Humraaz Unknown Facts In Hindi: हमराज से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


Humraaz (2002) Movie Trivia in Hindi : आज की पोस्ट में हम साल 2002 में रिलीज़ हुई रोमांटिक थ्रिलर फिल्म ‘हमराज’ (Humraaz) से जुड़ी 15 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते होंगे.
Humraaz (2002) trivia in Hindi
Humraaz (2002) Unknown Facts in Hindi
Star Cast
Bobby Deol as Raj Singhania
Akshaye Khanna as Karan Malhotra
Ameesha Patel as Priya Singhania
Johnny Lever as Darshan

Directed by Abbas-Mustan
Produced by Ganesh Jain, Ratan Jain & Champak Jain
Music by Himesh Reshammiya

Humraaz (2002) Unknown Facts In Hindi 

Bobby Deol | Akshaye Khanna | Ameesha Patel


1. ‘हमराज’ (Humraaz) 5 जुलाई 2002 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में बॉबी देओल (Bobby Deol), अक्षय खन्ना (Akshaye Khanna) और अमीषा पटेल (Ameesha Patel) लीड रोल में थे.

2. इस फिल्म का डायरेक्शन अब्बास-मस्तान (Abbas-Mustan) ने किया था. इसके अलावा फिल्म को गणेश जैन (Ganesh Jain), रतन जैन (Ratan Jain) और चम्पक जैन (Champak Jain) ने मिलकर प्रोड्यूस किया था.


3. इस फिल्म का म्यूजिक उस साल काफी पॉपुलर हुआ था. फिल्म में कुल 7 गाने थे और सभी सुपरहिट हुए थे. खासकर फिल्म का टाइटल सोंग उस साल काफी पसंद किया गया था. फिल्म का म्यूजिक हिमेश रेशमिया (Himesh Reshammiya) ने दिया था.

4. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी. आइये इस फिल्म के बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन परर एक नजर डालते हैं. 

Humraaz Movie Budget 11 करोड़ रूपये 
Humraaz Box Office Collection (India) : 17 करोड़ रूपये 
Humraaz Box Office Collection (Worldwide)30 करोड़ रूपये

5. इस फिल्म की कहानी साल 1998 में रिलीज़ हुई हॉलीवुड फिल्म ‘ए परफेक्ट मर्डर’ (A Pefect Murder) की कहानी से काफी मिलती जुलती थी.

humraaz unknown facts in hindi

6. अक्षय खन्ना (Akshaye Khanna) को हमेशा ही उनके नेगेटिव किरदार के लिए तारीफ़ मिलती आई है. इस फिल्म में भी उन्होंने नेगेटिव किरदार निभाया था, जो दर्शकों को काफी पसंद आया था. 

अक्षय खन्ना की बेहतरीन परफॉरमेंस को देखते हुए उन्हें आइफा (IIFA Awards) की तरफ से बेस्ट विलेन का अवॉर्ड भी मिला था. फिल्म ‘हमराज’ के अलावा अक्षय खन्ना को डिशूम (Dishoom) और रेस (Race) में भी नेगेटिव किरदार में देखा जा चुका है.



7. लीड रोल के लिए इस फिल्म में सबसे पहले अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) और प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) को साइन किया गया था. लेकिन बाद में किन्हीं कारणों की वजह से ये दोनों फिल्म से बाहर हो गए.

8. अक्षय खन्ना (Akshaye Khanna) से पहले फिल्म में नेगेटिव रोल के लिए अर्जुन रामपाल (Arjun Rampal) से बात की गई थी लेकिन उन्होंने इस फिल्म के लिए मना कर दिया था.

Hindustan Ki Kasam Unknown Facts In Hindi: हिंदुस्तान की कसम से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें

9. बतौर लीड एक्ट्रेस यह अमीषा पटेल (Ameesha Patel) के करियर की आखिरी हिट फिल्म थी, क्योंकि इस फिल्म के बाद उन्होंने दर्जनों फिल्मों में काम किया लेकिन एक भी फिल्म सफल नहीं हो पाई.

10. साल 2005 में ‘गिरिवलम’ (Girivalam) नाम से ‘हमराज’ फिल्म का रीमेक तमिल भाषा में भी बनाया जा चुका है.

humraaz unknown facts in hindi

11. अक्षय खन्ना के सिर के बाल काफी समय से गायब हैं. इसलिए उन्होंने इस फिल्म में विग पहनी थी.

12. आपको बता दें, अक्षय खन्ना और बॉबी देओल ने 2 फिल्मों में साथ काम किया है. फिल्म ‘हमराज’ में अक्षय खन्ना और बॉबी देओल को पहली बार एक साथ बड़े पर्दे पर देखा गया था. 

इसके बाद फिल्म के डायरेक्टर अब्बास-मस्तान ने ही इन दोनों को लेकर फिल्म ‘नकाब’ (Naqaab) भी बनाई थी लेकिन यह फिल्म दर्शकों को बिलकुल पसंद नहीं आई और बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई.

13. बॉबी देओल और अमीषा पटेल ने साथ में कुल 3 फिल्मों में काम किया है. इन दोनों को पहली बार एक साथ फिल्म ‘क्रांति’ (Kranti) में देखा गया था जो साल 2002 में रिलीज़ हुई थी. 
इसके बाद इसी साल ‘हमराज’ (Humraaz) और साल 2006 में ये दोनों ‘हमको तुमसे प्यार है’ (Humko Tumse Pyaar Hai) में भी एक साथ नजर आये थे.

14. ‘हमराज’ फिल्म के डायरेक्टर अब्बास-मस्तान ने रेस फ्रेंचाइजी की 2 फिल्मों का डायरेक्शन किया था जिनमे उन्होंने ‘हमराज’ फिल्म की स्टारकास्ट को दोनों ही फिल्मों में जगह दी थी. 

इनमे ‘रेस’ (Race) में अक्षय खन्ना नजर आये थे और ‘रेस 2’ (Race 2) में अमीषा पटेल नजर आई थीं. इतना ही नहीं ‘रेस 3’ (Race 3) में बॉबी देओल को भी लिया गया था लेकिन इस फिल्म का निर्देशन रेमो डिसूजा (Remo D’souza) ने किया था.

15. आपको बता दें, साल 1967 में भी ‘हमराज’ नाम से एक फिल्म बनी थी, जिसमे लीड रोल में सुनील दत्त (Sunil Dutt) और राजकुमार (Raaj Kumar) नजर आये थे. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट हुई थी. दोनों ही थ्रिलर फिल्म थी लेकिन दोनों ही फिल्मों की स्टोरीलाइन अलग-अलग थी.
देखें वीडियो:

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां