Arjun Reddy Movie Unknown Facts In Hindi: अर्जुन रेड्डी फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


Arjun Reddy Movie Trivia in Hindi: आज की पोस्ट में हम साउथ के उभरते हुए सुपरस्टार विजय देवरकोंडा की फिल्म अर्जुन रेड्डीसे जुड़ी 15 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

Arjun Reddy Movie Trivia In Hindi


Star Cast
Vijay Deverakonda as Arjun Reddy Deshmukh
Shalini Pandey as Preethi Shetty
Rahul Ramakrishna as Shiva, Arjun's best friend.

Written & Directed by Sandeep Reddy Vanga
Produced by Pranay Reddy Vanga
Music by Radhan

Arjun Reddy Movie Unknown Facts In Hindi, Trivia, Lifetime Box Office Collection

Budget, Cast & Verdict, 2017 Telugu Film


1. ‘अर्जुन रेड्डीतेलुगू भाषा में बनी एक रोमांटिक-ड्रामा फिल्म थी जो 25 अगस्त 2017 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में विजय देवरकोंडा, शालिनी पांडे और राहुल रामाकृष्णा जैसे कई एक्टर्स नजर आये थे.

2. फिल्म का डायरेक्शन संदीप रेड्डी वांगा ने किया था. बता दें, इस फिल्म से संदीप रेड्डी वांगा ने अपने डायरेक्शन करियर की शुरुआत की थी. 

इसके अलावा फिल्म के प्रोडक्शन की बात करें तो इस फिल्म को संदीप रेड्डी वांगा के भाई प्रणय रेड्डी वांगा ने अपनी कंपनी भद्रकाली पिक्चर्स के अंडर प्रोड्यूस किया था.

Indra: The Tiger Movie Unknown Facts In Hindi: इंद्र दि टाइगर फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें

3. इस फिल्म का म्यूजिक राधन ने कंपोज़ किया था. फिल्म में 7 गाने थे और सभी गाने उस साल काफी पॉपुलर थे.

4. इस फिल्म को क्रिटिक्स की तरफ से काफी अच्छी रेटिंग मिली थी. यहां तक कि पॉपुलर वेबसाइट IMDB ने भी इस फिल्म को 10 में से 8.1 की जबरदस्त रेटिंग दी हुई है. 

इसके अलावा ये फिल्म दर्शकों को भी खूब पसंद आई थी. यही वजह थी कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:

Arjun Reddy Movie Budget : 5 करोड़ रूपये
Arjun Reddy Movie Office Collection (India) : 25 करोड़ रूपये
Arjun Reddy Movie Box Office Collection (Worldwide) : 51 करोड़ रूपये

Vikram Vedha Movie Unknown Facts In Hindi: विक्रम वेधा फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें

5. बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर होने के साथ-साथ ये फिल्म कई अवॉर्ड जीतने में भी कामयाब रही. फिल्म को उस साल अलग-अलग केटेगरी में 11 नॉमिनेशन मिले थे जिनमे से इस फिल्म ने 3 अवॉर्ड अपने नाम किये थे. 

इनमे से बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड विजय देवरकोंडा, बेस्ट कॉमिक एक्टर का अवॉर्ड राहुल रामाकृष्णा और बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड संदीप रेड्डी वांगा को मिला था.

6. ‘अर्जुन रेड्डी’ विजय देवरकोंडा के करियर की पहली ऐसी फिल्म थी जो बॉक्स ऑफिस पर इतनी बड़ी ब्लॉकबस्टर हुई थी. वैसे ये उनके करियर की छठी फिल्म थी. 


Arjun Reddy Movie Unknown Facts In Hindi

इससे पहले साल 2016 में रिलीज़ हुई रोमांटिक-कॉमेडी फिल्म ‘पेल्ली चूपुलु’ भी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी जिसे साल 2018 में ‘मित्रों’ नाम से बॉलीवुड में भी रीमेक किया जा चुका है. इसके अलावा विजय देवरकोंडा को गीता गोविंदम, डियर कॉमरेड, टैक्सीवाला और वर्ल्ड फेमस लवर जैसी कई फिल्मों में भी देखा जा चुका है. 

इसके अलावा फिल्म की लीड एक्ट्रेस शालिनी पांडे की बात करें तो उन्होंने ‘अर्जुन रेड्डी’ से अपने करियर की शुरुआत की थी. फिल्म में शालिनी को प्रीति के रोल में काफी पसंद किया गया था. इसके अलावा शालिनी को मेरी निम्मो, महानती और बमफाड़ जैसी फिल्मों में भी देखा गया है.

