Ramanand Sagar’s Ramayan Unknown Facts In Hindi: रामायण से जुड़ी 21 अनसुनी और रोचक बातें


Ramanand Sagar Ramayan Trivia in Hindi : आज की पोस्ट में हम साल 1987 में प्रसारित होने वाले रामानंद सागर (Ramanand Sagar) के टीवी सीरियल ‘रामायण’ (Ramayan) से जुड़ी 21 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.
Ramanand Sagar's Ramayan (1987) trivia in Hindi
Ramanand Sagar's Ramayan (1987) Unknown Facts in Hindi
Star Cast
Arun Govil as Ram / Vishnu
Deepika Chikhalia as Sita / Lakshmi
Sunil Lahri as Lakshman
Arvind Trivedi as Ravana / Sage Vishrava
Dara Singh as Hanuman

Directed by Ramanand Sagar
Produced by Ramanand Sagar
Music by Ravinder Jain

Ramayan (1987) Unknown Facts In Hindi 

Ramanand Sagar | Arun Govil | Deepika | Dara Singh


1. टीवी सीरियल रामायण’ (Ramayan) का प्रसारण 25 जनवरी 1987 से दूरदर्शन चैनल (DD National) पर शुरु हुआ था. यह सीरियल करीब डेढ़ साल तक चला था. इस सीरियल का आखिरी प्रसारण 31 जुलाई 1988 को हुआ था. 

इस सीरियल में श्रीराम का किरदार अरुण गोविल (Arun Govil), सीता का किरदार दीपिका चिखलिया (Deepika Chikhalia), लक्ष्मण का किरदार सुनील लहरी (Sunil Lahri) और हनुमान के किरदार में दारा सिंह (Dara Singh) नजर आये थे.

2. ‘रामायण’ का डायरेक्शन रामानंद सागर (Ramanand Sagar) ने किया था. साथ ही इस सीरियल को रामानंद सागर ने ही प्रोड्यूस भी किया था. ‘रामायण’ में रविन्द्र जैन (Ravinder Jain) ने अपना म्यूजिक दिया था. साथ ही इस सीरियल में छंद, चोपाई और दोहे खुद रविन्द्र जैन ने ही गाये थे.
Ramanand Sagar's Ramayan (1987) trivia in Hindi
Ramanand Sagar's Ramayan (1987) Unknown Facts in Hindi
3. साल 2000 में ‘रामायण’ का प्रसारण दोबारा शुरू किया गया था. इसे दूरदर्शन के अलावा स्टार प्लस (Star Plus) और स्टार उत्सव (Star Utsav) पर भी दिखाया गया था. 

इसके अलावा साल 2020 में कोरोना वायरस (Covid 19) की महामारी के चलते भारत में लॉकडाउन चला, जिसके चलते इसका प्रसारण फिर से दूरदर्शन (DD National) पर शुरू किया गया.

4. ‘रामायण’ उस दौरान का सबसे महंगा टीवी सीरियल था. बताया जाता है उस समय एक एपिसोड को बनाने में लगभग 9 लाख रूपये की लागत आती थी और एक एपिसोड करीब 35 मिनट का हुआ करता था. लेकिन दूरदर्शन पर यह शो इतना बड़ा हिट हुआ कि प्रति एपिसोड इससे 40 लाख रूपये की कमाई होती थी.


5. शुरुआत में दूरदर्शन ने ‘रामायण’ को ये कहकर रिजेक्ट कर दिया था कि इस तरह के धार्मिक प्रोग्राम दर्शकों को पसंद नहीं आएंगे. लेकिन जनता ने इसे इतना प्यार दिया कि यह सीरियल भारतीय टीवी जगत का सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला सीरियल बन गया. 

बताया जाता है उस दौरान ‘रामायण’ को हर हफ्ते 10 करोड़ से ज्यादा दर्शक देखते थे, जो अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है.

6. बताया जाता है जब ‘रामायण’ का प्रसारण शुरू होता था तो सभी लोग अपने सभी काम छोड़कर टीवी के सामने बैठ जाया करते थे. इस दौरान अधिकांश दुकानें बंद हो जाती थीं. 

