Titanic Movie Unknown Facts In Hindi: टाइटैनिक फिल्म से जुड़ी 35 अनसुनी और रोचक बातें


Titanic Movie Trivia & Interesting Facts in Hindi: फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास में ‘टाइटैनिक’ एक ऐसी फिल्म है जो आप सभी ने एक बार जरूर देखी होगी. बल्कि काफी लोगों ने ये फिल्म कई बार देखी है और आज भी खूब देखना पसंद करते हैं. 

इस फिल्म को रिलीज़ हुए करीब 23 साल हो चुके हैं और अभी तक इस तरह की फिल्म दोबारा नहीं बन पाई है और हमें नहीं लगता कि कभी भविष्य में भी कोई ऐसी फिल्म बन पायेगी. 

titanic movie trivia in hindi


आज की पोस्ट में हम हॉलीवुड के इतिहास की सबसे बेहतरीन, सबसे कामयाब और कमाई के सभी रिकॉर्ड तोड़ने वाली फिल्म टाइटैनिकसे जुड़ी 35 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

Titanic Movie Star Cast
Leonardo DiCaprio as Jack Dawson
Kate Winslet as Rose DeWitt Bukater
Billy Zane as Cal Hockley
Frances Fisher as Ruth DeWitt Bukater
Gloria Stuart as Rose Dawson Calvert
Bill Paxton as Brock Lovett

Written & Directed by James Cameron
Produced by James Cameron & Jon Landau
Music by James Horner

Titanic Movie Unknown Facts In Hindi, Interesting Trivia, Lifetime Box Office Collection, Budget, Cast & Verdict, Review 1997 Hollywood Film


1. ‘टाइटैनिकअंग्रेजी भाषा में बनी एक रोमांटिक-डिजास्टर फिल्म थी जो 19 दिसंबर 1997 में यूएसए में रिलीज़ की गई थी. इसके बाद इस फिल्म को अलग-अलग देशों में अलग-अलग भाषाओँ में अलग-अलग ही डेट पर रिलीज़ किया गया था. 

भारत में ये फिल्म 13 मार्च 1998 को रिलीज़ की गई थी. इसके अलावा साल 2012 में इस फिल्म को दुनियाभर में 3डी फॉर्मेट में भी रिलीज़ किया गया था, जिसे काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था. 

इस फिल्म की मेन स्टारकास्ट की बात करें तो फिल्म में लियोनार्डो डि कैप्रियो, केट विंसलेट, बिली जे़न, फ्राँसिस फि़शर और ग्लोरिया स्टुअर्ट जैसे कई बड़े एक्टर्स नजर आये थे.

Dil Bechara Movie Unknown Facts In Hindi: दिल बेचारा फिल्म से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें

2. फिल्म का डायरेक्शन हॉलीवुड के जाने माने और मोस्ट सक्सेसफुल डायरेक्टर जेम्स कैमरून ने किया था जो अपने करियर में एलियंस, टर्मिनेटर सीरीज और अवतार जैसी कई बड़ी फिल्मो का भी डायरेक्शन कर चुके हैं. 

साथ ही फिल्म की कहानी भी उन्होंने ही लिखी थी. इसके अलावा फिल्म के प्रोडक्शन की बात करें तो फिल्म को जेम्स कैमरून और जॉन लैण्डाउ ने मिलकर प्रोड्यूस किया था.

3. इस फिल्म की कहानी टाइटैनिक जहाज के बारे में थी जो 15 अप्रैल 1912 को अपनी पहली यात्रा में ही अटलांटिक महासागर में डूब गया था. बताया जाता है कि इस दुर्घटना में 1500 से भी अधिक लोग मारे गए थे. 
टाइटैनिक जहाज की बात करें तो यह दुनिया का सबसे बड़ा जहाज था जिसमे जिम, स्विमिंग पूल, लाइब्रेरी जैसी कई सुविधाएं उपलब्ध थीं. टाइटैनिक जहाज बनाने वाली कंपनी ने ये भी दावा किया था कि ये जहाज कभी नहीं डूबेगा. 

हालांकि इस दावे को लेकर काफी लोग इंकार कर चुके हैं. वैसे टाइटैनिक के ऊपर अभी तक कई सारी फिल्में और डॉक्युमेंट्रीज बनीं हैं लेकिन जेम्स कैमरून की फिल्म टाइटैनिक उन फिल्मों में रही जिसके जैसी फिल्म अभी तक नहीं बन पाई है. 

टाइटैनिक जहाज के अलावा इस फिल्म में जैक और रोज की लव स्टोरी भी दिखाई गई थी  जो फिल्म का प्लस पॉइंट रहा. यही वजह है कि ये फिल्म दुनियाभर में इतनी ज्यादा पसंद की गई थी.

Dookudu Movie Unknown Facts In Hindi: डूकुडू फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

4. इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से हर जगह जबरदस्त रेटिंग मिली थी. दुनियाभर में ये फिल्म सभी को खूब पसंद आई थी. यही वजह है कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ऑलटाइम ब्लॉकबस्टर रही और अपने समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी. 

इतना ही नहीं सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में इस फिल्म का रिकॉर्ड अगले 12 सालों तक कायम रहा. साल 2009 में रिलीज़ हुई जेम्स कैमरून की ही फिल्म ‘अवतार’ ने इस फिल्म का यह रिकॉर्ड तोड़ दिया था. 

हालांकि ‘टाइटैनिक’ आज भी दुनियाभर में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में तीसरे नंबर पर है. दूसरे नंबर जेम्स कैमरून की फिल्म ‘अवतार’ है और पहले नंबर पर मार्वल स्टूडियोज की फिल्म ‘एवेंजर्स: एंडगेम’ है. ‘टाइटैनिक’ फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:


Titanic Movie Budget : $200 Million - 1250 करोड़ रूपये Approx

Titanic Movie Box Office Collection (Worldwide) : $2.194 Billion - 14000 करोड़ रूपये Approx


5. ‘टाइटैनिक’ फिल्म की लागत टाइटैनिक जहाज की कुल लागत से बहुत ज्यादा थी. बताया जाता है 1912 में टाइटैनिक को बनाने में करीब 7.5 मिलियन डॉलर यानी 47 करोड़ रूपये के आस पास का खर्च आया था जोकि साल 1997 के हिसाब से देखा जाए तो यह 150 मिलियन डॉलर यानी 938 करोड़ रूपये के आस पास बनेगा, जबकि टाइटैनिक फिल्म की लागत 200 मिलियन डॉलर यानी 1250 करोड़ रूपये थी. 

बता दें, ‘टाइटैनिक’ उस समय की सबसे ज्यादा महंगी फिल्म थी, जिसने अपने बजट से करीब 11 गुना ज्यादा कमाई की थी. इसके अलावा ये वर्ल्ड की पहली ऐसी फिल्म भी थी जिसने कमाई के मामले में दुनियाभर में 1 बिलियन डॉलर का आंकड़ा पार किया था. 

इतना ही नहीं ये फिल्म यूएस बॉक्स ऑफिस पर लगातार 15 हफ़्तों तक नंबर 1 पोजीशन पर रही थी.

Rangasthalam Movie Unknown Facts In Hindi: रंगस्थलम फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

6. बताया जाता है कि इतना बड़ा बजट होने की वजह से फिल्म की रिलीज़ से पहले न्यूज़ मीडिया और काफी लोगों का ये कहना था कि ये फिल्म फ्लॉप हो जाएगी और जेम्स कैमरून की वजह से प्रोडक्शन कंपनी फॉक्स और पैरामाउंट डूब जाएंगी लेकिन रिलीज़ होते ही इस फिल्म ने दुनियाभर में तहलका मचा दिया.

7. बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कमाई करने के साथ-साथ ये फिल्म ढेर सारे अवॉर्ड जीतने में भी कामयाब रही. इस फिल्म को उस साल अलग-अलग अवॉर्ड शो में और अलग-अलग केटेगरी में 207 नॉमिनेशन मिले थे जिनमे से इस फिल्म ने 124 अवॉर्ड अपने नाम किये थे. 

इनमे 11 ऑस्कर अवॉर्ड भी शामिल हैं. इसके साथ ही इस फिल्म ने ऑस्कर अवॉर्ड जीतने में साल 1950 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘ऑल अबाउट ईव’ और साल 1959 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘बेन हर’ की बराबरी कर ली थी. क्योंकि इन दोनों फिल्मों ने भी अपने समय में 11-11 ऑस्कर अवॉर्ड जीते थे.

Pokiri Movie Unknown Facts In Hindi: पोकिरी फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

8. ‘टाइटैनिक’ फिल्म के लिए बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड लेते समय जेम्स कैमरून ने ‘आई एम किंग ऑफ दि वर्ल्ड’ बोला था. बता दें, ये डायलॉग फिल्म में लियोनार्डो ने उस समय बोला था जब वो अपने दोस्त के साथ जहाज में सबसे ऊपर होते हैं.

9. ‘टाइटैनिक’ इकलौती ऐसी फिल्म है जिसे एक ही किरदार के लिए 2 लोगों को ऑस्कर अवॉर्ड का नॉमिनेशन मिला था. बता दें, इस अवॉर्ड के लिए लीड एक्ट्रेस केट विंसलेट और ग्लोरिया स्टुअर्ट दोनों को ही नॉमिनेट किया गया था. लेकिन दोनों ही ये अवॉर्ड नहीं जीत पाई थीं.

10. टाइटैनिक हॉलीवुड की इकलौती ऐसी फिल्म थी जिसने दुनियाभर में 1 बिलियन डॉलर की कमाई की थी और बेस्ट पिक्चर का ऑस्कर अवॉर्ड भी जीता था. 


titanic movie unknown facts in hindi

इसके बाद साल 2003 में रिलीज़ हुई हॉलीवुड फिल्म ‘दि लॉर्ड ऑफ दि रिंग्स’ भी इसी केटेगरी में शामिल हुई थी जिसने वर्ल्डवाइड 1 बिलियन डॉलर का बिज़नेस किया और साथ में ऑस्कर की तरफ से बेस्ट पिक्चर का अवॉर्ड भी अपने नाम किया.

11. बताया जाता है ये फिल्म थियेटरों में इतनी चली थी कि फिल्म की रील ही घिस गई थी. इसलिए फिल्म की प्रोडक्शन कंपनी पैरामाउंट पिक्चर्स को फिर से रील भेजनी पड़ी थी.

Arjun Reddy Movie Unknown Facts In Hindi: अर्जुन रेड्डी फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

12. आपको जानकर हैरानी होगी कि फिल्म में जिस महासागर को दिखाया गया था उसके लिए असलियत में सिर्फ 3 फिट गहरा पूल बनवाया गया था जिसे बाद में वीएफएक्स के माध्यम से बड़े महासागर के रूप में दिखाया गया.

13. जिस समय फिल्म के डायरेक्टर जेम्स कैमरून ने इस फिल्म की स्क्रिप्ट लिखना शुरू की थी उस समय उन्होंने इस फिल्म को ‘प्लेनेट आइस’ नाम दिया था. बाद में ये नाम बदलकर ‘टाइटैनिक’ कर दिया गया.

14. प्रोड्यूसर्स इस फिल्म में लीड हीरो जैक डॉसनके रोल के लिए ब्रैड पिट या टॉम क्रूज़ को लेना चाहते थे लेकिन लियोनार्डो डिकैप्रियो ही जेम्स कैमरून की पहली पसंद थे और बाद में इन्हें ही फाइनल किया गया. 
इनके अलावा ये भी बताया जाता है कि हॉलीवुड के सुपरस्टार जॉनी डेप को भी लीड रोल के लिए अप्रोच किया गया था लेकिन उन्होंने ये फिल्म करने के लिए मना कर दिया था. 

एक इंटरव्यू में जॉनी डेप ने बताया था कि इस फिल्म को रिजेक्ट करना उनकी लाइफ की सबसे बड़ी भूल थी.

15. फिल्म के डायरेक्टर जेम्स कैमरून फिल्म की स्क्रिप्ट लिखने से पहले ही फिल्म के लीड एक्टर्स केट विंसलेट और लियोनार्डो डि कैप्रियो से मिले थे और उन्हें फिल्म की प्लानिंग के बारे में बताया था. 
कमाल की बात ये है कि बिना स्क्रिप्ट के ही दोनों ने ही इस फिल्म के लिए हां कर दी थी. हालांकि इसके बाद भी फिल्म में लीड एक्ट्रेस के लिए मैडोना, निकोल किडमैन, जोड़ी फ़ॉस्टर, कैमरून डियाज़, शेरोन स्टोन जैसी कई अभिनेत्रियों से भी बात की गई थी. 

लेकिन जब ये बात केट विंसलेट को पता चली कि फिल्म में लीड हीरोइन के लिए और अभिनेत्रियों से बात चल रही हैं तो उन्होंने फिल्म के डायरेक्टर जेम्स कमरून को इंग्लैंड से एक चिट्ठी भेजी, जिसमे उन्होंने लिखा था कि 

आप समझ नहीं रहे हो कि मैं ही रोज हूं. पता नहीं आप किसी और को क्यों देख रहे हो? 

इसके बाद जब जेम्स कमरून ने केट को रोज का रोल दे दिया तो केट ने उन्हें फिर से एक चिट्ठी भेजी जिसमे उन्होंने एक गुलाब का फूल भी साथ में भेजा था और लिखा था “फ्रॉम योर रोज”.

Ratsasan Movie Unknown Facts In Hindi: रतसासन फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

16. फिल्म के एंडिंग सीन में जहाज में करीब 120 टन पानी का इस्तमाल किया गया था जोकि मेकर्स की प्लानिंग से करीब 3 गुना ज्यादा था. 

फिल्म की पूरी टीम के लोग इस सीन की शूटिंग से पहले बहुत घबराए हुए थे क्योंकि इस सीन के लिए पहले कभी कोई रिहर्सल नहीं की गई थी और वास्तव में पानी की इतनी बड़ी मात्रा के साथ रिहर्सल करना पॉसिबल ही नहीं था.

17. फिल्म के आखिरी सीन में जब पूरे जहाज में पानी भर जाता है उस दौरान एक रूम में एक कपल को गले मिलते हुए दिखाया गया है और दोनों ही एक दूसरे को छोड़ने के लिए तैयार नहीं होते हैं. 

इसके बाद फिल्म में दोनों की मौत हो जाती है. बता दें, इस कपल की स्टोरी रियल लाइफ कपल इसिडार और इड़ा स्ट्रॉससे इन्स्पायर्ड थी. बताया जाता है कि ये दोनों ही टाइटैनिक जहाज में सवार थे. 
जब दुर्घटना हुई तो इड़ा को लाइफबोट में जाने का मौका मिला था लेकिन उसने अपने पति इसिडार को छोड़कर जाने से मना कर दिया था.

18. फिल्म के जिस सीन में पूरे जहाज में पानी भर जाता है, उसके बाद मेकर्स को शूट करने का सिर्फ एक ही मौका मिला था. इसके बाद जहाज के अंदर के सभी सीन एक ही शॉट में पूरे किये गए थे क्योंकि इसके बाद पूरा सेट तबाह हो गया था.

