Housefull 4 Movie Unknown Facts In Hindi: हाउसफुल 4 फिल्म से जुड़ी 25 अनसुनी और रोचक बातें


Housefull 4 Movie Trivia & Interesting Facts in Hindi: आज की पोस्ट में हम बॉलीवुड की मल्टीस्टारर कॉमेडी फिल्म हाउसफुल 4से जुड़ी 25 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

Housefull 4 Movie Trivia In Hindi


Housefull 4 Star Cast
Akshay Kumar as Harry / Rajkumar Bala Dev Singh
Bobby Deol as Max / Dharamputra
Riteish Deshmukh as Roy / Bangdu Maharaj
Kriti Sanon as Kriti Thakral / Rajkumari Madhu
Pooja Hegde as Pooja Thakral / Rajkumari Mala
Kriti Kharbanda as Neha Thakral / Rajkumari Meena
Rana Daggubati as Pappu Rangeela / Gama
Ranjeet as Mr. Thakral/Maharaja Surya Bassi
Chunky Pandey as Aakhri Pasta / Pehla Pasta
Sharad Kelkar as Michael Bhai/Suryabhan
Johnny Lever as Winston Churchgate / Giggly

Directed by Farhad Samji
Produced by Sajid Nadiadwala & Fox Star Studios
Music by Sohail Sen, Farhad Samji & Sandeep Shirodkar

Housefull 4 Movie Unknown Facts In Hindi, Interesting Trivia, Box Office Collection

Budget, Review, Cast & Verdict, 2019 Bollywood Film


1. ‘हाउसफुल 4हिंदी भाषा में बनी एक कॉमेडी फिल्म थी जो 25 अक्टूबर 2019 में दिवाली के मौके पर रिलीज़ हुई थी. ये हाउसफुल फ्रेंचाइजी की चौथी फिल्म थी जिसमे अक्षय कुमार, बॉबी देओल, रितेश देशमुख, कृति सेनन, पूजा हेगड़े, कृति खरबंदा, जॉनी लीवर, राणा दग्गुबती और चंकी पांडे जैसे कई बड़े एक्टर्स नजर आये थे. 

फिल्म में जॉनी लीवर की बेटी जेमी लीवर भी एक छोटे से रोल में नजर आई थीं. इनके अलावा नवाजुद्दीन सिद्दीकी भी एक गाने में कैमियो करते नजर आये थे.

2. पहले इस फिल्म के डायरेक्शन साजिद खान कर रहे थे जिन्होंने हाउसफुल सीरीज की पहली दोनों फिल्मों का डायरेक्शन भी किया था. 

साजिद ने इस फिल्म की लगभग आधी शूटिंग कम्पलीट भी कर ली थी. लेकिन इसी बीच उन पर ‘Me Too’ कैम्पेन के चलते आरोप लगाये गए. 

साजिद खान पर सबसे पहले मॉडल और एक्ट्रेस सलोनी चोपड़ा ने ‘मी टू’ कैम्पेन के तहत आरोप लगाए. इसके बाद साजिद खान के साथ फिल्म ‘हाउसफुल’ में काम कर चुकी लारा दत्ता और साजिद के साथ ही फिल्म ‘हमशकल्स’ में काम कर चुकी बिपासा बासु ने भी उन पर एलीगेशन लगाए थे. 
इन सब के चलते उन्हें ये फिल्म छोड़नी पड़ी. इसके बाद इस फिल्म का डायरेक्शन फरहाद सामजी ने किया. बतौर डायरेक्टर ये फरहाद समजी के करियर की पहली फिल्म थी. 

फिलहाल ये सलमान खान के साथ फिल्म ‘कभी ईद कभी दिवाली’, अक्षय कुमार के साथ फिल्म ‘बच्चन पांडे’ और ‘हाउसफुल 5’ का भी डायरेक्शन कर रहे हैं. ये फिल्में साल 2021 और 2022 के बीच रिलीज़ होंगी. 

इसके अलावा ‘हाउसफुल 4’ फिल्म के प्रोडक्शन की बात करें तो इस फिल्म को साजिद नाडियाडवाला और फॉक्स स्टार स्टूडियोज ने मिलकर प्रोड्यूस किया था.

Kick Movie Unknown Facts In Hindi: किक फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

3. इस फिल्म का म्यूजिक सोहेल सेन, फरहाद सामजी और संदीप शिरोडकर ने मिलकर कंपोज़ किया था. फिल्म में 5 गाने थे और सभी गाने उस साल सुपरहिट हुए थे. 

