Gulshan Kumar Birthday Special: कैसे जूस बेचने वाले ने खड़ी कर दी करोड़ों की कंपनी? मंदिर के बाहर हुई थी दर्दनाक मौत


Gulshan Kumar Birthday Special


गुलशन कुमार (Gulshan Kumar) का नाम भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास के पन्नों पर अमर हो गया. कैसे एक छोटी सी जूस की दुकान से करियर की शुरुआत करने वाला करोड़ों की संपत्ति का मालिक बन गया? आखिर क्योंकि उन्हें मंदिर के बाहर गोलियों से भून दिया गया? आज की पोस्ट में हम इस बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे.

Gulshan Kumar Birthday Special & Death Mystery


गुलशन कुमार का जन्म (Gulshan Kumar’s Birthday & Family)

गुलशन कुमार का जन्म 5 मई 1956 को नई दिल्ली में एक पंजाबी फैमिली में हुआ था. गुलशन कुमार को बचपन से ही म्यूजिक का बड़ा शौक था. 

इसलिए वह हमेशा गुनगुनाते रहते थे. लेकिन फैमिली की हालत देखकर वह अपने म्यूजिक को आगे नहीं बढ़ा पाए.

इसी बीच उन्होंने एक छोटी सी जूस की दुकान लगाकर पैसे कमाना शुरू कर दिया. इसी दौरान वह ओरिजिनल गानों को खुद की आवाज में रिकॉर्ड करते थे और उन्हें बहुत कम दामों में बीच दिया करते थे.

Gulshan Kumar Birthday Special & Death Mystery

हालांकि यह ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाया क्योंकि उन्होंने लगा कि ऐसे उन्हें कामयाबी नहीं मिल पायेगी. इसलिए उन्होंने दिल्ली छोड़कर मुंबई आने का फैसला कर लिया. 

यहां आकर उन्होंने सिर्फ और सिर्फ म्यूजिक पर ही ध्यान दिया और धीरे-धीरे बॉलीवुड के बड़े म्यूजिक कंपोजर बन गए.

शुरुआत में इन्होने भक्ति गानों के जरिया खूब नाम कमाया था. इसके बाद कई फिल्मों का भी निर्माण किया. साथ ही कई बड़ी फिल्मों में म्यूजिक भी दिया और अपनी कंपनी टी-सीरीज (T-Series) को बॉलीवुड की नई ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया.

जाहिर सी बात है कि जब कोई व्यक्ति सफलता की ऊंचाइयों को छूटा है तो उससे जलने वाले भी बहुत होते हैं. बताया जाता है इसी दौरान अंडरवर्ल्ड की तरफ से उनसे कुछ बी अदि फिरौती की मांग की गई थी, जिसके लिए गुलशन ने उन्हें मना कर दिया था.

12 अगस्त 1997 को गुलशन कुमार पर कुछ अज्ञात लोगों ने हमला कर दिया. जब वह मुंबई के जीतेश्वर महादेव मंदिर (Jeeteshwar Mahadev Mandir) के बाहर थे तभी कुछ बदमाशों ने उनपर ताबतोड़ गोलियां बरसाईं, जिसके चलते उनकी मौत हो गई.



गुलशन की मौत के बाद उनका पूरा परिवार बिखर चुका था. बताया जाता है गुलशन अपने परिवार को संभालने के साथ-साथ सामजिक सेवा भी बहुत करते थे. 

गुलशन की मौत का दुख पूरे देश को हुआ था. लेकिन उनके बाद उनके बेटे भूषण कुमार (Bhushan Kumar) ने इस कंपनी को संभाला.

बेटे ने संभाली कंपनी (Son took over the company)



बताया जाता है कि गुलशन कुमार हमेशा ही भगवान की भक्ति में विश्वास रखते थे. यही वजह है की उनके नाम से वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi Mandir) में भंडारा करवाया जाता है. 

इसी के चलते उनके बेटे भूषण कुमार ने भी बॉलीवुड एक्ट्रेस दिव्या खोसला कुमार (Divya Khosla Kumar) से वैष्णो देवी में ही शादी की थी.

दुनिया को अलविदा कह गए Irrfan Khan लेकिन उनके ये 10 दमदार डायलॉग्स हमेशा याद किये जायेंगे

गुलशन कुमार के बेटे भूषण कुमार अपने पिता की कंपनी टी-सीरीज को संभाल रहे हैं जबकि उनकी दोनों बेटी भी इंडस्ट्री में एक्टिव हैं. 

इनमे से एक नाम तुलसी कुमार (Tulsi Kumar) है जो बॉलीवुड की पॉपुलर प्लेबैक सिंगर हैं जबकि दूसरी का नाम खुशाली कुमार (Khushali Kumar) है जो मॉडल और डिजाइनर हैं.

बन रही है बायोपिक (Gulshan Kumar Biopic)

Gulshan Kumar Birthday Special & Death Mystery
Akshay Kumar in Gulshan Kumar Biopic

पिछले कई सालों से गुलशन कुमार की बायोपिक के बारे में भी चर्चा चल रही है. लीड रोल में अभी तक आमिर खान (Aamir Khan), अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और सलमान खान (Salman Khan) का भी नाम आ चुका है लेकिन अभी तक इस बारे में कोई भी ऑफिसियल घोषणा नहीं हुई है. 

बता दें, इस फिल्म को भूषण कुमार (Bhushan Kumar) खुद प्रोड्यूस करेंगे और फिल्म का निर्देशन सुभाष कपूर (Subhash Kapoor) करेंगे.

Post a Comment

0 Comments