19. साल 1912 में असली टाइटैनिक के डूबने के वक़्त ग्लोरिया स्टुअर्ट की उम्र सिर्फ 2 साल थी जो उस समय बच गई थी. 


titanic movie unknown facts in hindi

ग्लोरिया ने ‘टाइटैनिक’ फिल्म में बुजुर्ग रोज़ का रोल प्ले किया था और उस समय उनकी उम्र 85 साल थी जबकि मेकअप की मदद से फिल्म में उनकी उम्र 100 साल दिखाई गई थी. 

इतना ही नहीं ग्लोरिया इकलौती ऐसी शख्स थी जो टाइटैनिक में सफ़र करने के साथ-साथ फिल्म की टीम में भी शामिल थी. बता दें, साल 2010 में 100 साल की उम्र में ग्लोरिया का देहांत हो गया था.

देखिये वीडियो पार्ट - 1 :



20. ‘टाइटैनिक’ फिल्म में जैक के पास जो स्केचबुक दिखाई गई है उसके सारे ड्राइंग फिल्म के डायरेक्टर जेम्स कैमरून ने खुद बनाए थे. 

इतना ही नहीं फिल्म में रोज़ का स्केच बनाते हुए जो हाथ दिखाए गए थे वो भी कैमरून के ही थी. क्योंकि कैमरून लेफ्टी हैं जबकि लियोनार्डो राईट हैण्ड इस्तेमाल करते हैं, इसलिए इस सीन को मिरर इमेज के थ्रू शूट किया गया था. 
बता दें, जेम्स कैमरून को ड्राइंग बनाने का काफी शौक है और वो इसमें काफी माहिर हैं. केट विंसलेट की ड्राइंग बनाने से पहले जेम्स कैमरून केट को ज्यादा अच्छे से नहीं जानते थे. 

इसलिए इस सीन से पहले कैमरून ने केट के साथ एक फोटो सेशन किया था. इस फोटोशूट में जेम्स कैमरून ने अलग-अलग एंगल में केट की कुछ बिकिनी वाली तस्वीरें थीं. 


titanic movie unknown facts in hindi

इसके बाद फिल्म के सीन में दिखाई गई केट की वो ड्राइंग जेम्स कैमरून का एक इमेजिनेशन थी जो उन्होंने इस सीन को शूट करने से पहले ही उनकी तस्वीरें देखकर ही बना ली थी.

21. फिल्म में जिस समय लियोनार्डो ड्राइंग बना रहे होते हैं तो उस समय केट विंसलेट को न्यूड होना था. इस सीन की शूटिंग से पहले फिल्म मेकर्स ने केट विंसलेट को कहा था कि यदि उन्हें न्यूड होने में कोई प्रॉब्लम है तो वो बॉडी डबल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

लेकिन केट ने बॉडी डबल का इस्तेमाल करने से मना कर दिया था और ये सीन खुद कम्पलीट किया. बता दें, फिल्म के सेट पर केट और लियोनार्डो के बीच सबसे पहले इसी सीन की शूटिंग की गई थी. 
इसके बाद इन दोनों ने बाकी फिल्म की शूटिंग कम्पलीट की थी. हालांकि काफी समय बाद केट विंसलेट को ये एहसास हुआ कि उन्हें ये सीन नहीं करना चाहिए था. क्योंकि जब फिल्म दुनियाभर में खूब चली तो केट विंसलेट की फैन फॉलोइंग काफी बढ़ गई थी. 

इसके बाद जब भी वो पब्लिक प्लेस में जाती थीं तो उनके फैंस फिल्म की ड्राइंग वाली तस्वीर पर उनका ऑटोग्राफ मांगते थे. उस तस्वीर पर ऑटोग्राफ में देने में उन्हें काफी शर्म आती थी. 

कई बार वो लोगों पर चिल्लाने लग जाती थीं कि वो उस तस्वीर पर ही ऑटोग्राफ क्यों मांग रहे हैं.