Dil Bechara Movie Unknown Facts In Hindi: दिल बेचारा फिल्म से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें


7. फिल्म में एक अर्जुन रेड्डी देशमुख की कहानी दिखाई गई है जो एक माना हुआ सर्जन है. लेकिन वो बेहद ही गुस्सैल है और हमेशा ही नशे में रहता है. गर्लफ्रेंड के छोड़ जाने के बाद वो अपना अधिकांश समय अक्सर शराब पीने में और नशा करने में बिताता है. 

इसी बीच नशे में एक ऑपरेशन करने की वजह से उस पर केस हो जाता है, जिसमे वो दोषी भी पाया जाता है. इसी बीच उसकी दादी का देहांत हो जाता है जिसके बाद वो एक फैसला लेता है और खुद को बदल देगा. इन सब में उसका एक बेस्ट फ्रेंड शिवा उसकी हर कदम पर काफी मदद करता है. 

हालांकि इसी दौरान उसे अपनी गर्लफ्रेंड प्रीति फिर से नजर आ जाती है और दोनों फिर से एक हो जाते हैं. फिल्म में दिखाई गई लव स्टोरी बाकि फिल्मों से काफी अलग थी, यही वजह है कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर इतनी बड़ी ब्लॉकबस्टर हो पाई.

Vedalam Movie Unknown Facts In Hindi: वेदालम फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

8. ‘अर्जुन रेड्डी’ में अपने रोल को लेकर एक बार विजय देवरकोंडा ने खुलासा किया था कि इस फिल्म की शूटिंग खत्म होने तक उन्होंने कॉमेडी फिल्में देखना बंद कर दी थीं बल्कि अपने किरदार में रहने के लिए डार्क फिल्में ही देखा करते थे. 

इतना ही नहीं विजय देवरकोंडा सिर्फ 5 लाख रूपये की फीस में ही इस फिल्म में काम करने को तैयार हो गए थे.

9. फिल्म के डायरेक्टर संदीप रेड्डी वांगा मेडिकल बैकग्राउंड से हैं. इसलिए अर्जुन रेड्डी के किरदार के लिए रिसर्च करने में उन्हें ज्यादा प्रॉब्लम नहीं आई. 
फिल्म की स्क्रिप्ट से लेकर पोस्ट प्रोडक्शन तक फिल्म को बनाने में करीब 4-5 साल तक समय लग गया था. इसके अलावा संदीप फिजियोथेरेपी के स्टूडेंट भी रह चुके हैं. इसलिए फिल्म की काफी स्टोरी उनकी रियल लाइफ से भी इंस्पायर्ड है. 

इसके अलावा संदीप रेड्डी वांगा को भी फिल्म के लीड एक्टर अर्जुन रेड्डी की ही तरह गुस्से की प्रॉब्लम है. फिल्म की शूटिंग के दौरान जब भी उन्हें किसी से कोई प्रॉब्लम होती थी तो वह अपने ऑफिस के फ्रिज में मुक्का मारते थे. 

ब यह बात विजय देवरकोंडा को पता चली तो उन्होंने सेट पर संदीप का गुस्सा काबू करने में काफी मदद की थी.


Arjun Reddy Movie Trivia In Hindi

10. ‘अर्जुन रेड्डी’ को फिल्म के डायरेक्टर संदीप रेड्डी वांगा के भाई प्रणय रेड्डी वांगा ने प्रोड्यूस किया था. बताया जाता है फिल्म को कमर्शियल स्टोरी बनाने के लिए उन्होंने अपनी प्रॉपर्टी तक बेच दी थी. 

इतना ही नहीं फिल्म की शूटिंग को लेकर ये भी कहा जाता है कि स्टारकास्ट और क्रू मेंबर्स अपने खुद के ट्रांसपोर्ट से सेट पर आया करते थे. 

इन सब के अलावा जब शुरुआत में विजय देवरकोंडा को कास्ट किया गया था तो संदीप रेड्डी वांगा से फिल्म की टीम के काफी मेंबर्स खुश नहीं थे. क्योंकि विजय देवरकोंडा की पिछली फिल्म ‘पेल्ली चूपुलु’ उस समय रिलीज़ नहीं हुई थी और इससे पहले विजय देवरकोंडा की पिछली कोई भी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट नहीं हो पाई थी.
इसलिए काफी लोगों का ये मानना था कि विजय देवरकोंडा की मार्किट वैल्यू काफी कम है ऐसे में अगर ये फिल्म नहीं चलती है तो उनका काफी बड़ा नुकसान हो सकता है. लेकिन संदीप रेड्डी वांगा का विश्वास था कि विजय देवरकोंडा इस रोल के लिए परफेक्ट साबित होंगे और ये सच भी हुआ.