बता दें, इस फिल्म का गाना ‘दि भूत सोंग’ साल 1977 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘चाचा भतीजा’ के गाने ‘भूत राजा बाहर आजा’ से काफी इंस्पायर्ड था. ओरिजिनल गाने को आशा भोसले ने गाया था और लक्ष्मीकान्त-प्यारेलाल ने मिलकर इस फिल्म का म्यूजिक कंपोज़ किया था. 

इतना ही नहीं ‘दि भूत सोंग’ में साल 2017 में रिलीज़ हुई चिरंजीवी की तेलुगू फिल्म ‘कैदी नंबर 150’ के गाने ‘अमाडू लेट्स डू कुमुडू’ को भी रीमिक्स किया गया था. 

इन सब के अलावा ‘हाउसफुल 4’ का गाना ‘शैतान का साला’ भी ओरिजिनल नहीं है बल्कि इस गाने को भी ‘टोनी मोंटाना म्यूजिक’ के गाने ‘बाला बाला’ से रिक्रिएट किया गया है. हालांकि इसके लिए मेकर्स ने ऑफिसियल राइट्स खरीदे थे.

Theri Movie Unknown Facts In Hindi: थेरी फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

4. ‘हाउसफुल 4’ में पुनर्जन्म की कहानी दिखाई गई है. एक कहानी साल 1419 की है तो दूसरी कहानी साल 2019 में दिखाई गई है. 2019 में रह रहे हैरी, मैक्स और रॉय इस बात से बेखबर होते हैं कि 600 साल पहले उनके खिलाफ एक षड्यंत्र रचा गया था जिसकी वजह से उनकी लव स्टोरी अधूरी रह गई थी. 

लेकिन साल 2019 में कहानी तब नया मोड़ लेती है जब हैरी को साल 1419 के बारे में याद आने लगता है. इसके बाद इतिहास फिर वही कहानी दोहराता है और 1419 के सभी करैक्टर 2019 में भी एक दूसरे से जुड़ जाते हैं. 
लेकिन इस बार इन तीनों की लव स्टोरी पूरी हो ही जाती है. फिल्म में कई जगह हाउसफुल सीरीज की पिछली फिल्मों के कॉमेडी सीन भी मिक्स किये गये हैं. 

फिल्म की स्टोरीलाइन काफी अच्छी थी साथ ही फिल्म में कई जगह कॉमेडी भी लोटपोट कर देने वाली है. बता दें, फिल्म में अक्षय कुमार ने हैरी और राजकुमार बाला का किरदार निभाया है. जबकि बॉबी देओल मैक्स और धर्मपुत्र के रोल में नजर आये हैं. 
इनके अलावा रितेश देशमुख ने रॉय और बांगडू महाराज का रोल प्ले किया है. इन सब के अलावा फिल्म में कृति सेनन और पूजा हेगड़े के ओरिजिनल नाम इस्तेमाल किये गए हैं.


Housefull 4 Movie Unknown Facts In Hindi

5. इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से ज्यादा अच्छे रिव्यू नहीं मिल पाए थे. बल्कि इस सीरीज की पिछली तीनों फिल्मों को क्रिटिक्स की तरफ से काफी अच्छी रेटिंग मिली थी. लेकिन ‘हाउसफुल 4’ को अधिकांश क्रिटिक्स की तरफ से नेगेटिव रिव्यू मिले थे. 

यहां तक कि पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने भी इस फिल्म को 10 में से कुल 3.4 की रेटिंग ही दी हुई है. यही वजह थी कि दिवाली होने के बावजूद ये फिल्म ज्यादा अच्छी ओपनिंग नहीं कर पाई थी. 

पहले हफ्ते फिल्म का कलेक्शन ज्यादा अच्छा बेशक नहीं रहा लेकिन धीरे-धीरे ये फिल्म ऑडियंस को पसंद आने लगी. नेगेटिव रिव्यू के बावजूद ऑडियंस ने अक्षय कुमार और फिल्म के लिए अपना प्यार दिखाया और फिल्म को फ्लॉप होने से बचा लिया. 
इतना ही नहीं इस फिल्म ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ का आंकड़ा पार भी किया और सुपरहिट रही. बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट होने के साथ-साथ ये फिल्म साल 2019 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली 7वीं बॉलीवुड फिल्म भी बनी थी. 

इतना ही नहीं जब इस फिल्म का प्रीमियर टीवी चैनल स्टार गोल्ड पर हुआ था तो इस फिल्म ने कई रिकॉर्ड भी बनाये थे. दोस्तों, फिल्म के प्रोड्यूसर साजिद नाडियाडवाला ने फिल्म के बजट को लेकर ये भी बताया था कि ‘हाउसफुल 4’ बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री की सबसे महंगी कॉमेडी फिल्म है. 

फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:

Housefull 4 Movie Budget : 75 करोड़ रूपये

Housefull 4 Movie Office Collection (India) : 205 करोड़ रूपये

Housefull 4 Movie Box Office Collection (Worldwide) : 280 करोड़ रूपये



Bajrangi Bhaijaan Unknown Facts In Hindi: बजरंगी भाईजान से जुड़ी 23 अनसुनी और रोचक बातें

6. ‘हाउसफुल 4’ अक्षय कुमार के करियर की दूसरी ऐसी फिल्म थी जिसने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ का आंकड़ा पार किया था. इससे पहले साल 2019 में ही रिलीज़ हुई फिल्म ‘मिशन मंगल’ भी बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ क्लब में शामिल हुई थी.

7. दोस्तों, ‘हाउसफुल 4’ में नाना पाटेकर को भी साइन किया गया था. लेकिन साजिद खान के साथ-साथ उन पर भी ‘मी टू’ के तहत आरोप लगाये गए थे. 

बता दें, नाना पाटेकर पर बॉलीवुड एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता ने आरोप लगाए थे जिसके चलते उन्हें भी ये फिल्म छोड़नी पड़ी थी. हालांकि इन्वेस्टीगेशन के बाद नाना पाटेकर को क्लीन चिट दे दी गई थी.

Sarrainodu Unknown Facts In Hindi: सराइनोडु फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

8. साजिद खान और नाना पाटेकर पर लगे ‘मी टू’ एलीगेशन के बाद अक्षय कुमार ने फिल्म की शूटिंग रोक दी थी और कहा था कि जब तक इन दोनों पर फैसला नहीं आ जाता तब तक वो इस फिल्म पर काम नहीं करेंगे. 

इसी के चलते मेकर्स ने साजिद खान को हटा दिया. इसके बाद रिपोर्ट्स आई थीं कि इस फिल्म को साजिद नाडियाडवाला खुद डायरेक्ट करेंगे लेकिन बाद में उन्होंने फरहाद सामजी को डायरेक्शन का जिम्मा सौंप दिया. 


Housefull 4 Movie Unknown Facts In Hindi

इतना ही नहीं अक्षय कुमार के सामने मेकर्स को झुकना पड़ा और नाना पाटेकर की जगह राणा दग्गुबती को लेना पड़ा ताकि फिल्म टाइम पर रिलीज़ की जा सके. इसके बाद फिल्म की शूटिंग दोबारा शुरू हुई.

9. फिल्म से नाना पाटेकर के निकाले जाने के बाद इस रोल के लिए अनिल कपूर, जैकी श्रॉफ और संजय दत्त के नाम भी कंसीडर किये गए थे लेकिन बात नहीं बन पाई. बाद में ये रोल राणा दग्गुबती के पास चला गया. 

Rangasthalam Movie Unknown Facts In Hindi: रंगस्थलम फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि ये फिल्म पुनर्जन्म पर आधारित थी और नाना पाटेकर एक जन्म वाली पूरी शूटिंग खत्म कर चुके थे. 

इसलिए साजिद नाडियाडवाला ने प्लान बनाया था कि वो सिर्फ दूसरे जन्म के करैक्टर को ही बदलेंगे और नाना पाटेकर वाला करैक्टर वैसा ही रखेंगे. 

लेकिन जब ‘मी टू’ वाला मामला बढ़ता ही गया तो मेकर्स को अपना प्लान बदलना पड़ा और राणा दग्गुबती से फिर से पूरी शूटिंग करानी पड़ी.

Bhagam Bhag Unknown Facts In Hindi: भागम भाग फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

10. इन सब के अलावा फिल्म के एक गाने की शूटिंग के दौरान एक डांसर को छेड़ने का मामला भी सामने आया था. जब ये बात अक्षय कुमार को पता चली थी उन्होंने उस डांसर को पुलिस में एफआईआर करने को कहा, जिसके बाद पुलिस ने उस सख्स के खिलाफ कार्यवाही भी की.

11. दोस्तों, इस फिल्म में साजिद खान को तो क्रेडिट नहीं मिल पाया लेकिन साजिद और रितेश देशमुख की जोड़ी ऐसी है कि साजिद ने अपनी हर फिल्म में रितेश देशमुख को लिया है. 

इनमे हाउसफुल सीरीज के अलावा हमशकल्स, हे बेबी और डरना जरूरी है भी शामिल हैं. साजिद खान के डायरेक्शन में बनी इन सभी फिल्मों में रितेश देशमुख जरूर नजर आये हैं.