Vedalam Movie Unknown Facts In Hindi: वेदालम फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

22. ‘टाइटैनिक’ फिल्म की स्क्रिप्ट लिखने के दौरान फिल्म के डायरेक्टर जेम्स कैमरून खुद टाइटैनिक को देखने के लिए 12 बार समुद्र में गए थे. 

जेम्स कैमरून ने पहली बार जब टाइटैनिक की हालत देखी और उस दुर्घटना का एहसास किया तो उनकी आखों में आंसू आ गए. यही वजह थी कि वो फिल्म की स्क्रिप्ट के दौरान कई बार डाईव लगाने के लिए गए थे और हर बार उन्हें फिल्म की स्क्रिप्ट लिखने में काफी मदद मिलती थी. 

इसके अलावा जेम्स कैमरून टाइटैनिक जहाज में सवार यात्रियों और उनके परिवारों से भी मिले थे ताकि वो इस दुर्घटना को सही से समझ सकें.

Vikram Vedha Movie Unknown Facts In Hindi: विक्रम वेधा फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें

23. जिस समय जेम्स कैमरून अपनी फिल्म के लीड एक्टर जैक डॉसन के लिए स्क्रिप्ट लिख रहे थे तो उन्हें नहीं पता था कि जे. डॉसन नाम का एक व्यक्ति टाइटैनिक जहाज पर सच में था. 

जे. डॉसन का जन्म आयरलैंड के डबलिन में साल 1888 में हुआ था. बताया जाता है कि जे. डॉसन का शरीर भी टाइटैनिक जहाज में मरे बाकी लोगों के शरीर के साथ ही दफनाया गया था. 

इसके अलावा ये भी बताया जाता है कि जे. डॉसन की कब्र के पत्थर का नंबर 227 है जिसे सबसे ज्यादा लोग देखने के लिए आते हैं.
24. फिल्म का सबसे पॉपुलर सीन जब जैक और रोज सनसेट के दौरान जहाज के ऊपर दोनों हाथ फैलाकर पोज देते हैं और किस करते हैं, इस सीन का बैकग्राउंड एकदम नेचुरल था. 

इस सीन में किसी भी तरह का वीएफएक्स इस्तेमाल नहीं किया गया है. इतना ही नहीं इस सीन को पूरा करने में जेम्स कैमरून को पूरे 8 दिन लग गए थे. 


titanic movie unknown facts in hindi

क्योंकि जैसे ही सनसेट होता वैसे ही इस सीन की तैयारी की जाती थी लेकिन तभी आसमान में कुछ ना कुछ गड़बड़ी देखने को मिल जाती है. या तो आसमान में बादल छा जाते थे या आसमान पूरा साफ़ हो जाता था लेकिन जेम्स को जो नेचुरल कलर चाहिए था उसके लिए उन्हें पूरे 8 दिन लग गए. 

लगातार 8 दिन तक जैक और रोज तैयार होते और इस सीन को पूरा करने की कोशिश करते लेकिन सीन पूरा नहीं हो पाता था. 8वें दिन अचानक से मौसम बदला और जेम्स कमरून ने सभी को तुरंत तैयार होने को कहा तब जाकर ये सीन शूट हुआ था. 

बता दें, ये सीन फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास में सबसे रोमांटिक सीन माना जाता है.

Naa Peru Surya – Surya The Soldier Unknown Facts In Hindi: सूर्या: द सोल्जर फिल्म से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें

25. फिल्म में वाटर सीक्वेंस के दौरान काफी लोगों को वेटसूट पहनने की परमिशन नहीं थी. इनमे से एक केट विंसलेट भी थी, जिन्हें वेटसूट ना पहनने के करण निमोनिया हो गया था.

26. फिल्म में लियोनार्डो डिकैप्रियो और जेसन बैरी बेस्ट फ्रेंड होते हैं. ये दोनों ही टाइटैनिक में थर्ड क्लास के पैसेंजर होते हैं. फिल्म के एक सीन में इन दोनों को एक बेंच के जरिये गेट खोलना होता है. 


titanic movie unknown facts in hindi

इस सीन की शूटिंग करते समय दोनों को चोट लग गई थी. लियोनार्डो डिकैप्रियो को कंधे पर चोट आई थी जबकि जेसन बैरी को चेहरे काफी गहरी चोट आई थी.

27. फिल्म बनने से पहले मेकर्स ने जिस बजट का अंदाजा लगाया था फिल्म का बजट उससे ऊपर जा रहा था और प्रोड्यूसर आगे पैसे लगाने में भी ऐतराज कर रहे थे. 

वैसे भी उन दिनों मीडिया में ये खबरें जोरों पर थी कि ये फिल्म फ्लॉप होगी और मेकर्स को कम से कम 100 मिलियन डॉलर का लोस होगा. 
लेकिन इसी बीच जेम्स कमरून ने अपनी सैलरी और प्रॉफिट परसेंटेज में से 8 मिलियन डॉलर निकाले और फिल्म पर खर्च कर दिए. उनका मानना था कि फिल्म का रिजल्ट चाहे जो भी हो लेकिन वो एक बेहतरीन फिल्म बनाने से पीछे नहीं हटेंगे. 

कैमरून ने ये भी कहा था कि अगर ये फिल्म नहीं चलती है तो वो आगे काम करना छोड़ देंगे. हालांकि फिल्म के लिए और भी पैसों की जरूरत पड़ी थी लेकिन प्रोड्यूसर फिल्म पर पैसा नहीं लगाना चाहते थे. 

इस पर प्रोड्यूसर ने कैमरून को फिल्म की लेंथ कम करने को कहा. इस पर कैमरून को बहुत गुस्सा आया. इसके बाद वो अपने घर गए और अपने कंप्यूटर पर एक प्रेजेंटेशन तैयार की जिससे फिल्म के बारे में प्रोड्यूसर को पूरी डिटेल मिल सके. 


titanic movie unknown facts in hindi

पूरी प्रेजेंटेशन देखने के बाद प्रोड्यूसर को यकीन हो गया कि फिल्म की लेंथ कम नहीं कर सकते. इसके बाद वो फिल्म पर और पैसे लगाने को तैयार हो गए. 

आख़िरकार फिल्म रिलीज़ हुई और जो लोग फिल्म को फ्लॉप बता रहे थे उन सभी हेटर्स के मुंह हमेश के लिए बंद हो गए.

28. फिल्म के म्यूजिक कंपोजर जेम्स होर्नेर ने एक इंटरव्यू में ये खुलासा किया था कि जब उन्होंने जेम्स कैमरून के द्वारा दिखाई गई फिल्म की प्रेजेंटेशन देखी तो उन्होंने सिर्फ 20 मिनट में ही इस फिल्म की सभी थीम लिख दी थीं.

Race Gurram Unknown Facts In Hindi: रेस गुर्रम फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें

29. ‘टाइटैनिक’ दुनियाभर में खूब पसंद की गई और स्टारकास्ट की एक्टिंग भी सभी को खूब पसंद आई थी लेकिन फिल्म के लीड एक्टर्स केट और लियोनार्डो को अभी भी ये लगता है कि फिल्म में उनकी एक्टिंग अच्छी नहीं थी. 

दोनों का मानना है कि फिल्म में उनकी एक्टिंग और भी बेहतर हो सकती थी. इस बारे में दोनों कई इंटरव्यू में खुलासा कर चुके हैं.

30. फिल्म की शूटिंग खत्म होने के बाद पूरा सेट बर्बाद हो गया था. सेट पर कुछ भी ऐसी चीज नहीं बची थी जो दोबारा इस्तेमाल की जा सके. इसलिए पूरे सेट को स्क्रैप में ही बेचना पड़ा था.