इतना ही नहीं जगह-जगह ‘रामायण’ शुरू होने से पहले नारियल तोड़कर इस शो की शुरुआत की जाती थी. वहीँ कुछ लोग अगरबत्तियां जलाकर श्रीराम का स्वागत करते थे. 

इतना ही नहीं ‘रामायण’ के प्रति लोगों का आदर भाव इस प्रकार था कि उस दौरान सभी लोग अपनी चप्पल और जूते बाहर उतारकर ही टीवी के सामने बैठते थे. तो वहीँ कुछ लोग नहाने और पूजा करने के बाद ही ‘रामायण’ देखा करते थे.
Ramanand Sagar's Ramayan (1987) trivia in Hindi
Ramanand Sagar's Ramayan (1987) Unknown Facts in Hindi
7. धीरे-धीरे इस शो की पॉपुलैरिटी इतनी बढ़ी कि इस शो ने टीवी के इतिहास में एक नया रिकॉर्ड बनाया जो अभी तक भी कायम है. 

बताया जाता है उस दौरान इस सीरियल को कुल मिलाकर 20 करोड़ से ज्यादा लोग देखा करते थे, जिसके चलते इस सीरियल का नाम ‘लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स’ (Limca Book Of World Records) में भी दर्ज है. इस टीवी सीरियल के जितनी पॉपुलैरिटी अभी तक किसी भी सीरियल को नहीं मिल पाई है.



8. ‘रामायण’ में श्रीराम के रोल में अरुण गोविल और सीता के किरदार में दीपिका नजर आई थीं. इन दोनों का किरदार इतना फेमस हुआ कि उस दौरान ये दोनों जैसे ही बाहर निकलते थे तो सभी लोग इन्हें सादर प्रणाम करते थे और दोनों से आशीर्वाद भी लेते थे.

9. ‘रामायण’ में हनुमान का किरदार दारा सिंह ने निभाया था, जो खूब पॉपुलर हुआ था. साल 1988 में प्रसारित होने वाली बी. आर. चोपड़ा (B. R. Chopra) की ‘महाभारत’ (Mahabharat) में भी दारा सिंह ही हनुमान के किरदार में नजर आये थे.
Ramanand sagar ramayan unknown facts in hindi
Dara Singh as Hanuman in Ramayan
10. ‘रामायण’ में हनुमान, विभीषण और जामवंत की आवाज डबिंग आर्टिस्ट की मदद से डब की गई थी.

11. ‘रामायण’ में लक्ष्मण के किरदार में सुनील लहरी नजर आये थे. लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि सुनील लहरी सबसे पहले शत्रुघ्न के रोल में नजर आने वाले थे. 

क्योंकि रामानंद सागर ने सुनील से पहले लक्ष्मण के रोल के लिए बॉलीवुड एक्टर शशि पुरी (Shashi Puri) को चुन लिया था. लेकिन आखिरी समय में शशि पुरी ने यह रोल ठुकरा दिया. इसके बाद लक्ष्मण का किरदार सुनील लहरी के पास चला गया.


12. बताया जाता है कि रामानंद सागर काफी समय पहले ‘रामायण’ बनाना चाहते थे लेकिन फाइनेंसियल कारणों की वजह से नहीं बना पाए. उस समय कोई भी उनकी मदद के लिए सामने नहीं आया था. 

इसी बीच उन्होंने रामायण को बनाने का प्लान थोड़ा आगे कर दिया. साल 1985 में रामानंद सागर ने ‘विक्रम और बेताल’ (Vikram Aur Betal) का निर्माण किया, जो दूरदर्शन चैनल पर ही दिखाया जाता था. 

यह शो सुपरहिट हुआ और रामानंद सागर को स्पांसरशिप मिलनी शुरू हो गई. इसके तुरंत बाद ही उन्होंने ‘रामायण’ पर काम शुरू कर दिया.
ramanand sagar ramayan unknown facts in hindi
Arun Govil in Vikram Aur Betal
13. बता दें, ‘रामायण’ में सीता का रोल निभाने वाली दीपिका ने रामानंद सागर के ही टीवी सीरियल विक्रम और बेताल और दादा दादी की कहानियां जैसे कई बड़े सीरियल किये थे, इसके बावजूद उन्होंने ‘रामायण’ के लिए बहुत सारे ऑडिशन दिए थे. तब जाकर उन्हें सीता का रोल मिला था.

14. ‘रामायण’ की शूटिंग के शुरुआती दौर में रामानंद सागर को श्रीराम के किरदार में अरुण गोविल परफेक्ट नजर नहीं आ रहे थे. कई रिटेक करने के बाद अरुण गोविल को बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर और प्रोड्यूसर राजकुमार बड़जात्या (Rajkumar Barjatya) की एक बात याद आई, जिसमे राजकुमार ने अरुण से कहा था कि “तुम्हारी स्माइल बेहद अच्छी है. अपनी एक्टिंग में कभी इस्तेमाल जरूर करना.” 


बस फिर क्या था अगले ही शॉट में उन्होंने स्माइल के साथ टेक दिया जो रामानंद सागर ने तुरंत ओके कर दिया.

15. बता दें, ‘रामायण’ की पॉपुलैरिटी सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि पाकिस्तान में भी बहुत अधिक थी. उस दौरान मेकर्स को पाकिस्तान के लोगों की तरफ से काफी चिट्ठियां भी मिला करती थीं.

16. ‘रामायण’ के बाद रामानंद सागर ने ‘लव कुश’ (Lav Kush) भी बनाया था, जो ‘रामायण’ के ख़त्म होने के बाद ही तुरंत दूरदर्शन पर शुरू कर दिया था. यह सीरियल भी काफी पसंद किया गया था जो करीब 7 महीने तक चला था.
ramayan unknown facts in hindi
Ramanand Sagar's Lav Kush
17. ‘रामायण’ में राजा दशरथ का किरदार बाल धुरी (Bal Dhuri) ने निभाया था और राजा दशरथ की पत्नी यानी कौशल्या के किरदार में जयश्री गडकर (Jayshree Gadkar) नजर आई थीं. बता दें, इस सीरियल के बाद रियल लाइफ में भी दोनों ने शादी कर ली थी.

18. ‘रामायण’ की पॉपुलैरिटी को देखते हुए इस शो के एपिसोड में बढ़ौतरी की गई थी. क्योंकि शुरुआत में इस सीरियल के कुल 52 एपिसोड रखे गए थे लेकिन शो की लोकप्रियता बढ़ने की वजह निर्माताओं ने इसके एपिसोड बढ़ाकर 78 कर दिए.

19. ‘रामायण’ में श्रीराम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल ने इस शो के बाद स्मोकिंग करना छोड़ दिया था.


20. ‘रामयाण’ की अधिकांश शूटिंग उम्बेरगांव, गुजरात में हुई थी. शो की पॉपुलैरिटी के बाद देशभर के कई जगहों से लोग शूटिंग देखने के लिए वहां जाते थे. 

मेकर्स ने इस बारे में खुलासा किया था कि इतनी भीड़ होने के बाद भी उन्हें शूटिंग में कोई परेशानी नहीं होती थी. सभी लोग शांत और लाइन में खड़े होकर शूटिंग देखा करते थे. इस दौरान मेकर्स ही सभी लोगों के खाने-पीने का भी इंतजाम करते थे.

21. रामानंद सागर के बेटे आनंद सागर (Anand Sagar) ने नई स्टारकास्ट को लेकर साल 2008 में फिर से ‘रामायण’ (Ramayan) का निर्माण किया था. यह शो एनडीटीवी इमेजिन (NDTV Imagine) पर प्रसारित हुआ था. 

इस शो में श्रीराम के किरदार में गुरमीत चौधरी (Gurmeet Choudhary) और सीता के किरदार में देबिना बैनर्जी (Debina Bonnerjee) नजर आई थीं. लेकिन यह शो ज्यादा सफल नहीं हो पाया.
देखें वीडियो:

Post a Comment

0 Comments