Bajrangi Bhaijaan Unknown Facts In Hindi: बजरंगी भाईजान से जुड़ी 23 अनसुनी और रोचक बातें


Bajrangi Bhaijaan Trivia in Hindi: आज की पोस्ट में हम बॉलीवुड फिल्म बजरंगी भाईजान’ से जुड़ी 23 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

bajrangi bhaijaan trivia in hindi


Star Cast
Salman Khan as Pawan Kumar Chaturvedi, known also as Bajrangi Bhaijaan
Kareena Kapoor Khan as Rasika Pandey
Nawazuddin Siddiqui as Chand Nawab
Harshaali Malhotra as Shahida "Munni"
Om Puri as Maulana Asad
Sharat Saxena as Dayanand Pandey

Directed by Kabir Khan
Story & Screenplay by K.V. Vijyandra Prasad & Kabir Khan
Produced by Salman Khan, Rockline Venkatesh & Kabir Khan
Music by Pritam

Bajrangi Bhaijaan Unknown Facts In Hindi (2015), Trivia

Lifetime Box Office Collection, Budget, Cast & Verdict


1. बजरंगी भाईजान’ हिंदी भाषा में बनी एक कॉमेडी-ड्रामा फिल्म थी जो 17 जुलाई 2015 में ईद के मौके पर रिलीज़ हुई थी. फिल्म में सलमान खान, करीना कपूर, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, हर्शाली मल्होत्रा, ओम पुरी जैसे कई बड़े सितारे नजर आये थे. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें, ‘बजरंगी भाईजान’ साल 1987 में रिलीज़ हुई तेलुगू मेगास्टार चिरंजीवी की फिल्म ‘पसिवादी प्रणम’ से काफी इंस्पायर्ड थी.

Bhagam Bhag Unknown Facts In Hindi: भागम भाग फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

2. फिल्म का डायरेक्शन बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर कबीर खान ने किया था. फिल्म की स्टोरी और स्क्रीनप्ले का काम कबीर खान और के. वी. विजयेन्द्र प्रसाद ने मिलकर किया था. 

बता दें, के. वी. विजयेन्द्र प्रसाद अपने करियर में मगधीरा, बाहुबली, मणिकर्णिका और RRR जैसी कई फिल्मों की भी कहानी लिख चुके हैं. इसके अलावा फिल्म को सलमान खान, कबीर खान और रॉकलाइन वेंकटेश ने मिलकर प्रोड्यूस किया था.

Musafir Movie Unknown Facts In Hindi: मुसाफिर फिल्म से जुड़ी 12 अनसुनी और रोचक बातें

3. बजरंगी भाईजानका म्यूजिक प्रीतम ने कंपोज़ किया था. फिल्म में 7 गाने थे और सभी गाने उस साल सुपरहिट हुए थे. 

फिल्म में सबरी ब्रदर्स की पॉपुलर कव्वाली ‘भर दो झोली मेरी या मोहम्मद’ को फिर से रिक्रिएट किया गया था जिसे पाकिस्तानी सिंगर अदनान सामी ने अपनी आवाज दी थी. 

बता दें, बिना परमिशन म्यूजिक इस्तेमाल करने के लिए सबरी ब्रदर्स ने फिल्म मेकर्स के खिलाफ शिकायत भी दर्ज कराई थी.

Dil Movie Unknown Facts In Hindi: दिल फिल्म से जुड़ी 22 अनसुनी और रोचक बातें

4. इस फिल्म को क्रिटिक्स और दर्शकों की तरफ से काफी अच्छे रिव्यू मिले थे जिसका सीधा असर फिल्म की कमाई पर देखने को मिला. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ऑलटाइम ब्लॉकबस्टर रही थी. फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के आंकड़े इस प्रकार हैं:

Bajrangi Bhaijaan Budget : 90 करोड़ रूपये
Bajrangi Bhaijaan Box Office Collection (India) : 320 करोड़ रूपये
Bajrangi Bhaijaan Box Office Collection (Worldwide) : 969 करोड़ रूपये

Border Movie Unknown Facts In Hindi: बॉर्डर से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें

5. आपकी जानकारी के लिए बता दें, ये फिल्म भारतीय सिनेमा की तीसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है. पहले नंबर पर आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ है जिसने दुनियाभर ने 2000 करोड़ रुपए से भी ज्यादा की कमाई की थी. 

जबकि दूसरे नंबर पर प्रभास की फिल्म ‘बाहुबली 2: द कंक्लूजन’ है जिसने वर्ल्डवाइड 1800 करोड़ रूपये से भी ज्यादा का बिज़नेस किया था.

bajrangi bhaijaan unknown facts in hindi

6. इतना ही नही ‘बजरंगी भाईजान’ आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ के बाद दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म भी है और ये सलमान खान के करियर की भी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म है.

7. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर तो ब्लॉकबस्टर रही ही साथ में कई अवॉर्ड जीतने में भी कामयाब रही. इस फिल्म को उस साल नेशनल अवॉर्ड, स्क्रीन अवॉर्ड, जी सिने अवॉर्ड, फिल्मफेयर अवॉर्ड को मिलकर कुल 27 अवॉर्ड मिले थे.

Sooryavansham Unknown Facts In Hindi: सूर्यवंशम से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


8. यह सलमान खान के करियर की बेहतरीन फिल्मों में से एक थी और सलमान की परफॉरमेंस सभी को खूब पसंद आई थी. इसके बावजूद उन्हें उस साल फिल्मफेयर की तरफ से बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड नहीं मिल पाया. 

बता दें, उस साल बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड रणवीर सिंह को उनकी फिल्म ‘बाजीराव मस्तानी’ के लिए दिया गया था.

9. फिल्म में नवाजुद्दीन सिद्दीकी का एंट्री सीन हूबहू पाकिस्तानी रिपोर्टर चांद नवाब से इंस्पायर्ड था. इस फिल्म की रिलीज़ के बाद पाकिस्तानी रिपोर्टर चांद नवाब की कई वीडियोज सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थीं.

bajrangi bhaijaan unknown facts in hindi

10. आपकी जानकारी के लिए बता दें, एक बार चांद नवाब का न्यूज़ रिपोर्टिंग वाला वीडियो उनके एक फ्रेंड ने यूट्यूब पर “फनी पाकिस्तानी न्यूज़ रिपोर्टर” के नाम से अपलोड किया था, जो खूब वायरल हुआ था. 

इसी से इंस्पायर्ड होकर कबीर खान ने अपनी फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ में नवाजुद्दीन सिद्दीकी को तैयार किया था.

11. चांद नवाब के किरदार के लिए सबसे पहले इमरान हाशमी को साइन किया था. लेकिन बाद में उन्होंने यह फिल्म इसलिए छोड़ दी कि उनका रोल काफी छोटा था. इसके बाद यह रोल नवाजुद्दीन के पास चला गया.

Krrish Movie Unknown Facts In Hindi: कृष फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

12. कबीर खान से पहले राकेश रोशन अपने बेटे ऋतिक रोशन को लेकर फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ बनाने वाले थे. उस समय भी इस फिल्म की कहानी के. वी. विजयेन्द्र प्रसाद को ही लिखनी थी. 

लेकिन तब इस फिल्म को विजयेन्द्र प्रसाद खुद प्रोड्यूस करना चाहते थे. जबकि राकेश रोशन इस फिल्म को अकेले प्रोड्यूस करना चाहते थे. यही वजह थी कि ये फिल्म उस समय नहीं बन पाई.

13. फिल्म बाहुबली और बजरंगी भाईजान के बीच काफी स्ट्रोंग कनेक्शन है. आपको बता दें, इन दोनों ही फिल्मों की कहानी के. वी. विजयेन्द्र प्रसाद ने लिखी है. 

bajrangi bhaijaan unknown facts in hindi

इसके अलावा विजयेन्द्र प्रसाद बाहुबली फिल्म के डायरेक्टर एस. एस. राजामौली के पिता भी हैं. इतना ही नहीं ये दोनों ही फिल्म एक हफ्ते के गैप में रिलीज़ की गई थीं. 

बाहुबली 10 जुलाई 2015 में रिलीज़ हुई थी जबकि बजरंगी भाईजान को इस फिल्म के ठीक एक हफ्ते बाद यानी 17 जुलाई को रिलीज़ किया गया था.

Gangaajal Movie Unknown Facts In Hindi: गंगाजल फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

4. ‘बजरंगी भाईजान’ में मुन्नी का किरदार निभाने वाली हर्शाली मल्होत्रा को सलमान खान की फिल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’ के लिए साइन किया था. 

इस फिल्म के लिए उन्होंने कुछ पोस्टर भी शूट कर लिए थे. लेकिन हर्शाली की मॉम को जब पता चला कि सलमान ‘बजरंगी भाईजान’ बना रहे हैं तो उन्होंने सलमान से बात की और कहा कि वो हर्शाली को ‘प्रेम रतन धन पायो’ से निकालकर अपनी फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ में लें लें. 
क्योंकि दोनों फिल्मों की शूटिंग लगभग एक ही टाइम पर हो रही थी. इसलिए हर्शाली दोनों फिल्मों में काम नहीं कर सकती थी. सलमान ने इस बारे में सूरज बड़जात्या से बात की तो वो इसके लिए मान गए. इसके बाद ‘बजरंगी भाईजान’ में हर्शाली को मुन्नी का रोल मिला.



15. ‘बजरंगी भाईजान’ की रिलीज के बाद बिलकुल ‘मुन्नी’ जैसा ही इंसिडेंट पाकिस्तान में भी हुआ था. इंडिया की रहने वाली गीता नाम की एक गूंगी लड़की पाकिस्तान में फंस गई थी. 

इस लड़की के साथ भी ऐसी ही सिचुएशन थी जोकि फिल्म में मुन्नी के साथ दिखाई गई है. पाकिस्तान के रहने वाले एक शख्स अंसार बर्नी ने गीता को इंडिया वापिस भेजने में मदद की थी. हालांकि इस मामले में पाकिस्तान की गवर्नमेंट भी शामिल थी.

Malamaal Weekly Unknown Facts In Hindi: मालामाल वीकली से जुड़ी 10 अनसुनी और रोचक बातें

16. ‘बजरंगी भाईजान’ शुरू होने से पहले सलमान खान ने अपनी सभी डेट्स बोनी कपूर की फिल्म ‘नो एंट्री में एंट्री’ को दे दी थी लेकिन जैसे ही उन्हें कबीर खान ने ‘बजरंगी भाईजान’ की स्क्रिप्ट सुनाई तो उन्होंने अपनी सभी डेट्स इसी फिल्म को दे दीं और ‘नो एंट्री में एंट्री’ डिले हो गई. 

बता दें, ये फिल्म साल 2005 में रिलीज़ हुई सुपरहिट फिल्म ‘नो एंट्री’ का सीक्वल है जो अभी तक होल्ड पर है.

17. फिल्म के राइटर के. वी. विजयेन्द्र प्रसाद ने एक बार इस बारे में खुलासा किया था कि सलमान खान से पहले यह रोल आमिर खान को ऑफर किया गया था लेकिन तब तक उन्होंने फिल्म ‘दंगल’ साइन कर ली थी. 

bajrangi bhaijaan unknown facts in hindi

वैसे भी आमिर एक बार में एक ही फिल्म करते हैं. इसलिए वो ये फिल्म नहीं कर पाए. इनके अलावा साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत का नाम भी इस फिल्म के लिए कंसीडर किया गया था.

18. ‘बजरंगी भाईजान’ में सलमान खान और नवाजुद्दीन सिद्दीकी को जोड़ी दूसरी बार एक साथ नजर आई थी. इससे पहले साल 2014 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘किक’ में इन दोनों को एक साथ देखा गया था. इस फिल्म में नवाजुद्दीन ने विलेन का रोल किया था. ये फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थी.

Ek Villain Unknown Facts In Hindi: एक विलेन से जुड़ी 16 अनसुनी और रोचक बातें

19. फिल्म के डायरेक्टर कबीर खान के साथ ये सलमान खान की दूसरी फिल्म थी. इससे पहले कबीर खान ने सलमान खान के लिए फिल्म ‘एक था टाइगर’ बनाई थी जो बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर हुई थी.

20. सलमान खान साल 2009 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘वांटेड’ के बाद लगातार एक्शन फ़िल्में करते आ रहे थे. इसके 6 साल बाद ‘बजरंगी भाईजान’ सलमान की पहली फिल्म थी जो नॉन-एक्शन फिल्म थी. 
इससे पहले सलमान खान साल 2009 में रिलीज़ हुई नॉन-एक्शन फिल्म ‘लंदन ड्रीम्स’ में नजर आये थे.

21. साल 2018 में ‘बजरंगी भाईजान’ चाइना में भी रिलीज़ हुई थी. चाइना में इस फिल्म को ‘लिटिल लोलिता मंकी गॉड अंकल’ नाम से रिलीज़ किया गया था. 

bajrangi bhaijaan unknown facts in hindi

चाइना में भी ये फिल्म सफल रही और बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई की. इतना ही नहीं आमिर खान की फिल्म ‘दंगल’ और ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ के बाद सलमान खान की फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ चाइना में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तीसरी भारतीय फिल्म भी बनी. 

बता दें, चाइना में यह फिल्म 140 मिनट के रनिंग टाइम के साथ रिलीज़ की गई थी जबकि फिल्म का ओरिजिनल रनिंग टाइम 159 मिनट था.

Daag: The Fire Unknown Facts In Hindi: दाग-दि फायर से जुड़ी 13 अनसुनी और रोचक बातें

22. आपको बता दें, सलमान खान के पनवेल फार्म हाउस पर ऐसे दो घोड़े हैं जिनमे से एक का नाम बजरंगी और दूसरे का नाम भाईजान है. ‘बजरंगी भाईजान’ फिल्म के कुछ सीन सलमान के इसी फार्म हाउस पर भी शूट किये गए थे.

23. साल 1997 में सनी देओल और करिश्मा कपूर फिल्म ‘बजरंग’ में काम कर रहे थे. इस फिल्म का डायरेक्शन टीनू वर्मा कर रहे थे. 

फिल्म की शूटिंग 20% से ज्यादा कम्पलीट भी हो गई थी. लेकिन कुछ रीज़न की वजह से ये फिल्म बंद हो गई और कभी नहीं बन पाई.

देखिये फुल वीडियो:

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां