Dil Se Unknown Facts In Hindi: दिल से फिल्म से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातें


Dil Se Trivia: आज की इस पोस्ट में हम शाहरुख़ खान (Shahrukh Khan) की फिल्म दिल से’ (Dil Se) से जुड़ी 15 अनसुनी और रोचक बातों के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे. उम्मीद है इनके बारे में आप बिलकुल नहीं जानते होंगे.
dil se 1998 trivia in hindi
Dil Se (1998) Unknown Facts in Hindi

Dil Se Movie Star Cast
Shahrukh Khan as Amarkant Varma
Manisha Koirala as Moina/Meghna
Preity Zinta as Preeti Nair

Directed by Mani Ratnam
Produced by Mani Ratnam, Ram Gopal Varma & Shekhar Kapur

Music by A. R. Rahman


Dil Se Movie Unknown Facts In Hindi 

Shahrukh Khan | Manisha Koirala | Preity Zinta

1. ‘दिल से’ 21 अगस्त 1998 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म का निर्देशन मणिरत्नम (Mani Ratnam) ने किया था. साथ ही फिल्म को मणिरत्नम, राम गोपाल वर्मा (Ram Gopal Varma) और शेखर कपूर (Shekhar Kapur) ने मिलकर प्रोड्यूस किया था.

2. फिल्म में शाहरुख़ खान (Shahrukh Khan), मनीषा कोइराला (Manisha Koirala) और प्रीति जिंटा (Preity Zinta) सहित कई बड़े सितारे शामिल थे. बता दें, यह प्रीति जिंटा की डेब्यू फिल्म थी. इनके अलावा मलाइका अरोड़ा (Malaika Arora) ने भी इसी फिल्म के गाने ‘छैय्या छैय्या’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था.
dil se movie 1998 trivia in hindi
Dil Se (1998) Unknown Facts in Hindi
3. आइये इस फिल्म का कुल बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन जानते हैं.
Dil Se Movie Budget : 11 करोड़ रूपये
Dil Se Movie Box Office Collection (India)10.76 करोड़ रूपये
Dil Se Movie Box Office Collection (Worldwide)28.26 करोड़ रूपये

4. इस फिल्म का म्यूजिक ए. आर. रहमान (A. R. Rahman) ने दिया था. फिल्म में कुल 5 गाने थे और सभी गाने सुपरहिट हुए थे. खासकर फिल्म का गाना ‘छैय्या छैय्या’ (Chaiyya Chaiyya) उस साल कई पॉपुलर हुआ था.




5. इस फिल्म का गाना ‘छैय्या छैय्या’ साल 2006 में रिलीज़ हुई हॉलीवुड फिल्म ‘इनसाइड मैन’ (Inside Man) में इस्तेमाल किया गया था.

6. फिल्म का गाना ‘छैय्या छैय्या’ चलती हुई ट्रेन में शूट किया गया था और इस दौरान शाहरुख़ खान ने कोई भी सेफ्टी का प्रयोग नहीं किया था. जबकि इस गाने की शूटिंग के समय मलाइका अरोड़ा कई बार जख्मी हो गई थीं.

7. फिल्म के डायरेक्टर मणिरत्नम (Mani Ratnam) की यह पहली हिंदी फिल्म थी. इससे पहले ये साउथ फिल्मों में डायरेक्शन करते आ रहे थे.
dil se movie 1998 unknown facts in hindi
Preity Zinta - Rani Mukherjee
8. फिल्म में मनीषा कोइराला से पहले काजोल (Kajol) से संपर्क किया गया था लेकिन बाक़ी फिल्मों की शूटिंग में बिजी होने की वजह से उन्होंने इस फिल्म के लिए मना कर दिया था.

9. प्रीति जिंटा वाले किरदार के लिए सबसे पहले रानी मुखर्जी (Rani Mukherjee) से बात की गई थी लेकिन उन्होंने इस रोल को रिजेक्ट कर दिया था.


10. प्रीति जिंटा ने सबसे पहले बॉबी देओल (Bobby Deol) स्टारर ‘सोल्जर’ (Soldier) साइन की थी लेकिन इस फिल्म की रिलीज़ डेट में देरी हुई. इसी बीच ‘दिल से’ की पहले रिलीज़ कर दी गई.

11. बहुत कम लोग जानते हैं कि ‘दिल से’ (Dil Se) से पहले इस फिल्म का टाइटल ‘लद्दाख – एक प्रेम कहानी’ (Ladakh – Ek Prem Kahani) रखा गया था. बाद में इसे बदल दिया गया.

12. आपको बता दें, इस फिल्म को तमिल और तेलुगू भाषा में भी डब किया गया था.


13. फिल्म के गाने ‘छैय्या छैय्या’ में शाहरुख़ खान के साथ मलाइका अरोड़ा ने आइटम सोंग किया था. लेकिन मलाइका से पहले इस गाने के लिए शिल्पा शिरोडकर (Shilpa Shirodkar) को लिया गया था लेकिन उनका वजन ज्यादा होने की वजह से फिल्म के डायरेक्टर मणिरत्नम ने उन्हें इस गाने से निकाल दिया.

14. फिल्म में दिखाए गए परेड के कुछ सीन 50वें स्वतंत्रता दिवस समारोह (50th Anniversary of India’s Independence) के मौके पर भी शूट किये गये थे.

15. इस फिल्म को उस साल 2 नेशनल अवॉर्ड और 6 फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिले थे.
देखिये विडियो:

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां