Khalnayak Unknown Facts In Hindi: खलनायक फिल्म से जुड़ी 20 अनसुनी और रोचक बातें


Khalnayak Trivia in Hindi: आज की पोस्ट में हम साल 1993 में रिलीज़ हुई क्राइम-एक्शन-थ्रिलर फिल्म ‘खलनायक’ (Khal Nayak) से जुड़ी 20 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.

खलनायक से जुड़ी 20 रोचक बातें
Khalnayak (1993) Unknown Facts in Hindi

Star Cast
Sanjay Dutt as Balaram / Ballu / Rakesh Prasad
Jackie Shroff as Inspector Ram Kumar Sinha
Madhuri Dixit as Inspector Gangotri / Ganga Devi
Rakhee Gulzar as Aarti Prasad
Anupam Kher as Ishwar Girdhar Pandey
Ramya Krishnan as Sophia Sulochana

Directed & Produced by Subhash Ghai
Music by Laxmikant-Pyarelal

Khal Nayak (1993) Unknown Facts In Hindi, Trivia 

Lifetime Box Office Collection, Budget & Verdict


1. ‘खलनायक’ 6 अगस्त 1993 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में संजय दत्त (Sanjay Dutt), जैकी श्रॉफ (Jackie Shroff), माधुरी दीक्षित (Madhuri Dixit), राखी गुलजार (Rakhee Gulzar), अनुपम खेर (Anupam Kher) और राम्या कृष्णन (Ramya Krishnan) जैसे कई बड़े सितारे नजर आये थे.

2. फिल्म का डायरेक्शन बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर और शो मैन कहे जाने वाले सुभाष घई (Subhash Ghai) ने किया था. साथ ही फिल्म को प्रोड्यूस भी सुभाष घई ने ही किया था.


3. सुभाष घई उस दौरान ‘K’ फैक्टर को अपने लिए लकी मानते थे. यही वजह थी कि उस दौरान उनकी अधिकांश फिल्मों के नाम ‘K’ से ही शुरू होते थे. आपको बता दें, ‘खलनायक’ से पहले सुभाष घई ने कालीचरण (Kalicharan), कर्ज (Karz), क्रोधी (Krodhi) और कर्मा (Karma) जैसी कई फिल्मों का निर्माण किया था.

khalnayak unknown facts in hindi
Khalnayak, Kalicharan & Karma

4. इस फिल्म का म्यूजिक लक्ष्मीकांत – प्यारेलाल (Laxmikant-Pyarelal) की जोड़ी ने मिलकर कंपोज़ किया था. इस फिल्म में 8 गाने थे और सभी गाने सुपरहिट हुए थे. खासकर फिल्म का फिल्म का गाना ‘चोली के पीछे क्या है’ उस साल ब्लॉकबस्टर हुआ था.

5. दोस्तों, इस फिल्म का गाना ‘चोली के पीछे क्या है’ का उस समय काफी विरोध किया गया था जिसके बाद इसे कुछ समय के लिए बैन कर दिया गया था. 


साथ ही फिल्म की सभी म्यूजिक कैसेट और सीडी में इस गाने को हटा दिया गया था. लेकिन धीरे-धीरे यह गाना इतना पॉपुलर हुआ कि इस गाने पर से बैन हटाना पड़ा. यह गाना आज भी लोगों का फेवरेट है.

6. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर रही थी. इतना ही नहीं यह साल 1993 में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दूसरी बॉलीवुड फिल्म भी बनी. 

khalnayak unknown facts in hindi
Khalnayak - Aankhen

बता दें, पहले नंबर पर डेविड धवन (David Dhawan) की फिल्म ‘आंखें’ (Aankhen) थी, जिसमे लीड रोल में गोविंदा (Govinda) और चंकी पांडे (Chunky Pandey) नजर आये थे. 

‘आंखें’ बॉक्स ऑफिस पर ऑलटाइम ब्लॉकबस्टर रही थी, जिसने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर 14 करोड़ रूपये की शानदार कमाई की थी.

Ram Lakhan 15 Unknown Facts, Lifetime Box Office Collection, Budget, Cast & Verdict

7. अब ‘खलनायक’ के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के बारे में बात करते हैं. 

Khalnayak Movie Budget: 4 करोड़ रूपये 
Khalnayak Box Office Collection (India): 12.50 करोड़ रूपये 
Khalnayak Box Office Collection (India): 21.50 करोड़ रूपये 



इतना ही नहीं कनाडा और अमेरिका में इस फिल्म ने रिकॉर्डतोड़ कमाई की थी और हॉलीवुड की भी कई फिल्मों को पीछे छोड़ दिया था.

8. ब्लॉकबस्टर होने के साथ-साथ इस फिल्म को उस साल 2 फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिले थे. इनमे से फिल्म के गाने ‘चोली के पीछे क्या है’ के लिए अल्का याग्निक (Alka Yagnik) और ईला अरुण (Iila Arun) को ‘बेस्ट प्लेबैक सिंगर’ का अवॉर्ड को मिला था. 

साथ ही इसी गाने के लिए ‘बेस्ट कोरियोग्राफी’ का अवॉर्ड सरोज खान (Saroj Khan) को दिया गया था.

9. साल 1993 में बॉम्बे में हुए बम ब्लास्ट के केस में संजय दत्त की गिरफ्तारी के बाद इस फिल्म की रिलीज़ पर रोक लगने वाली थी, लेकिन फिर भी यह फिल्म रिलीज़ हुई और दर्शकों ने इसे खूब प्यार दिया. 
बता दें, फिल्म का गाना ‘चोली के पीछे क्या है’ और संजय दत्त की गिरफ्तारी के चलते इस फिल्म की खूब चर्चा हुई थी. यह भी एक बड़ी वजह थी कि मेकर्स को फिल्म का प्रचार भी ज्यादा नहीं करना पड़ा और फिल्म इतनी बड़ी हिट हो गई.

10. आपको बता दें, संजय दत्त की गिरफ्तारी से पहले यह फिल्म बनकर तैयार तो हो गई थी लेकिन इस फिल्म की डबिंग में कुछ काम बाकी रह गया था. 

संजय दत्त ने जेल से वापस आने के बाद सबसे पहले डबिंग का काम पूरा किया था. दोस्तों, इत्तेफाक की बात ये है कि ‘खलनायक’ फिल्म के आखिरी सीन में भी संजय दत्त को जेल हो जाती है.

sanjay dutt khalnayak jail scene
Sanjay Dutt Jail in 1993

11. ‘खलनायक’ में जैकी श्रॉफ से पहले इंस्पेक्टर राम के रोल के लिए आमिर खान (Aamir Khan) से बात की गई थी लेकिन आमिर को बल्लू यानी सजय दत्त वाला किरदार ज्यादा पसंद आया. जबकि सुभाष घई पहले से ही मन बना चुके थे कि वह बल्लू के किरदार में संजय दत्त को लेंगे. इसी वजह से आमिर ने यह फिल्म रिजेक्ट कर दी.

12. फिल्म के शुरुआती दौर में बल्लू के किरदार के लिए अनिल कपूर (Anil Kapoor) के नाम भी चर्चा की गई थी लेकिन बाद में यह प्लान ड्राप का दिया गया. 

इनके बाद इस रोल के लिए नाना पाटेकर (Nana Patekar) को तो फाइनल भी कर लिया गया था. लेकिन बाद में सुभाष घई ने मन बनाया कि बल्लू के किरदार में कोई नौजवान होना चाहिए. इसलिए उन्होंने नाना पाटेकर को निकालकर फिल्म में संजय दत्त को ले लिया.

13. नाना पाटेकर को फिल्म से निकालने की वजह एक वजह और भी बताई जाती है. बताया जाता है कि फिल्म का बजट काफी कम था, यदि सुभाष घई इस फिल्म को नाना पाटेकर के साथ बनाते तो फिल्म का बजट और भी बढ़ जाता. 
उस दौरान नाना पाटेकर का नाम बॉलीवुड के बड़े सुपरस्टारों के बीच लिया जाता था जबकि संजय दत्त का स्टारडम नाना पाटेकर से काफी कम था. इसलिए उन्हें फिल्म से नाना पाटेकर का नाम हटाना पड़ा था.

14. यह संजय दत्त और सुभाष घई की जोड़ी में बनी दूसरी फिल्म थी. इससे पहले सुभाष घई ने संजय दत्त के साथ फिल्म ‘विधाता’ (Vidhaata) भी बनाई थी, जो साल 1982 में रिलीज़ हुई थी. 

इस फिल्म में शम्मी कपूर (Shammi Kapoor), दिलीप कुमार (Dilip Kumar) और संजीव कुमार (Sanjeev Kumar) भी नजर आये थे.

15. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि ‘खलनायक’ में जैकी श्रॉफ ने इंस्पेक्टर राम का किरदार निभाया था. बता दें, सुभाष घई के साथ यह जैकी श्रॉफ की चौथी फिल्म थी. 

khalnayak unknown facts in hindi
Hero, Karma & Ram Lakhan

इससे पहले इन्होने साल 1983 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘हीरो’, (Hero) साल 1986 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘कर्मा’ (Karma) और साल 1989 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘राम लखन’ (Ram Lakhan) में भी काम किया था. ये सभी फ़िल्में सुभाष घई ने ही बनाई थीं.

16. सुभाष घई ने फिल्म ‘खलनायक’ में माधुरी को दूसरी बार मौका दिया था. इससे पहले माधुरी को सुभाष घई की फिल्म ‘राम लखन’ (Ram Lakhan) में भी देखा जा चुका था. इस फिल्म में वह अनिल कपूर (Anil Kapoor) के अपोजिट नजर आई थीं.

17. ‘खलनायक’ से कुछ समय पहले सुभाष घई अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के साथ फिल्म ‘देवा’ (Devaa) बना रहे थे. इस फिल्म की शूटिंग भी काफी हो चुकी थी लेकिन किन्हीं कारणों के चलते यह फिल्म हमेशा के लिए बंद हो गई. 

बाद में सुभाष घई ने फिल्म के टाइटल और स्क्रिप्ट में कुछ बदलाव किये. इसके बाद अमिताभ बच्चन वाला रोल संजय दत्त को दे दिया और फिल्म ‘खलनायक’ बना डाली.

Suhaag 13 Unknown Facts In Hindi, Lifetime Box Office Collection, Budget, Cast & Verdict

18. आपको बता दें, ‘खलनायक’ फिल्म की काफी स्टोरी साल 1981 में रिलीज़ हुई सुभाष घई की ही फिल्म ‘क्रोधी’ (Krodhi) से मिलती जुलती थी. 

इस फिल्म में धर्मेन्द्र (Dharmendra) ने नेगेटिव किरदार निभाया था. फिल्म में इनके अलावा हेमा मालिनी (Hema Malini), शशि कपूर (Shashi Kapoor) और जीनत अमान (Zeenat Aman) भी नजर आई थीं.

19. साल 1994 में इस फिल्म का रीमेक तेलुगू भाषा में ‘कैदी नंबर 1’ (Khaidi No. 1) नाम से भी बनाया गया था. लेकिन यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा सफल नहीं हो पाई थी. 

इस फिल्म में विनोद कुमार (Vinod Kumar), शुकन्या (Shukanya) और रघुमन (Raghuman) लीड रोल में नजर आये थे.

20. साल 2015 में बॉलीवुड के जाने माने डायरेक्टर और प्रोड्यूसर संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) ‘खलनायक’ फिल्म का रीमेक बनाने वाले थे लेकिन फिल्म के रीमेक राइट्स को लेकर सुभाष घई से बात नहीं बन पाई. इसलिए भंसाली ने यह आईडिया ड्राप कर दिया.

देखें वीडियो:

Post a Comment

0 Comments