Magadheera Unknown Facts In Hindi: मगधीरा फिल्म से जुड़ी 16 अनसुनी और रोचक बातें

31. फिल्म में दिखाया गया है कि टाइटैनिक जहाज जब पहाड़ से टकराता है तो उसके दो टुकड़े हो जाते हैं और फिर वो जहाज समुंद्र में डूब जाता है. 

लेकिन साल 2016 में की गई एक रिसर्च से पता चला था कि असलियत में जहाज के 2 नहीं बल्कि 3 टुकड़े हुए थे. इस रिसर्च के बाद जेम्स कैमरून ने अपनी गलती मानी थी लेकिन इसके साथ उन्होंने ये भी कहा था कि ये सिर्फ एक फिल्म थी जिसमे कई सीन काल्पनिक थे. इसलिए ये कोई बड़ा मामला नहीं बनता.

32. जेम्स कैमरून हमेशा ही अपने काम के लिए सीरियस रहते हैं. वह अपनी फिल्म को परफेक्ट बनाने के लिए वो सब कुछ करते हैं जो हर कोई नहीं कर पाता. 

जेम्स कैमरून ‘टाइटैनिक’ फिल्म में अंडरवाटर सीक्वेंस को लेकर कोई भी रिस्क नहीं लेना चाहते थे इसलिए उन्होंने वो सभी सीन खुद ही शूट किये थे.

Bhagam Bhag Unknown Facts In Hindi: भागम भाग फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

33. टाइटैनिक से जुड़ा एक अजीब इत्तेफाक हुआ था जिसे जानकर आपको भी हैरानी होगी. दरअसल आयरिश के रहने वाले 21 वर्षीय पैट्रिक ए नाम के एक पैसेंजर ने टाइटैनिक जहाज के लिए एक टिकेट बुक किया था. 

लेकिन जहाज के निकलने से कुछ दिनों पहले उसने एक भयानक सपना देखा कि टाइटैनिक जहाज डूब गया है. इस सपने के बाद उसने अपनी टिकेट कैंसिल कराने का फैसला लिया. 

लेकिन जहाज के निकनले की डेट आने तक उसका मन बदल गया और उसने अपनी टिकेट कैंसिल नहीं कराई. जब जहाज सच में डूबने लगा तो उसे खुद के फैसले पर पछतावा हुआ. 

हालांकि बताया जाता है कि पैट्रिक जहाज डूबने से पहले ही उसमे से निकलने में कामयाब हो गए थे. साल 1939 में 48 साल की उम्र में पैट्रिक का देहांत हो गया था.

Saaho Unknown Facts In Hindi: साहो फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

34. फिल्म में किसिंग सीन शूट करने के लिए केट विंसलेट ने लियोनार्डो के लिए कुछ रूल्स बनाए थे. केट ने कहा था कि वो किसिंग सीन करने से पहले कॉफी, प्याज, लहसुन और स्मोकिंग से परहेज करेंगे. 

लियोनार्डो ने इन सब बातों को मान लिया था. लेकिन इन सबके बावजूद केट फिल्म के सेट पर लियो को प्यार से "स्टिंकी लियो" नाम से बुलाती थी जिसका मतलब होता है बदबूदार या गंदा.

35. फिल्म के रिलीज़ के बाद जब इसके पोस्टर लगाए गए थे तो उनमे ओल्ड रोज का किरदार निभाने वाली ग्लोरिया स्टुअर्ट का नाम नहीं जोड़ा गया था. 

हालांकि शुरुआत में इस पर किसी ने ध्यान नहीं दिया लेकिन जब फिल्म ने दुनियाभर में नाम कमाना शुरू कर दिया तो इस पर मामला बढ़ गया. 

इसके बाद फिल्म के ही एक्टर विक्टर गार्बर के एक एजेंट ने मेकर्स पर एक पेटीशन लगाया था जिसके बाद सभी पोस्टर्स में ग्लोरिया का नाम जोड़ा गया.

देखिये वीडियो पार्ट - 2:

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां