Indra: The Tiger Movie Unknown Facts In Hindi: इंद्र दि टाइगर फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें


Indra: The Tiger Movie Trivia in Hindi: आज की पोस्ट में हम साउथ के मेगास्टार चिरंजीवी की जबरदस्त एक्शन फिल्म इंद्र: दि टाइगरसे जुड़ी 12 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.



Star Cast
Chiranjeevi as Indrasena Reddy / Shankar Narayana
Sonali Bendre as Pallavi Reddy
Aarthi Agarwal as Snehalatha Reddy
Mukesh Rishi as Veera Shankar Reddy
Prakash Raj as Chenna Kesava Reddy
Puneet Issar as Shaukhat Ali Khan
Raza Murad as Veera Shiva Reddy
Brahmanandam as Pandit

Directed by B. Gopal
Produced by C. Ashwini Dutt
Music by Mani Sharma

Indra The Tiger Movie Unknown Facts In Hindi, Trivia, Box Office Collection

Budget, Cast & Verdict, 2002 Telugu Film


1. ‘इंद्रतेलुगू भाषा में बनी एक एक्शन-ड्रामा फिल्म थी जो 24 जुलाई 2002 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में चिरंजीवी, सोनाली बेंद्रे, आरती अग्रवाल, प्रकाश राज, मुकेश ऋषि, पुनीत इस्सर, रज़ा मुराद और ब्रह्मानंदम जैसे कई बड़े एक्टर्स नजर आये थे. 

इन सबके अलावा फिल्म में बॉलीवुड और साउथ की कई फिल्मों के गानों में अपनी आवाज दे चुके फेमस सिंगर एस. पी. बालासुब्रमण्यम ने भी एक छोटा सा कैमियो किया था.

2. फिल्म का डायरेक्शन साउथ के जाने माने डायरेक्टर बी. गोपाल ने किया था जो साल 1986 से तेलुगू और बॉलीवुड दोनों फिल्म इंडस्ट्री में काम करते आ रहे हैं. इन्होने अपने करियर में बोबिली राजा, स्टेट राउडी, राउडी इंस्पेक्टर और समारासिम्हा रेड्डी जैसी कई तेलुगू फिल्मों का डायरेक्शन किया है. 
इन सबके अलावा इन्होने बॉलीवुड में भी 2 फिल्मों का डायरेक्शन किया है. इनमे साल 1986 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘इंसाफ की आवाज’ और साल 1989 में रिलीज़ हुई ‘कानून अपना अपना’ शामिल हैं. 

इसके अलावा फिल्म के प्रोडक्शन की बात करें तो इस फिल्म को सी. अश्विनी दत्त ने प्रोड्यूस किया था.

3. इस फिल्म का म्यूजिक मणि शर्मा ने कंपोज़ किया था. फिल्म में 6 गाने थे और सभी गाने उस साल काफी पॉपुलर थे. इसके साथ ही फिल्म में चिरंजीवी के डांस की भी काफी तारीफ हुई थी.



4. इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से काफी अच्छी रेटिंग मिली थी. यहां तक कि पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने भी इस फिल्म को 10 में से 7.4 की रेटिंग दी हुई है. 

इसके अलावा ये फिल्म दर्शकों को भी खूब पसंद आई थी. यही वजह थी कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:



Indra The Tiger Movie Budget : 13 करोड़ रूपये
Indra The Tiger Movie Office Collection (India) : 29 करोड़ रूपये
Indra The Tiger Movie Box Office Collection (Worldwide) : 55 करोड़ रूपये

Dil Bechara Movie Unknown Facts In Hindi: दिल बेचारा फिल्म से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें

5. ‘इंद्र: दि टाइगर’ पहली ऐसी तेलुगू फिल्म थी जिसने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 30 करोड़ रूपये से ज्यादा का ग्रॉस बिज़नेस किया था. इतना ही नहीं ये फिल्म उस समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तेलुगू फिल्म भी बनी थी जिसने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए थे. 

सबसे ज्यादा कमाई करने का यह रिकॉर्ड ‘इंद्र: दि टाइगर’ के नाम अगले 4 सालों तक रहा. क्योंकि साल 2006 में रिलीज़ हुई रजनीकांत की फिल्म ‘चंद्रमुखी’ और इसी साल रिलीज़ हुई महेश बाबू की फिल्म ‘पोकिरी’ ने ये रिकॉर्ड तोड़ दिया था.