12. ‘हाउसफुल 4’ की अनाउंसमेंट के टाइम ये बताया गया था कि इस फिल्म में हाउसफुल सीरीज की पिछली सभी फिल्मों की स्टारकास्ट को लिया जायेगा लेकिन हाउसफुल सीरीज की पिछली तीनों फिल्मों में नजर आई जैकलीन फर्नांडिस को ‘हाउसफुल 4’ में नहीं देखा गया. 

बता दें, पिछले कई सालों से ये खबरें थीं कि साजिद खान और जैकलीन एक दूसरे को डेट कर रहे हैं लेकिन ‘हाउसफुल 4’ शुरू होने से पहले दोनों का ब्रेकअप हो गया था जिसके चलते साजिद खान ने जैकलीन को फिल्म में जगह नहीं दी.

13. जैकलीन के अलावा बोमन ईरानी भी हाउसफुल सीरीज की पिछली तीनों फिल्मों में नजर आये थे. तीनों ही फिल्मों में बोमन बटुक पटेल के रोल में नजर आये थे. लेकिन ‘हाउसफुल 4’ में इन्हें भी नहीं लिया गया.

14. एक बार फिल्म की शूटिंग जोधपुर में हो रही थी. उसी दौरान जॉनी लीवर स्लिप होकर गिर गए थे जिसके बाद उन्हें पीठ में काफी चोट आई थी. इसी के चलते वो कई दिनों तक हॉस्पिटल में रहे थे.

15. जिस समय फिल्म की शूटिंग राजस्थान के जैसलमेर में चल रही थी तो उस दौरान अक्षय कुमार को पता चला था कि उस एरिया में कई जगह टॉयलेट नहीं थे और जो थे भी उनमे से काफी चालू नहीं थे. तभी अक्षय ने उन सभी टॉयलेट को वहां से रिप्लेस कराया और नए टॉयलेट भी लगवाए. 
बता दें, काफी समय पहले अक्षय कुमार को भारत सरकार की तरफ से ‘स्वच्छ भारत अभियान’ का ब्रांड एम्बेसडर चुना गया था. इसलिए वो समय-समय पर मुंबई के साथ-साथ देश के कई हिस्सों में ऐसे काम करते रहते हैं.

16. फिल्म के गाने "बाला" में अक्षय कुमार के सिग्नेचर डांस मूव डब्ल्यूडब्ल्यूई के दिग्गज रेसलर शॉन माइकल्स के मूव क्रॉप चॉप से इंस्पायर्ड थे.

17. जिन लोगों ने ये फिल्म देखी है उन्हें मालूम होगा कि जब राजकुमार बाला किसी को मारने का आर्डर देता है तो वो अपने सैनिकों को कुछ बोलता नहीं बल्कि अपने गले पर उंगलियों चलाते हुए इशारा कर देता है. 

इसके बाद उसके सैनिक उसे मारते नहीं बल्कि राजकुमार बाला की नजरों दूर कर देते हैं. राजकुमार बाला को इस बात का पता काफी बाद में चलता है. 


housefull 4 movie unknown facts in hindi

बता दें, फिल्म का ये आईडिया साल 2012 में रिलीज़ हुई हॉलीवुड फिल्म ‘दि डिक्टेटर’ के करैक्टर एडमिरल जनरल अलादीन से लिया गया है. उस फिल्म में ये रोल साशा बैरन कोहेन ने निभाया था.

Arjun Reddy Movie Unknown Facts In Hindi: अर्जुन रेड्डी फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

18. अक्षय कुमार और बॉबी देओल ने ‘हाउसफुल 4’ से पहले 4 फिल्मों में साथ में काम किया है. इन दोनों को सबसे पहले साल 2001 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘अजनबी’ में एक साथ देखा गया था. 

इसके बाद साल 2004 में ‘अब तुम्हारे हवाले वतन साथियो’, साल 2005 में ‘दोस्ती’ और साल 2011 में ‘थैंक यू’ में भी इन दोनों को साथ में देखा जा चुका है. 

इनके अलावा फिल्म में बॉबी देओल और रितेश देशमुख तीसरी बार साथ में नजर आये थे. सबसे पहले इन दोनों को साल 2004 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘बर्दाश्त’ में देखा गया था. 

इसके बाद ये दोनों साल 2008 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘चमकू’ में भी एक साथ नजर आये थे.

Anari Unknown Facts In Hindi: अनाड़ी फिल्म से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें

19. पुनर्जन्म पर आधारित ये कृति सेनन की दूसरी फिल्म थी. इससे पहले ये साल 2017 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘राबता’ में भी नजर आ चुकी हैं, जिसकी कहानी भी पुनर्जन्म पर ही आधारित थी. इस फिल्म में कृति सेनन के साथ सुशांत सिंह राजपूत लीड रोल में नजर आये थे.

20. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि ‘हाउसफुल 4’ हाउसफुल सीरीज की चौथी फिल्म थी लेकिन ये बॉलीवुड की ऐसी पांचवीं फ्रेंचाइजी है जिसके 4 पार्ट रिलीज़ हो चुके हैं. हाउसफुल के अलावा गोलमाल, राज़, हेट स्टोरी और 1920 भी शामिल हैं, जिनके 4 पार्ट रिलीज़ हो चुके हैं.

21. 22 अगस्त 2018 में ‘हाउसफुल 4’ की शूटिंग के दौरान एक एक्सीडेंट हुआ था, जिसकी वजह से सेट पर काम करने वाले सोलई करुप्पन नाम के एक वेल्डर की मौत हो गई थी. 

फिल्म के प्रोड्यूसर साजिद नाडियाडवाला ने उस वेल्डर की फैमिली को 35 लाख रूपये का कंपनसेशन दिया था. इसके अलावा उसके हॉस्पिटल का खर्चा भी साजिद ने ही किया था.

Indra: The Tiger Movie Unknown Facts In Hindi: इंद्र दि टाइगर फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें

22. फिल्म में बॉबी देओल के पहले वाले जन्म का नाम धरमपुत्र दिखाया गया है जबकि रियल लाइफ में बॉबी देओल बॉलीवुड सुपरस्टार धर्मेन्द्र के बेटे हैं जिन्हें लोग धरम भी कहते हैं. 

इसलिए असलियत में भी बॉबी देओल धरमपुत्र ही हैं. इतना ही नहीं फिल्म में बॉबी देओल के करैक्टर धरमपुत्र वाला लुक उनके ही पिता धर्मेन्द्र की फिल्म ‘धरम वीर’ से इंस्पायर्ड है. 

कमाल की बात ये भी है कि फिल्म ‘धरम वीर’ में धर्मेन्द्र के बचपन का किरदार खुद बॉबी देओल ही निभाया था.


hosuefull 4 movie unknown facts

23. जैसा कि हमने बताया कि ‘हाउसफुल 4’ को साजिद नाडियाडवाला ने प्रोड्यूस किया था, जिसमे उन्होंने बॉबी देओल के करियर को बचाने में काफी मदद की थी. 

इससे पहले साजिद नाडियाडवाला ने बॉबी देओल के पिता धर्मेन्द्र के लिए फिल्म ‘जुल्म की हुकूमत’ और उनके बड़े भाई सनी देओल के लिए फिल्म ‘जीत’ भी प्रोड्यूस की थी.

Malamaal Weekly Unknown Facts In Hindi: मालामाल वीकली से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें

24. आपकी जानकारी के लिए बता दें, ‘हाउसफुल 4’ दिवाली 2019 में रिलीज़ हुई सोलो रिलीज़ नही थी. इस फिल्म के साथ राजकुमार राव की फिल्म ‘मेड इन चाइना’ और भूमि पेडनेकर और तापसी पन्नू की फिल्म ‘सांड की आंख’ भी रिलीज़ हुई थी. लेकिन ‘हाउसफुल 4’ के सामने ये दोनों फ़िल्में नहीं चल पाई.

25. रिपोर्ट्स के मुताबिक हाउसफुल सीरीज के अगले पार्ट यानी ‘हाउसफुल 5’ की भी स्क्रिप्ट तैयार है. इस फिल्म का डायरेक्शन भी फरहाद सामजी ही करने वाले हैं. 

फिल्म में अक्षय कुमार, रितेश देशमुख, अपारशक्ति खुराना, तब्बू, अमृता राव, नुसरत भरुचा, बोमन ईरानी, चंकी पांडे, परेश रावल और जॉनी लीवर जैसे कई बड़े सितारे नजर आने वाले हैं. फिलहाल इस फिल्म को लेकर बाकी जानकारी अभी अवेलेबल नहीं है. 

हालांकि अक्षय कुमार के पास फिलहाल 6 फ़िल्में और भी पाइपलाइन में हैं. इनमे से लक्ष्मी बॉम्ब और सूर्यवंशी की शूटिंग खत्म हो चुकी है. 

जबकि पृथ्वीराज, बच्चन पांडे, बेल बॉटम और अतरंगी रे की शूटिंग अभी बाकी है. इसलिए ‘हाउसफुल 5’ के लिए हमें काफी इंतजार करना पड़ सकता है.

देखें वीडियो :

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां