Adsense

12 Easy Ways To Increase Website Traffic In Hindi


12 Easy Ways To Increase Website Traffic Fast In Hindi : दोस्तों, Website तो हर कोई बना लेता है लेकिन इसके बाद सबसे बड़ी समस्या उसके सामने यह आती है कि उस वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे लायें? (How To Get Traffic To Website?

भारत में वर्तमान में ब्लॉगिंग करना बेहद ही कठिन कार्य है क्योंकि पिछले 5 सालों में इसपर कम्पटीशन बहुत बढ़ गया है. चूंकि भारत में बेरोजगारी अधिक है इसलिए हर कोई ऑनलाइन कमाई करने के तरीके (How To Make Money Online) ढूंढता है और कोशिश करता रहता है कि घर बैठे ही कुछ अच्छी कमाई हो जाये.
how to increase website traffic - 12 easy and simple steps
12 Easy Ways To Increase Website Traffic Fast In Hindi

आज हम इस पोस्ट में ये कोशिश करेंगे कि अपने Blog या Website पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाया जाए? (How To Drive Traffic To Your Website?) दोस्तों, तरीके बहुत से हैं लेकिन कौन सा तरीका आप सही से आजमा पाते हो यह आप पर ही निर्भर करता है. 

क्योंकि इन्टरनेट पर कब कौन सा Article वायरल हो जाये कुछ पता नहीं चलता. तो आइये बिना किसी देरी के शुरू करते हैं और देखते हैं कि वेबसाइट पर ट्रैफिक (Instant Website Traffic) जल्दी कैसे बढ़ा सकते हैं.

12 Ways To Increase Website Traffic Fast In Hindi


1. वेबसाइट किस प्लेटफोर्म पर बनाएं? – Blogger or WordPress, Which is better?

यदि आप Blogging के फील्ड में नए हैं तो हम आपको सुझाव देंगे कि आप सबसे पहले Blogger से शुरुआत करें. क्योंकि यह बेहद ही सिंपल है और आसानी से आपकी समझ में आ जायेगा. सबसे बड़ी बात यह है कि ब्लॉगर पर वेबसाइट बनाने से आपको Adsense का अप्रूवल भी जल्दी मिल सकता है, क्योंकि यह एक गूगल का प्रोडक्ट है और फ्री भी है.
how to increase website traffic - 12 easy and simple steps
Blogger or WordPress, Which is better
इसके बाद जब आपका ब्लॉग थोड़ा पुराना हो जाए और आपको वेबसाइट पर काम करने का अच्छा अनुभव हो जाये तो आप अपनी ब्लॉगर पर बनी वेबसाइट को WordPress पर माइग्रेट कर सकते हैं. 

लेकिन आपको बता दें, WordPress फ्री नहीं है और इसके लिए आपको होस्टिंग खरीदनी पड़ेगी. लेकिन WordPress का फायदा बहुत है, क्योंकि Blogger पर आपका फुल कण्ट्रोल नहीं रहता है जबकि WordPress पर आपका फुल कंट्रोल रहता है और Adsense से भी आपका बचाव हो जाता है.



2. Domain Name कैसे चुनें? - How To Choose Domain Name?

यदि आप शुरुआती ब्लॉगर हैं तो आप Blogger पर ही वेबसाइट बनायेंगे. इसके लिए हम आपको सुझाव देंगे कि आप फ्री में Blogger पर अपनी वेबसाइट जरूर बनाये लेकिन एक Domain Name जरूर खरीदें. इसके लिए मार्किट में कई वेबसाइट हैं जो डोमन नेम प्रोवाइड कराती हैं. हालांकि आपको Blogger की फ्री Service - blogspot.in पर भी Adsense का अप्रूवल मिल जायेगा. लेकिन यह वेबसाइट रैंक नहीं करेगी. इसलिए आपको एक डोमेन तो खरीदना ही होगा.


लेकिन ध्यान रहे अपनी वेबसाइट के लिए .com वाला Domain Name ही चुनें. क्योंकि इससे रैंकिंग में भी फर्क पड़ता है और रीडर्स भी .com Domain वाली वेबसाइट पर जाना सबसे ज्यादा पसंद करते हैं. अब आप ये बोलेंगे कि हमारी वेबसाइट तो .in पर रजिस्टर है तो आपको बता दें, ये हमारी एक गलती थी जो शुरुआत में हो गई. 

हालांकि ऐसा नहीं है कि .in डोमेन पर ट्रैफिक नहीं आता है. आता जरूर है लेकिन आर्टिकल पढ़ने वालों के दिमाग में .com Domain बस गया है और ये उसी पर ज्यादा विश्वास करते हैं. इसलिए Google Search में दिखाई गई अधिकांश पोस्ट में .com डोमेन पर क्लिक करने की सम्भावना सबसे जायदा रहती है.

3. कीवर्ड कैसे चुनें – How To Choose Keywords?
how to increase website traffic - 12 easy and simple steps
How To Choose Keywords for your website
यदि आप अपनी पोस्ट हिंदी में लिख रहे हैं तो English Keywords भी इस्तिमाल करें. जैसे कि इस पोस्ट में हमने कई जगह किये हैं. क्योंकि भारत में अधिकांश लोग गूगल में English Keywords से ही सर्च करते हैं. इसके अलावा जो आपका Main Keyword है उसे पोस्ट में अधिक से अधिक बार इस्तेमाल करें. इससे आर्टिकल की रैंकिंग में काफी मदद मिलेगी.

4. गूगल के माध्यम से अपनी पोस्ट को रैंक कैसे कराएं?How to Increase Website Traffic Through Google?
how to increase website traffic - 12 easy and simple steps
How to Increase Website Traffic Through Google
आर्टिकल में जो भी आपका Main Keyword है इसे आप गूगल में सर्च करें और गूगल आपको जो भी Keywords इसके Suggestion में उपलब्ध कराता है, कोशिश करें कि वो Keywords भी आप अपनी पोस्ट में Include कर सकें और उसपर कुछ जानकारी लिख सकें. 

उससे क्या होगा कि इन सभी Keywords की वजह से गूगल की नजर में आपकी पोस्ट में ज्यादा जानकारी हो जाएगी तो आपको पोस्ट जल्दी रैंक हो सकती है.

5. गूगल के पहले पेज पर अपनी पोस्ट को कैसे रैंक कराएं? – How To Get Your Blog Post on the First Page of Google

आपके आर्टिकल का जो भी कीवर्ड है, सबसे पहले उसे गूगल में सर्च करें. इसके बाद उस कीवर्ड से संबंधित जो भी वेबसाइट गूगल के पहले पेज पर रैंक कर रही हैं, उन सभी के URL को कॉपी कर उन सभी आर्टिकल के Total Words चेक करें. यह आप गूगल पर जाकर किसी भी वेबसाइट के माध्यम से फ्री में ऑनलाइन चेक कर सकते हैं. 


इसके बाद आपको फैसला करना है कि इन सभी पोस्ट से अधिक Words आपको अपने आर्टिकल में इस्तेमाल करने हैं. क्योंकि जो वेबसाइट पहले ही रैंक हो चुकी हैं उन्हें पीछे करने के लिए आपको उन सभी से ज्यादा कंटेंट अपनी पोस्ट में लिखना ही होगा.

6. इमेज का इस्तेमाल – How to Use Image in Website?

अपने आर्टिकल में कम से कम एक Image जरूर इस्तेमाल करें और हो सके तो ज्यादा भी कर सकते हैं. इससे आपकी पोस्ट को ही रैंकिंग में ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सकता है. 

क्योंकि वेबसाइट में इस्तेमाल की गई इमेज गूगल इमेज की डायरेक्टरी में भी सर्च की जाती है, जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आ सकता है. 



ध्यान रहे Image का Size अधिक ना हो क्योंकि यह आपकी पोस्ट की लोडिंग में बाधा बन सकती है. इसके साथ ही इमेज में Title Text और Alt Text का भी इस्तेमाल जरूर करें. यह आपकी इमेज को Google Images में Search करने में मदद करेगा.

