Trending Now

Pyaar Kiya To Darna Kya Unknown Facts In Hindi: प्यार किया तो डरना क्या से जुड़ी 17 अनसुनी और रोचक बातें


आज की पोस्ट में हम साल 1998 में रिलीज़ हुई सुपरहिट फिल्म ‘प्यार किया तो डरना क्या’ (Pyaar Kiya To Darna Kya) से जुड़ी 17 ऐसी अनसुनी और रोचक बातों के बारे में चर्चा करेंगे जिनके बारे में आप बिलकुल भी नहीं जानते होंगे.
Pyaar Kiya To Darna Kya Trivia In Hindi
Pyaar Kiya To Darna Kya Unknown Facts In Hindi

Pyaar Kiya To Darna Kya (1998) Unknown Facts In Hindi 

Salman | Kajol | Arbaaz | Dharmendra

Directed by Sohail Khan
Produced by Bunty Walia, Sohail Khan & Vashu Bhagnani

Pyaar Kiya To Darna Kya Star Cast    
Salman Khan
Kajol
Arbaaz Khan
Dharmendra
Anjala Zaveri
Kiran Kumar

1. ‘प्यार किया तो डरना क्या’ 27 मार्च 1998 में रिलीज़ हुई थी. फिल्म में सलमान खान (Salman Khan), काजोल (Kajol), धर्मेन्द्र (Dharmendra) और अरबाज खान (Arbaaz Khan) जैसे कई बड़े सितारे शामिल थे.

2. फिल्म का डायरेक्शन सोहेल खान (Sohail Khan) ने किया था. साथ ही सोहेल खान (Sohail Khan), बंटी वालिया (Bunty Walia) और वाशु भगनानी (Vashu Bhagnani) ने फिल्म को प्रोड्यूस किया था.

3. इस फिल्म का म्यूजिक उस साल काफी पॉपुलर हुआ था. फिल्म में कुल 8 गाने थे और सभी सुपरहिट हुए थे. फिल्म का म्यूजिक हिमेश रेशमिया (Himesh Reshammiya), जतिन ललित (Jatin Lalit) और साजिद-वाजिद (Sajid-Wajid) ने दिया था.
Pyaar Kiya To Darna Kya trivia In Hindi
Dharmendra - Salman Khan
4. आइये इस फिल्म का कुल बजट और बॉक्स ऑफिस कलेक्शन जानते हैं.
Pyaar Kiya To Darna Kya Movie Budget : 7.75 करोड़ रूपये
Pyaar Kiya To Darna Kya Movie Box Office Collection (India)18.06 करोड़ रूपये
Pyaar Kiya To Darna Kya Movie Box Office Collection (Worldwide)33.36 करोड़ रूपये

5. बतौर म्यूजिक डायरेक्टर हिमेश रेशमिया के करियर की यह पहली फिल्म थी. इस फिल्म में हिमेश ने दो गानों में अपना म्यूजिक दिया था. इन गानों में फिल्म का ‘टाइटल सोंग’ और ‘तुम पर हम हैं अटके यारा’ शामिल थे. दोनों ही गाने काफी पॉपुलर हुए थे.



6. इस फिल्म में सलमान खान के कहने पर धर्मेन्द्र को कास्ट किया था. क्योंकि वह अपने करियर के शुरुआत से उनके साथ काम करना चाहते थे. बता दें, यह सलमान खान और धर्मेन्द्र की साथ में इकलौती फ़िल्म है.

7. इस फिल्म के बाद ही सलमान खान ने अपनी बाद की फिल्मों में शर्टलेस होने का चलन शुरू किया था.
salman khan in pyaar kiya to darna kya
Salman Khan - Pyaar Kiya To Darna Kya
8. यह सोहेल खान के निर्देशन में बनी पहली सुपरहिट फिल्म थी. क्योंकि इससे पहले ये फिल्म ‘औजार’ (Auzaar) का निर्देशन कर चुके थे जो बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी.

9. इस फिल्म में कमाल खान (Kamaal Khan) के द्वारा गाया गया गाना ‘ओ ओ जाने जाना’ उस साल सबसे बड़ा हिट हुआ था. बाद में इसी नाम कमाल खान ने एक म्यूजिक एल्बम भी लांच किया था.


10. ‘प्यार किया तो डरना क्या’ में सलमान खान और अरबाज खान को पहली बार बड़े पर्दे पर एक साथ देखा गया था.

11. फिल्म रिलीज़ से पहले इस फिल्म का नाम ‘जन्नत’ (Jannat) रखा था जिसे बाद में बदलकर ‘प्यार किया तो डरना क्या’ नाम से रिलीज़ किया गया.

12. यह सलमान खान और काजोल की साथ में सिर्फ एक ही फिल्म है जिसमे दोनों की जोड़ी दिखाई गई है. इसके अलावा ये दोनों करण अर्जुन (Karan Arjun) और कुछ कुछ होता (Kuch Kuch Hota Hai) में भी नजर आये थे लेकिन इन दोनों ही फिल्मों में काजोल के साथ शाहरुख़ खान (Shahrukh Khan) को दिखाया गया है.
arbaaz khan - sanjay dutt
Arbaaz Khan - Sanjay Dutt
13. फिल्म में अरबाज खान को कास्ट करने से पहले सोहेल खान बॉलीवुड सुपरस्टार संजय दत्त (Sanjay Dutt) को लेना चाहते थे लेकिन बाद उन्होंने यह प्लान बदल दिया और अपने ही भाई अरबाज खान को फिल्म में ले लिया.

14. रिपोर्ट्स के मुताबिक अरबाज खान वाले रोल के लिए अजय देवगन (Ajay Devgn) से भी बात की गई थी लेकिन बात नहीं बन पाई.

15. जब फिल्म की स्क्रिप्ट लिखी जा रही थी तो अरबाज खान वाले रोल के लिए सोहेल खान ने अरमान कोहली (Armaan Kohli) के नाम पर भी चर्चा की थी लेकिन बात आगे नहीं बढ़ पाई.


16. फिल्म में अरबाज खान ने काजोल के बड़े भाई का किरदार निभाया है. इसलिए सलमान खान भी अरबाज को ‘बड़े भैया’ कहकर बुलाते हैं. जबकि रियल लाइफ में सलमान खान, अरबाज से बड़े हैं.

17. इस फिल्म को उस साल फिल्मफेयर अवॉर्ड्स की तरफ से 7 अलग-अलग केटेगरी में नॉमिनेशन मिले थे जिसमे से फिल्म को सिर्फ एक ही अवॉर्ड मिल पाया. फिल्म के गाने ‘ओ ओ जाने जाना’ के लिए कमाल खान को ‘आरडी बर्मन अवॉर्ड फॉर न्यू म्यूजिक टैलेंट’ मिला था.
देखें वीडियो:

No comments