6. सिर्फ साउथ इंडिया में ही नहीं बल्कि ‘इंद्र: दि टाइगर’ पूरे इंडिया में खूब पसंद की गई थी. यही वजह थी कि ये साल 2002 में रिलीज़ हुई सबसे जायदा कमाई करने के मामले में दूसरी भारतीय फिल्म भी बनी थी. इस साल सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में पहले नंबर पर शाहरुख़ खान की फिल्म ‘देवदास’ थी.

Vedalam Movie Unknown Facts In Hindi: वेदालम फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

7. ये फिल्म आज भी चिरंजीवी के करियर की बेहतरीन और मोस्ट सक्सेसफुल फिल्मों में से एक मानी जाती है. इस फिल्म की रिलीज़ के बाद चिरंजीवी मार्किट वैल्यू काफी बढ़ गई थी. हालांकि इसके कुछ समय बाद ही चिरंजीवी ने धीरे-धीरे फिल्मों में काम करना काफी कम कर दिया.

8. बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर होने के साथ-साथ ये फिल्म कई अवॉर्ड जीतने में भी कामयाब रही. इनमे से बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड चिरंजीवी और बेस्ट कोरियोग्राफर का अवॉर्ड राघव लॉरेंस को दिया गया था. 

इन सबके साथ-साथ इस फिल्म को उस साल अलग-अलग केटेगरी में कुल मिलाकर 6 अवॉर्ड मिले थे.



9. फिल्म में ऐसे दो परिवारों की कहानी को दिखाया गया है जो आपसी दुश्मनी के शिकार होते हैं. दोनों परिवार के बीच ये लड़ाई काफी समय से चल रही होती है. 

इसी लड़ाई में इंद्रसेन के पिता और चाचा की भी मौत हुई थी. लेकिन इसी बीच इन्द्रसेन के परिवार के दुश्मन उनके खिलाफ एक षड्यंत्र रचते हैं और उन्हें अपने गांव से हमेशा के लिए जाने के लिए कहते हैं. 
इन्द्रसेन ऐसा ही करता है और हमेशा के लिए वाराणसी में जाकर रहने लगता है. लेकिन एक दिन उसका पास्ट उसके सामने वापिस खड़ा हो जाता है और कुछ ऐसे हालात पैदा हो जाते हैं जिनकी वजह से उसे फिर से अपने गांव जाना पड़ता है. 

फिल्म में वो सब कुछ था जो दर्शक देखना पसंद करते हैं. फिर चाहे फिल्म की स्टोरीलाइन हो, फिल्म के एक्शन हो, फिल्म के सोंग्स हो या फिर चिरंजीवी की दमदार एक्टिंग हो, इस फिल्म को मसाला एंटरटेनर बनाया गया था.

Kick Movie Unknown Facts In Hindi: किक फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


10. सोनाली बेंद्रे की ये दूसरी तेलुगू फिल्म थी. इससे पहले इन्होने साल 2001 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘मुरारी’ से तेलुगू फिल्मों में डेब्यू किया था. इस फिल्म में सोनाली बेंद्रे और महेश बाबू लीड रोल में नजर आये थे. 

इसके अलावा सोनाली बेंद्रे बॉलीवुड, तमिल, कन्नड़ और मराठी फिल्मों में भी नजर आ चुकी हैं.

Bharat Ane Nenu Movie Unknown Facts In Hindi: भारत आने नेनु फिल्म से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें

11. दोस्तों, साउथ इंडिया के अलावा लगभग सभी लोग इस फिल्म को ‘इंद्र: दि टाइगर’ के नाम से ही जानते हैं लेकिन इस फिल्म को तेलुगू भाषा में सिर्फ ‘इंद्र’ नाम से रिलीज़ किया गया था. 

इसके साथ-साथ इस फिल्म को तमिल और हिंदी भाषा में डब किया गया था. तमिल में इस फिल्म को ‘इंद्रान’ और हिंदी भाषा में ये फिल्म ‘इंद्र: दि टाइगर’ नाम से डब की गई थी. 

फिल्म को सभी भाषाओँ काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था. बल्कि आज भी ये फिल्म दर्शकों की फेवरेट फिल्मों में से एक है.

12. आपको बता दें, अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘सूर्यवंशम’ की तरह ‘इंद्र: दि टाइगर’ साउथ सिनेमा की ऐसी दूसरी फिल्म है जो टीवी पर सबसे ज्यादा बार देखने को मिलती है. 

ये फिल्म लगभग हर हफ्ते किसी ना किसी टीवी चैनल पर देखने को मिल ही जाती है.

देखिये वीडियो :

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां