलावा ऑफिसियली इस फिल्म का फर्स्ट लुक 5 सितंबर 2018 में रिलीज़ किया गया था. फर्स्ट लुक में ऋतिक रोशन का लुक आनंद कुमार के उन दिनों से लिया गया था जब वो कॉलेज में पढ़ा करते थे. 

फर्स्ट लुक रिलीज़ होने के बाद आनंद कुमार ने कॉलेज के दिनों की अपनी एक तस्वीर भी शेयर की थी जिसे देखकर लोगों ने ऋतिक के लुक की काफी तारीफ की थी. 
बता दें, फिल्म की शूटिंग से पहले ऋतिक रोशन ने बिहार के ही भागलपुर से एक ट्रेनर को भी हायर किया था ताकि वो अपने बिहारी लुक और लैंग्वेज को परफेक्ट बना सकें. 

इसके बाद आनंद कुमार वाले रोल के लिए ऋतिक ने काफी मेहनत की थी जो उनकी एक्टिंग में साफ़ नजर आती है. हालांकि फैंस और क्रिटिक्स को ऋतिक की परफॉरमेंस काफी पसंद आई थी लेकिन कई अवॉर्ड शोज में उन्हें अवॉर्ड नहीं दिए गए जिसके चलते ऋतिक के फैंस काफी नाराज हुए थे.

13. इस फिल्म के ‘सुपर 30’ प्रोग्राम में 30 स्टूडेंट्स सेलेक्ट करने के लिए बिहार, वाराणसी, भोपाल, मुंबई और दिल्ली के कई स्लम एरिया से 15 से 17 साल के 15,000 से भी अधिक बच्चों ने ऑडिशन दिया था जिनमे से 30 स्टूडेंट्स सेलेक्ट किये गए थे. शूटिंग शुरू होने से पहले इन सभी 30 स्टूडेंट्स के साथ ऋतिक रोशन ने कई दिनों तक स्पेशल रिहर्सल भी की थी.

Vikram Vedha Movie Unknown Facts In Hindi: विक्रम वेधा फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें

14. इस फिल्म की रिलीज़ के 3 दिनों बाद ही बिहार गवर्नमेंट ने इस फिल्म को पूरे बिहार में टैक्स फ्री कर दिया था. बिहार के बाद उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, महाराष्ट्र, हरयाणा और गुजरात जैसे कई राज्यों में भी इस फिल्म को टैक्स फ्री किया गया था ताकि कम प्राइस होने पर सभी लोग इस फिल्म को देख सकें और एजुकेशन की वैल्यू समझ सकें.

15. फिल्म रिलीज़ होने के 5वें दिन भारत के वाइस प्रेसिडेंट वेंकैया नायडू ने ‘सुपर 30’ की टीम ऋतिक रोशन, आनंद कुमार, प्रणव कुमार और प्रोड्यूसर साजिद नाडियाडवाला को दिल्ली में अपने ऑफिसियल रेजिडेंट पर इनवाईट किया था और फिल्म की स्पेशल स्क्रीनिंग भी रखी थी. 

इसके आलावा वाइस प्रेसिडेंट ने टीम के साथ मिलकर देश में एजुकेशन सिस्टम को लेकर काफी देर तक चर्चा भी की थी.

देखिये वीडियो :

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