7. वेबसाइट और आर्टिकल का डिजाईन – Design of your website and Article

आपके आर्टिकल या वेबसाइट का डिजाईन बेहद ही सिंपल होना चाहिए बहुत ही कलरफुल या ज्यादा डिजाईन वाला नहीं होना चाहिए. क्योंकि ऐसी वेबसाइट कई बार ना तो पढ़ने को पसंद आती हैं और कई बार यह लोडिंग में भी ज्यादा समय लेती हैं. 

इसका नतीजा यह निकलता है कि रीडर्स आपको साईट पर आएगा तो जरूर लेकिन जल्दी लोडिंग ना होने की वजह से तुरंत वापिस चला जायेगा. इसकी वजह से आपकी Website पर Bounce Rate बढ़ जायेगा और आपकी वेबसाइट की रैंक गिरने लगेगी.

8. जरूरत से ज्यादा कंटेंट ना लिखें – Write content as per your knowledge
how to increase website traffic - 12 easy and simple steps
Content for website
वेबसाइट में अपने आर्टिकल को रैंक कराने के लिए सभी लोग यह बोलते हैं कि ज्यादा से ज्यादा Words और लंबा आर्टिकल लिखो ताकि आपकी वेबसाइट जल्दी रैंक हो सके. ये कुछ हद तक सही भी है. लेकिन कई बार इसका हमारी वेबसाइट पर गलत असर पड़ता है. क्योंकि लंबा आर्टिकल लिखने के चक्कर में कुछ लोग बिना वजह से शब्द जोड़ते रहते हैं, जिनका उनके Keyword से कोई लेना देना नहीं है. 

ध्यान रहे आर्टिकल लंबा आपकी जानकारी के हिसाब से होना चाहिए ना कि सिर्फ रैंकिंग को ध्यान में रखकर. क्योंकि जरूरत से ज्यादा को भी चीज बोरिंग हो जाती है. यह सभी जानते हैं. आर्टिकल में ही ऐसा ही लोग पूरा पढ़ना पसंद नहीं करेंगे.

9. कमेंट्स का जवाब दें – Reply to comments

ध्यान रहे, जो भी रीडर्स आपकी वेबसाइट पर कमेंट करते हैं कोशिश करें कि जो भी जायज कमेंट हैं उनका जवाब जरूर दें. इससे उनका आत्मसम्मान बढ़ता है और अगली बार भी ये लोग आपकी वेबसाइट पर आयेंगे और सकारात्मक सोच के साथ आपको सपोर्ट करेंगे. 


इसके अलावा Negative Comments पर भी ध्यान दें. यदि आपने अपनी पोस्ट में कुछ गलत लिखा है तो उसे तुरंत ठीक कर उसका जवाब दें. इससे आपकी वेबसाइट को कोई रिपोर्ट भी नहीं करेगा और रीडर्स के दिल में आपके लिए सम्मान भी बढ़ जायेगा.

10. अपनी पोस्ट को गूगल और याहू बिंग में सबमिट करें – Submit your post URL in Google Search Console and Yahoo Bing Search Engine

अपनी वेबसाइट पर कोई भी पोस्ट लिखने के बाद सबसे पहला काम यह करना है कि अपनी पोस्ट के यूआरएल को Google Search Console और Yahoo Bing Search Engine में सबमिट करना है ताकि आपकी पोस्ट का यूआरएल इन दोनों सर्च इंजन में जल्द से जल्द रैंक हो सके.

11. अपनी पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर करें – Share your post on Several Social Media Platform
how to increase website traffic - 12 easy and simple steps
Share your post on Several Social Media Platform
पोस्ट लिखने के बाद उसके यूआरएल को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर जरूर करें. इसमें Facebook, Twitter, Linkedin, Pinterest, WhatsApp आदि सभी प्लेटफॉर्म पर शेयर कर सकते हैं. 

आपको बता दें, इन्टरनेट पर ऐसी कई Website हैं जो आपके ब्लॉग की प्रत्येक पोस्ट को Automatic इन सभी प्लेटफॉर्म पर शेयर करने की सेवा फ्री में प्रदान करती हैं. 

इससे क्या होगा कि जब भी आप अपनी वेबसाइट पर कोई नई पोस्ट डालेंगे तो आपके द्वारा चुने गए सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर इस पोस्ट का यूआरएल ऑटोमेटिक पोस्ट हो जायेगा. इससे आपके समय की काफी बचत हो जाएगी.

How To Remove “Showing Posts With Label” In New Blogger Templates 2020 - [New Code Added]

12. अपने विजिटर्स के लिए किसी भी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध रहें – Always available for your visitors

कोशिश करें कि आप अपने सभी रीडर्स से हमेशा जुड़े रहें. क्योंकि इन्टरनेट के इस युग में कोई भी किसी के लिए नहीं रुकता. यदि आपने उसके सवालों के जवाब उसके हिसाब से और समय पर दे दिए तो वह दूसरी बार आपकी वेबसाइट पर जरूर Visit करेगा. 

इससे आपका ही फायदा है. इसके लिए आप Facebook Page, Twitter या अपना कोई WhatsApp Group इस्तेमाल में ला सकते हैं.

दोस्तों, हम आशा करते हैं कि ऊपर दिए गए सभी उपाय आपको अच्छे से समझ आ गए हैं. यदि आपने इन सभी चीजों को ध्यान में रखकर काम किया तो आपको सफलता निश्चित तौर पर मिलेगी. 

इसके आलवा आपको यह भी बताना चाहेंगे कि आप गूगल पर चाहे कितनी बार भी सर्च कर लें कि apne blog ki traffic kaise badhaye, website par views kaise badhaye, how to drive traffic to your website आदि सभी में आपको लगभग एक जैसा ही जवाब मिलेगा.

इसके अलावा आपको यह भी बताना चाहेंगे कि जरूरी नहीं है कि आप रोजाना 10 या 20 पोस्ट लिखें. ये भी जरूरी नहीं की रोजाना लिखें. आपको जब भी समय मिलता है तब लिखें और ऐसा लिखें कि सब देखते रह जायें. क्योंकि कंटेंट ही किंग है (Contest is king). भविष्य में यही आपको सफलता दिलवाएगा.

यहां तक पढ़ने के लिए धन्यवाद. हम आपके बेहतर भविष्य की कामना करते हैं. Best of Luck, Guys,

एक टिप्पणी भेजें

22 टिप्पणियाँ

  1. Read this article👇👇👇
    https://www.celebrationishere.com/2019/12/moral-stories-in-hindi.html
    Akbar birbal stories in hindi

    जवाब देंहटाएं
  2. muje lagata hai ki yah sabase badia blog hai uname se jo mene abhi tak pade hai.

    जवाब देंहटाएं
  3. such me bhai apki site bahut achchi hai yaha par to sab kuch milti h
    https://mind3t.blogspot.com

    जवाब देंहटाएं
  4. very nice information...this site has more information about website manage. keep it up.How to Increase Blog Traffic for Free

    जवाब देंहटाएं
  5. https://www.rsmenterprises.in/product/viewdetail/modafresh-200mg-167

    जवाब देंहटाएं
  6. Thanks for the article, I mean long and descriptive article. But my problem is that my site is about teaching people and there are so many articles already teaching the same thing that I want to share. Can you help me how to compete with them. Whenever I think of writing any topic, I get to know that it was already published by some other writer.

    Thanks again for your explanation about getting more traffic.
    THANKS YOU

    जवाब देंहटाएं
  7. आपने हमारी काफी मदद की इस पोस्ट के माध्यम से हमे उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही जानकारी भरी पोस्ट लिखते रहेंगे। जिससे बहुत से लोगो को फायदा होगा। हमने भी इसी तरह लोगो की मदद के लिए छोटी सी गूगल की जानकारी देने की वैबसाइट बनाई है। जिसका नाम है - GoogleAdsHindi.com मेरे द्वारा लिखी गई महत्वपूर्ण पोस्ट -

    Narrow Targeting in Google Ads Course Hindi Part – 31 || नैरो टार्गेटिंग

    &
    Daily Budget in Google Ads Course Hindi Part – 21 || गूगल एड मे डेली बजट कैसे सेट करे?
    &
    Search Ads Step by Step in Google Ads Course Part – 10 Hindi सर्च एड्स
    &
    Job in Google Full Information in Hindi गूगल मे जॉब पाने की जानकारी
    &
    Google Free Earning Apps गूगल के द्वारा पैसे कमाने के तरीके

    जवाब देंहटाएं