11. फिल्म में दिखाया गया वो सीन जब अर्जुन रेड्डी नशे की हालत में एक सर्जरी करता है जिसकी वजह से उसके खिलाफ शिकायत दर्ज हो जाती है. हालांकि इसके बाद वो कन्फेस कर लेता है कि उसने ऐसा किया था. 

ये सीन हूबहू डेंजल वाशिंगटन की फिल्म ‘फ्लाइट’ से लिया गया है जो साल 2002 में रिलीज़ हुई थी. इतना ही नहीं कोर्ट में वकील और जज के सामने इस्तेमाल किये गए डायलॉग भी इसी फिल्म से कॉपी किये गए हैं.


Arjun Reddy Movie Unknown Facts In Hindi

12. इस फिल्म के क्लाइमैक्स सीन में दिखाया गया है कि अर्जुन और प्रीति एक पार्क में फिर से मिल जाते हैं. बता दें, इस सीन को शूटिंग में सबसे पहले दिन शूट किया गया था.

13. इस फिल्म की शुरुआत उस सीन से होती है जब अर्जुन रेड्डी और प्रीति एक साथ बिस्तर पर लेटे हुए हैं. बता दें, फिल्म की एंडिंग भी इसी सीन के साथ दिखाई जाती है. जिन लोगों ने ये फिल्म देखी है उन्हें मालूम होगा लेकिन जिन लोगों ने ये फिल्म नहीं देखी है वो इस बात को नोटिस जरूर करना.

14. फिल्म की रिलीज से कुछ दिनों पहले कांग्रेस पार्टी के राज्यसभा सदस्य वी हनुमंत राव ने इस फिल्म के पोस्टर्स शहर के कई जगहों से हटवाये थे. क्योंकि कुछ पोस्टर्स में विजय देवरकोंडा और शालिनी पांडे एक दूसरे को किस करते नजर आ रहे थे. 


Arjun Reddy Movie Unknown Facts In Hindi

ये पोस्टर्स पब्लिक प्लेस के साथ-साथ TSRTC की बसों पर भी चिपकाए गए थे जिसके बाद हनुमंत राव ने इन सभी पोस्टर्स को हटाने का आदेश दिया था. 

इतना ही नहीं फिल्म की रिलीज के बाद, हनुमंत राव ने मेकर्स के खिलाफ शिकायत भी दर्ज कवाई थी कि फिल्म में कॉलेज और अस्पताल को लेकर काफी कुछ गलत दिखाया गया जिसका असर युवाओं पर पड़ सकता है. 
उन्होंने तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव से भी राज्य में फिल्म की स्क्रीनिंग को रोकने की मांग की थी लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ. 

इन सब के अलावा विजयवाड़ा में महिलाओं के कई संगठनों ने भी फिल्म के खिलाफ एक विरोध प्रदर्शन किया था लेकिन इसका भी कोई असर फिल्म पर नहीं पड़ा.

15. ‘अर्जुन रेड्डी’ को हिंदी भाषा में भी डब किया जा चुका है जिसे काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था. इसके अलावा इस फिल्म का रीमेक अभी तक 2 भाषाओं में बनाया जा चुका है. 
21 जून 2019 में शाहिद कपूर और कियारा आडवाणी के साथ फिल्म ‘कबीर सिंह’ बनाई गई थी जिसका डायरेक्शन संदीप रेड्डी वांगा ने ही किया था. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ऑलटाइम ब्लॉकबस्टर हुई थी. 

इसके बाद साल 2019 में ही 21 नवंबर को तमिल भाषा में ‘आदित्य वर्मा’ नाम से भी इस फिल्म का रीमेक बनाया गया था. इस फिल्म को भी बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छा रिस्पोंस मिला था. 

इन सब के अलावा ‘अर्जुन रेड्डी’ के रीमेक के राइट्स कन्नड़ और मलयालम भाषा में भी खरीदें जा चुके हैं. कन्नड़ भाषा में इस फिल्म का रीमेक एस. नारायण बनाने वाले हैं जबकि मलयालम भाषा में इस फिल्म के रीमेक के राइट्स E4 Entertainment ने खरीदें हैं. ये दोनों फिल्में साल 2021 में रिलीज़ की जा सकती हैं.

देखिये वीडियो:

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां